Monday, January 30, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलWinter Skin: सर्दियों में ड्राई स्कीन से है परेशान,तो इन घरेलु नुस्खों...

Winter Skin: सर्दियों में ड्राई स्कीन से है परेशान,तो इन घरेलु नुस्खों से करे उपाय

Winter Skin: सर्दियों में कैसे पाए ड्राई स्कीन से छुटकारा, इन घरेलु उपायों से करे अपनी स्किन की सुरक्षा सर्दियों का मौसम आ गया है और मौसम में हल्की हल्की ठंडक भी बाद गयी है और सर्दियों की तैयारियां भी शुरू कर दी गयी है लोग इस दौरान अपनी स्किन को लेकर ज्यादा सतर्क हो जाते है ऐसे में उनकी स्किन ज्यादा ड्राई होने पर उनकी स्किन पर न तो कोई लोशन काम करता है और ना ही कोई क्रीम, ऐसे में अपनी स्किन और मौसम के अनुसार अपने प्रोडक्ट्स को बदलते रहना चाहिए और अपनी स्किन केयर रूटीन में एक अच्छा मॉइश्चराइजर शामिल करें।

Winter Skin: सर्दियों के दिनों में अपनी रूखी त्वचा की देखभाल करने के लिए आप कुछ घरेलु नुस्खों को भी आजमा सकते हैं। जिसके कारण आपकी त्वचा हमेशा खिली खिली रहे आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है जो की आपकी ड्राई स्कीन में जान भर देगी और जिसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेगे

एवोकाडो फल Avocado Fruit

photo by google

Winter Skin: एवोकाडो फ्रूट एक ऐसा फल है जिसमे की सबसे ज्यादा फैटी एसिड पाया जाता है। यह फैटी एसिड स्किन की उपरी परत में खाली हुए जगह को भर देता है। इसके लिए आपको आधा एवोकाडो लेना है और उसके गूदे से चेहरे पर अच्छी तरह मसाज करनी है। और लगभग 15 मिनट तक मसाज करने के बाद अपने चहरे को गुनगुने पानी से धो लेना है। इससे ड्राईनेस दूर होगी और स्किन सॉफ्ट बनेगी।

एलोवेरा जेल Aloe vera gel

photo by google

Winter Skin: समस्या चाहे बाहरी त्वचा की हो या फिर अंधरुनी सेहत की एलोवेरा हर जगह कई रूपों में हमारे लिए फायदेमंद होता है। एलोवेरा हमारे चेहरे से गंदगी को हटाने के साथ-साथ दाने-मुंहासों को भी कम करता है और चहरे की नमी को बनाए रखता है। ड्राई स्किन पर एलोवेरा जेल मॉइस्चराइजर का काम करता है जिसकी मदद से आपकी स्किन रूखी नहीं पड़ती और सॉफ्ट नजर आती है। ऐसा नहीं है कि यह केवल ड्राई स्किन के लिए ही है, किसी भी तरह की स्किन पर एलोवेरा जेल उपयोग किया जा सकता है। आप रोजाना इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

ऑलिव ऑयल Olive Oil

ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल सिर्फ खाना बनाने के लिए ही नहीं बल्कि इसे अपने चेहरे पर लगाने के लिए भई किया जा सकता है। ऑलिव ऑयल यानी का जैतून का तेल आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। साथ ही जैतून के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई त्वचा को शांत करने और अत्यधिक रूखेपन के कारण क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करने में भी मदद करते हैं। इससे चेहरे पर झुर्रियों और महीन रेखाएं कम होने लगती हैं। आपको बस इतना करना है कि इसे अपने चेहरे और शरीर की अन्य त्वचा पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें।

दूध की मलाई milk cream

Winter Skin: अगर आप अपनी स्किन को नैचुरली मॉइस्चराइज करना चाहती है तो उसके लिए सबसे अच्छा तरीका है की आप दूध की मलाई का उपयोग करें। अगर आप 5-10 मिनट के लिए भी अपने चेहरे पर दूध की मलाई लगाकर रखते हैं तो आपकी स्किन बहुत ही ज्यादा कोमल नजर आती है। दूध की मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड हमारी स्किन को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। आप हफ्ते में तीन दिन इसे लगा सकते हैं।

दही Curd

दही लैक्टिक एसिड से भरपूर है है, जो अपने सौम्य एक्सफोलिएशन और हाइड्रेशन गुणों के कारण त्वचा के लिए फायदेमंद है। दही त्वचा को अंदर से मॉइस्चराइजर करता है और इसका माइक्रोबायोम प्रोबायोटिक्स गुण मुंहासों को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा दही त्वचा की नमी, लोच और चमक में सुधार करने में भी मददगार है।

नारियल का तेल coconut oil

Winter Skin: त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। रात को सोने से पहले तेल से अपने चेहरे की मसाज करें और फिर ऐसे ही रहने दे। नारियल का तेल लगाने से आपके चेहरे के दाग भी साफ होंगे और निखार के साथ-साथ चमकती त्वचा भी मिलेगी। आप रोज सोने से पहले भी तेल लगा सकती हैं और हफ्ते में दो से तीन दिन भी। अगर आपकी स्किन बहुत ही ज्यादा ड्राई है तो आप चेहरा धोने के बाद थोड़ा सा तेल लगा सकती है।

देसी घी Desi Ghee

Winter Skin: देसी घी विटामिन ई से भरपूर है और त्वचा को अंदर से मॉइस्चराइज करती है। देसी घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो कि इसे न्यूट्रीलाइज करते हैं और पीएच को बैलेंस करते हैं। साथ ही इसका एंटीऑक्सीडेंट गुण डल स्किन में जान लाता है और त्वचा की कोशिकाओं को अंदर से स्वस्थ बनाता है। अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा ड्राई है तो रात में देसी घी लगा कर सोएं और सुबह उठते ही गुनगुने पानी से अपना मुंह धो लें।

Winter Skin: सर्दियों में ड्राई स्कीन से है परेशान,तो इन घरेलु नुस्खों से करे उपाय

पेट्रोलियम जेली Petroleum jelly

photo by google

Winter Skin: ड्राई स्किन के लिए पेट्रोलियम जेली परफेक्ट इलाज है। यह स्किन पर उम्र के असर को कम करती है। पेट्रोलियम जेली को मिनिरल ऑयल भी माना जाता है। पेट्रोलियम जेली स्किन के उपर एक सुरक्षा कवच बना देती है। इससे स्किन ड्राई नहीं होती और इरीटेशन के पैच भी नहीं बनते। ठंड के मौसम में इसका इस्तेमाल जरूर करें।

शहद Honey

Winter Skin: शहद खाने के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। ड्राई स्किन के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा को निखारने के साथ-साथ एक नेचुरल चमक भी देता है। शहद को चेहरे पर लगाने में समय नहीं लगता है तो आप जब चाहें शहद को लगा सकती हैं। लेकिन कोशिश करें की किसी भी नुस्खे को हफ्ते में दो से तीन दिन बार ही लगाएं।

गुलाब जल rose water

Winter Skin
photo by google

Winter Skin: गुलाब जल त्वचा को हाइड्रेटिंग करने का काम करता है और त्वचा को अंदर से मॉइस्चराइज करता है। इसे आप एक हाइड्रेटिंग टोनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं और सुबह या रात कभी भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। गुलाब जल की खास बात ये होती है कि ये हर प्रकार की स्किन के लिए फायदेमंद होती है।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments