COVID 19 में क्यों आवश्यक है हेल्थ Insurance..?

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

आपके और आपके परिवार में हर किसी की सुरक्षा के लिए हेल्थ इन्शुरन्स एक सही निवेश है। भारत में अभी भी बेहद कम लोगों के पास हेल्थ इन्शुरन्स है और यदि है तो वे अंडर-कवर हैं यानी उनके पास पर्याप्त कवरेज नहीं है। बीमारी कभी बताकर नहीं आती है और आज के दौर में प्रदूषण में लगातार वृद्धि, अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतें, तनावपूर्ण जीवन शैली, और अधिक काम, कई गंभीर बीमारियों को आमंत्रित करते हैं। जिनका इलाज कराना काफी महंगा पड़ता है। ऐसे में अगर हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ जाए तो मेडिकल खर्च आपकी सेविंग्स पर भारी पड़ सकता है। इस आर्टिकल के दवारा हमारा प्रयास यह सुनिश्चित करना है कि मेडिकल इन्शुरन्स पॉलिसी के महत्व को समझा जाए, ताकि महामारी के इस मुश्किल दौर में आप सही मेडिकल इन्शुरन्स का चयन कर अपने और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकें।

COVID में Health insurance का लाभ कैसे प्राप्त करे

बजाज आलियांज हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभ की पेशकश

बजाज आलियांज हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, कोविड कवच, हर व्यक्ति के लिए बेहद फ़ायदेमंद है, जो महामारी का पूरी तरह से सामना करने के लिए तैयार होना चाहते हैं. इस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी विशेष रूप से कोविड-19 महामारी को कवर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो इस कवरेज को विशिष्ट बनाता है. इसलिए, पॉलिसी उन सभी प्रमुख चिकित्सा की आवश्यकताओं और घटनाओं को कवर करेगी जो कोरोनावायरस पॉजिटिव केस से जुड़ी हो सकती हैं, जिन्हें आपका नियमित हेल्थ इंश्योरेंस शायद कवर नहीं कर सकता है. 

 क्या अस्पतालों को निर्देश दिया है कि वे कैशलेस कोविड क्लेम लेने से इंकार नहीं कर सकते?

IRDAI की नई घोषणा के मुताबिक अस्पताल कोविड-19 मरीजों के लिए कैशलेस स्वास्थ्य बीमा सुविधा देने से इनकार नहीं कर सकते. यह उन बहुत से मरीजों के लिए बड़ी राहत की बात है जिन्हें कि कैशलेस सुविधा देने से इंकार किया जा रहा था और उन्हें अपनी जेब से रकम खर्च करनी पड़ रही थी. मौजूदा लॉकडाउन और कोरोना महामारी को देखते हुए ऐसे लोगों के लिए अपनी जेब से पैसा खर्च करना काफी मुश्किल था. वैसे सच तो यह है कि कोविड सभी व्यापक स्वास्थ्य योजनाओं के तहत कवर किया जाता है, जिसकी जानकारी पिछले साल IRDAI ने ही दी थी. इसलिए अस्पतालों द्वारा कैशलेस क्लेम को खारिज करने की कोई वजह नहीं है.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *