ONLINE BANKING से आपको क्या क्या लाभ हो रहे हैं क्या आप जानते हैं अगर नहीं जानते तो नीचे देखिए।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

अनोखी आवाज। बैंक खाताधारक इंटरनेट पर जाकर नेट बैंकिंग अकाउंट, RTGS, NEFT आदि का उपयोग कर राशि ट्रान्सफर, बैंक अकाउंट बैलेंस चैक आदि कार्य कर सकते हैं।  ग्राहक द्वारा उपयोग किया जाने वाला संसाधन कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल फोन की तरह एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हो सकता है। इंटरनेट वह माध्यम है जो तकनीक को संभव बनाता है।

इस सुविधा का उपयोग करने वाला ग्राहक ट्रांन्जेक्शन और गैर-ट्रांन्जेक्शन संबंधी कार्य कर सकता है, जिसमें शामिल हैं:

  • ग्राहक अकाउंट स्टेटमेंट देख सकता है
  • ग्राहक संबंधित बैंक द्वारा किसी निश्चित अवधि में हुए ट्रांन्जेक्शन की जानकारी जान सकता है
  • बैंक, स्टेटमेंट, विभिन्न प्रकार के फॉर्म, एप्लिकेशन डाउनलोड किए जा सकते हैं
  • ग्राहक फंड ट्रांसफर कर सकता है, किसी भी तरह के बिल का भुगतान कर सकता है, मोबाइल,DTH कनेक्शन इत्यादि का रिचार्ज कर सकता है
  • ग्राहक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर खरीद और बेच सकता है
  • ग्राहक व्यापार का निवेश और संचालन कर सकता है
  • ग्राहक परिवहन, यात्रा पैकेज और मेडिकल पैकेज बुक कर सकता है।

ATM को ऑटोमेटेड टेलर मशीनों के रूप में जाना जाता है। ये मशीनें वास्तव में इलेक्ट्रॉनिक टर्मिनल हैं जो ग्राहकों को कभी भी पैसा निकालने कि सुविधा प्रदान करते हैं। ATM मशीनें ATM से इनपुट लेती हैं जो बैंक अपने ग्राहकों को प्रदान करते हैं। ATM का उपयोग करने के लिए, ग्राहक के पास एक पासवर्ड होना चाहिए। नि: शुल्क ट्रांन्जेक्शन की तय सीमा को पार करने के बाद किए गए प्रत्येक ट्रांन्जेक्शन पर बैंक ग्राहकों से मामूली शुल्क लेते हैं, यदि ट्रांन्जेक्शन किसी अन्य बैंक की ATM मशीन से किया जाता है।

कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच जहां तक हो सके बाहर जाने से बचना चाहिए. भले ही बैंक, एलआईसी ऑफिस या पोस्ट ऑफिस ही क्यों न जाना हो मत जाइए. दरअसल आजकल हर काम के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने या पेमेंट की सुविधा है. बस आपको सही जानकारी होनी चाहिए

बैंकिंग सुविधाओं को आसान बनाने के लिए कई नई तकनीक अपनाए गए हैं. लेकिन इसी के साथ थोड़ी मुश्किलें भी आईं हैं. जैसे अगर आपने गलती से किसी और के खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए तब आप क्या करेंगे. उस पैसे को कैसे वापस पाएंगे. कभी न कभी आप से भी ये गलती जरूर हुई होगी. अगर गलती से आपके पैसे किसी अन्य खाते में चले गए हैं तो आप उसे वापस पा सकते हैं.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *