Web Hosting क्या है और कहाँ से खरीदें?

google photo

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

वेब होस्टिंग सारे websites को Internet मे जगह देने की सेवा प्रदान करता है. इसकी वजह से किसी एक व्यक्ति या organization के website को पूरी दुनिया मे Internet के ज़रिए access किया जा सकता है. जगह देता है से मेरा मतलब है की आपके website के files, images, videos, etc को एक special computer पे store करके रखता है. इशी को हम web server कहते हैं.

वो computer हर वक़्त 24×7 Internet से connected हो कर रहता है. Web hosting की सेवा हमे बहुत सारे companies प्रदान करते हैं जैसे Godaddy, Hostgator, Bluehost, etc. और इनको हम web host भी कहते हैं.

वेब होस्टिंग काम कैसे करता है?

जब हम अपना website बनाते हैं तो हम यही चाहते हैं की हम अपना knowledge और information लोगों के साथ बाटें, तो उसके लिए हमे पहले अपने files को web hosting पर upload करना पड़ता है.

ऐसा कर लेने के बाद, जब भी कोई Internet यूज़र अपने web browser(Mozilla Firefox, Google Chrome, Opera) पे आपका domain name टाइप करता है जैसे मान लीजिए https://hindime.net, फिर उसके बाद Internet आपके domain name को उस web server से जोड़ देता है जहाँ आपके website का फाइल्स पहले से ही store हो कर रखा गया है. जोड़ने के बाद website का सारा information उस यूज़र के कंप्यूटर मे पहुँच जाता है फिर वहाँ से यूज़र अपने ज़रूरतो के हिसाब से पेज को view करता है और ज्ञान ग्रहण करता है.

यह भी पढ़े-Indian Army Day 2022: भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर फहराया जाएगा दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज

Domain Name को hosting में जोड़ने केलिए DNS(Domain Name Syatem) का इस्तिमाल किया जाता है. इससे domain को ये पता चलता है के आपका website कौनसे web server में रखा गया है. क्यूँ की हर server का DNS अलग अलग होते है.

वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें?

दुनियां में बहुत सारे companies है जो बेहतर से बेहतर hosting provide करते है. अगर आप चाहते है के आपके सारे visitors India से ही हो, तो आपको India से hosting खरीदना बेहरत रहेगा. आपकी hosting का server आपके country से जितना दूर रहेगा, website को access करने में आपको उतना time लगेगा.

अगर आप India के जितने web hosting providers है, उनसे hosting खरीदते है तो आपको उसके लिए credit card की जरुरत नहिं पड़ेगा. आप अपने ATM card या फिर Internet banking के जरिये खरीद सकते है. एक बार आप hosting खरीद लेते है तो आप आसानी से उसको अपने domain name के साथ जोड़ कर access कर सकते हैं. निचे आपको कुछ website के नाम मिलेंगे, जो के भरोशे के लायक है और अच्छा service देते हैं.

कौन सी कंपनी से होस्टिंग खरीदें?

Web Hosting खरीदने केलिए आपके पास बहुत सारे options आयेंगे, पर आपको ये decide करना पड़ेगा के आपके जरूरतों के हिसाब से कौनसा company ठीक रहेगा. Hosting खरीदने से पहले कुछ जानकारिय होना बेहद जरुरी है.

Disk Space

Disk Space होता है आपके hosting का storage capacity. जैसे आपके computer में रहता है 500GB और 1TB space, उसी तरह hosting में भी storage रहता है. हो सके तो unlimited disk space वाला hosting खरीदें. इससे आपको कभी disk full होने का खतरा नहिं रहेगा.

Bandwidth

एक second में आपकी website के कितने data access कर सकते है उसे हम bandwidth कहते है. जब कोई आपकी website को access कर रहा होता है तो आपकी server कुछ data use करके उसे information share करता है. अगर आपका bandwidth कम है और आपके website को ज्यादा visitor access कर रहे है तो आपकी website down हो जायेगा.

यह भी पढ़े- VPS Hosting क्या है,इसको कैसे सस्ते में क्या है,इसको कैसे सस्ते में ख़रीदे

Uptime

आपकी website जितने time online या available रहता है उसे uptime कहते है. कभी कभी कुछ problems के कारण आपका website down हो जाता है, मतलब खुल नहिं पता. उसे हम downtime कहते है. आज कल हर company 99.99% uptime के guarantee देते है.

Customer service

हर hosting company कहता है के वो 24×7 customer service provide करते है. पर आखिर में ऐसे नहिं होता. में जितना भी hosting service use कि हूँ, सबसे अच्छा customer service Hostgator देता है. Godaddy के customer service केलिए आपको फ़ोन पे ही बात करना पड़ेगा, जो के free नहिं है.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *