समय से पहले हो रहे हैं सफेद बाल तो ये नेचुरल टिप्स जरूर करें फॉलो

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Hair Care: यह केमिकल बेस्ड कलर बालों पर बहुत बुरा प्रभाव डालता हैं. ऐसे में हम आपको घर पर आसानी से बाल काले करने के तरीके बता रहे हैं.

बदलते समय में अब कुछ चीजें समय से पहले ही होने लगी है। जैसे, कई लोगों को 40 की उम्र से पहले ही झुर्रियों की परेशानी होने लगी हैं। वहीं, 15-16 साल की उम्र में ही सफेद बालों की समस्याएं देखने को मिल रही है। ऐसे में सबसे बड़ी चुनौती है कि बालों को फिर से काला करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपायों का सहारा लेना, जिससे कि सफेद बालों को काला बनाया जा सके। आइए, जानते हैं कुछ उपाय- 

आंवला
यह बालों का प्राकृतिक काला रंग बनाए रखने में मदद करता है। 
तरीका : आंवले को मसल कर उसकी गुठली निकाल दें। अब इसका पेस्ट बनाएं और सिर पर लगा लें। इसके बाद इससे बालों की जड़ों पर मालिश करें।


नारियल तेल और नीबू रस
यह सिर की त्वचा का रक्त संचार बढ़ाता है। इस तेल में बायोटीन, नमी और दूसरे तत्व होते हैं, जो बालों को सफेद होने से रोकते हैं और उन्हें मुलायम बनाते हैं।
तरीका: इसमें दो भाग नारियल का तेल और एक भाग नीबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण से सिर और बालों की मालिश करें।

करी पत्ता
यह बालों की जड़ों की मजबूती बढ़ाता है और बालों को जरूरी पोषक तत्व देता है।
तरीका: करी पत्ते को नारियल के तेल में डाल कर चटखने तक गर्म करें। इसके बाद इसे छान लें और इससे बालों की मालिश करें। करीब 30-45 मिनट बाद सिर धो लें। यह प्रक्रिया हफ्ते में दो बार अपनाएं।

चाय या कॉफी
ये बालों का प्राकृतिक रंग बनाए रखने में मदद करते हैं।
तरीका: पानी में चाय की पत्ती या कॉफी पाउडर डाल कर उसे 10 मिनट तक उबालें। बालों का रंग काला बनाए रखने के लिए चाय की पत्ती का प्रयोग कर लें और भूरा बनाए रखने के लिए कॉफी पाउडर का प्रयोग करें।

काला तिल
यह भी सफेद बालों को काला बनाने में काफी मददगार है।
तरीका: हर रोज खाली पेट कच्चे तिल के बीजों को पानी के साथ खाना फायदेमंद होगा।

प्याज का पेस्ट
इससे बालों को पोषण मिलता है।
तरीका: बालों पर प्याज का पेस्ट लगा लें। इसे एक घंटे बाद धो डालें। ऐसा करने से भी सफेद बाल काले हो जाएंगे।

मेहंदी और तेजपत्ता
ये दोनों ही वनस्पतियां बालों के रंग को गहरा करती हैं।
तरीका: आधा कप सूखी मेहंदी और तेजपत्ते में दो कप पानी मिला कर उबालें। इस मिश्रण को कुछ देर तक रखा रहने दें। अब इसे छान लें और बालों को शैंपू से धोने के बाद उन पर इसे अच्छी तरह लगा दें। 15-20 मिनट के बाद दोबारा बाल धो लें। हर हफ्ते ऐसा करें।

ये सिक्का बदलदेगा आपकी किस्मत,इसकी कीमत है लाखों में

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की Anokhi Aawaj News पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *