Kajal के बारे में क्‍या कहते है ज्‍योतिष शास्‍त्र

Kajal

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

काजल की मदद से आप जीवन की कई समस्याओं से निजात पा सकती हैं।

Kajal: इतना ही नहीं काजल की मदद से आप जीवन की कई समस्याओं से निजात पा सकती हैं। काजल (Kajal) – महिलाएं भी काजल का इस्तेमाल अपनी खूबसूरती को बढ़ाने और आंखों के दोषों को दूर करने के लिए खूब करती हैं। हिंदू धर्म और ज्योतिष में काजल (Kajal) के कई उपायों का उल्लेख किया गया है, जो चमत्कारों की तरह सरल हैं।

हमने इस बारे में भोपाल के ज्योतिषी   बिनोद  जी से बात की है और सीखा है कि काजल (Kajal) का उपयोग जीवन में आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए कैसे किया जाता है और यह हमारे जीवन को कैसे प्रभावित करता है। इस संबंध में पंडित जी ने कहा, ‘हर धर्म में काजल (Kajal) किसी न किसी रूप में विशेष मानी जाती है। हिंदू धर्म की बात करें तो काजल सीधे तौर पर आंखों के दोषों को दूर करने में शामिल हैं। हमने सदियों से देखा है कि बट्टू का इस्तेमाल छोटे बच्चों की बुरी नजर को दूर करने के लिए किया जाता है। लेकिन काजल (Kajal) के प्रयोग से अन्य बाधाओं को दूर किया जा सकता है। पंडित जी ने हमें काजल (Kajal) की कुछ बहुत ही सरल और उपयोगी तकनीकें भी बताईं।

Kajal

कष्ट दूर करने का उपाय

यदि आपके परिवार के सदस्यों के बीच संबंध अच्छे नहीं हैं, तो आप इस तकनीक को आजमाकर उन्हें मधुर करने का प्रयास कर सकते हैं। जमे हुए नारियल को काले कपड़े में लपेटकर उसमें काजल से 21 बिंदु बनाकर शनिवार के दिन घर के मुख्य दरवाजे या मुख्य द्वार पर लटका दें। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा के कारण होने वाली समस्या दूर हो जाएगी।

सुख समृद्धि के लिए

यदि आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि चाहते हैं (सुख-समृद्धि के लिए ईको-टिप्स) तो आपको रोबी पुस्‍य जोड़ने के दिन काजल का उपाय करना चाहिए। इस संदर्भ में पंडितजी ने कहा, ‘पूस्य को नक्षत्रों का राजा कहा जाता है। आमतौर पर यह तारा केवल गुरुवार या रविवार को ही पड़ता है। इस दिन से आप कोई भी शुभ कार्य शुरू कर सकते हैं। साथ ही इस दिन जब आप अपनी आंखों पर बर्फ के फूल का काजल लगाते हैं और रात को सोते हैं तो आपके सभी बुरे कर्म समाप्त हो जाते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

अंधेपन का उपाय

बच्चों को बुरी नजर से बचाने के लिए हाथों की हथेलियों पर, पैरों के तलवों पर, कानों के पीछे और माथे पर बिना आंखों पर काजल लगाए बिंदी लगानी चाहिए। यह स्वास्थ्य की दृष्टि से भी सुरक्षित है और बच्चे को दृष्टि हानि से बचाने में भी यह उपाय बहुत कारगर है।

दोष दूर करने का उपाय है शनि

यदि आपकी कुण्डली में शनि दोष है या आपका शनि नक्षत्र है तो आपको शनिवार के दिन शीशे के सामने खड़े होकर काजल को अपने सिर के ऊपर 9 बार सीधे और उल्टे क्रम में ऐसे स्थान पर गाड़ देना चाहिए जहां आप कभी पीछे नहीं हटेंगे। .

Nita Ambani के ये 5 महंगे शौक, आप भी जानिए

Old Coin And Note Price: अगर आपके पास भी है ये नोट तो आप भी बन सकते हैं करोड़पति,जानिए कैसे

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.