Saturday, January 28, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलWeight Loss: वजन घटाने के लिए रोज सुबह करें ये इन काली...

Weight Loss: वजन घटाने के लिए रोज सुबह करें ये इन काली चीजों का सेवन

Weight Loss: इन काली चीजों का सेवन करने से तेजी से होगा वेट लॉस, बस इस तरह से करना होगा सेवन, मोटापा मौजूदा दौर की एक बड़ी समस्या बन चुका है जिससे हर उम्र के लोग परेशान रहते हैं, इसलिए अपनी डेली डाइल में कुछ काले रंग के फूड्स शामिल करने चाहिए.

वजन घटाने के लिए इन काली चीजों का सेवन करने से तेजी से होगा वेट लॉस

Weight Loss:  वजन कम करना बेहद मुश्किल काम है, इसके लिए हेवी वर्कआउट और स्ट्रिक्ट डाइट को फॉलो करना पड़ता है. अब हर किसी के लिए ये संभव नहीं है कि वो रोजमर्रा के काम से वक्त निकालकर जिम में घंटो पसीना बहाए. इसके अलावा डाइट चार्ट को भी फॉलो करना इतना आसान नहीं होता, लेकिन कुछ खास चीजों को खाकर आप वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स ने बताया कि अगर हम कुछ काले फूड्स खाना शुरू करेंगे तो वजन तेजी से कम हो पाएगा.

काला लहसुन 

देखे काले लहसुन से कैसे वेट लॉस होता है

PHOTO BY GOOGLE

लहसुन हमारे डेली डाइट का हिस्सा बन चुका है, क्योंकि ज्यादातर सब्जियों को पकाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आपने शायद ही काले लहसुन का स्वाद चखा होगा. इसकी अच्छी बात ये है कि इनमें सफेद लहसुन की तुलना में दोगुणे विटामिन सी और एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल और मोटापे को कम कर देते हैं.

Weight Loss: वजन घटाने के लिए रोज सुबह करें ये इन काली चीजों का सेवन

काले चावल (Black Rice)

देखे किस तरह से काले चावल का सेवन करने से वेट लॉस होगा

PHOTO BY GOOGLE

Weight Loss:  व्हाइट और ब्राउन राइस तो आपने कई बार खाए होंगे, लेकिन क्या आपने कभी काले चावल ट्राई किए है. ये हमारी सेहत के लिए काफी फायजेमंज हैं क्योंकि इनमें एंथोसायनिन और  एंटीऑक्सिडेंट होता है. ब्लैक राइस में मौजूद फाइबर की मदद से न सिर्फ वजन कम होता है, बल्कि इससे टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को भी कम किया जा सकता है.

ब्लैक टी (black tea)

देखे black tea से कैसे घटेगा वजन

PHOTO BY GOOGLE

Weight Loss:  दूध और चीनी से बनी नॉर्मल चाय के काफी ज्यादा नुकसान होते हैं, इसके बजाए आप काली चाय का सेवन करें जिसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स सेल डैमेज को कम करता है, इससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और मोटापे पर लगाम लगती है.

ब्लैक बेरी (Blackberry)

देखे Blackberry के फायदे

Weight Loss
PHOTO BY GOOGLE

ब्लैक बेरी में कई तरह के न्यूट्रिएंट पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी लाभदायक है. इसक काले रंग के फल से न सिर्फ बढ़ता हुआ वजन कम किया जा सकता है. इसके अलावा सूजन से छुटाकारा पाया जा सकता है. ये स्किन को भी खूबसूरत बनाता है.

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments