Weight Loss Tips: इस लेडी Doctor ने 50 की उम्र में घटाया 11Kg वजन, Diet में लेती थी ये चीज

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Weight Loss Tips: इस लेडी Doctor ने 50 की उम्र में घटाया 11Kg वजन, ये लेती थी Diet पेशे से डॉक्टर डॉ. सीमा मित्तल ने 53 की उम्र में वजन घटाने का फैसला किया। जिस उम्र में लोग हिम्मत और हौंसला खो देते हैं, उस उम्र में उन्होंने मात्र 7 महीने में 11 किलो वजन कम कर एक मिसाल कायम की है। रेवाड़ी की रहने वाली डॉ.सीमा बचपन से काफी दुबली-पतली थीं। हालांकि, शादी और फिर प्रेग्नेंसी के बाद उन्हें वजन बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ा। मेनोपॉज की शुरुआत के साथ स्थिति और बदतर हो गई और वजन बढ़कर 74 किलो हो गया। पेशे से डॉक्टर होने के नाते उन्हें बहुत जल्दी अहसास हो गया था कि उन्हें एक स्वस्थ जीवनशैली का पालन करना चाहिए।

effective and easy tips to lose weight for people who are over 40 years - Weight  Loss: 40 की उम्र के बाद रोजाना करें ये 6 काम, मोटापा घटाना होगा बेहद आसान -  Navbharat Times

उन्होंने अपनी आदतों में सुधार करना शुरू किया और अपनी फिटनेस को भी गंभीरता से लिया। ऐसा करते हुए उन्होंने 53 की उम्र में 7 महीने के अंदर 11 किलो वजन घटा लिया। डॉ. सीमा की वेटलॉस जर्नी उन सभी महिलाओं के लिए प्रेरणा है, जो 50 की उम्र के बाद खुद को बूढ़ा मानकर जीवन में कुछ भी नया करने से बचती हैं।

  • नाम- डॉ.सीमा मित्तल
  • व्यवसाय- डॉक्टर
  • आयु- 53 वर्ष
  • शहर- रेवाड़ी
  • सबसे ज्यादा रिकॉर्ड किया वजन- 74 किलो
  • कम किया वजन- 11 किलो
  • वजन कम करने में लगने वाला समय – 7 महीने

when did the turning point come टर्निंग पॉइंट कब आया

डॉ. सीमा कहती हैं कि मैं हमेशा से ही स्लिम ट्रिम रही थी। शादी और प्रेग्नेंसी के बाद धीरे-धीरे मेरा वजन बढ़ता गया। हालांकि, बीच-बीच में मैंने वजन कम करने की कई कोशिशें की, जो फेल हो गईं। लेकिन जब मैंने मेनोपॉज की शुरुआत की तो वजन 71 से 74 किलो तक बढ़ता चला गया। यह मेरे लिए एक वेकअप कॉल था। एक डॉक्टर होने के नाते मुझे पता था कि ओवरवेट होने के क्या रिजल्ट होते हैं और इसका जोड़ों और हड्डियों पर कितना प्रभाव पड़ता है। बस , तभी से मैंने अपना वजन कम करने का फैसला किया।

How was the diet डाइट कैसी रही-

  1. सुबह की शुरुआत एक गिलास पानी और फिर टहलने से की।
  2. नाश्ता-भीगे हुए बादाम के साथ प्रोटीन शेक, 1 फल, इडली या ओट्स या पोहा
  3. दोपहर का खाना-एक प्लेट मौसमी सलाद , 2 चपाती, दही, दाल और 1 कटोरी सब्जी
  4. रात का खाना-सलाद, एक रोटी और 1 कटोरी सब्जी
  5. प्री-वर्कआउट मील-गुनगुना पानी
  6. पोस्ट वर्कआउट मील-सुबह भीगे हुए बादाम के साथ 20 ग्राम प्रोटीन शेक और शाम को 1 गिलास दूध।
  7. स्नैक्स-एक कप चाय के साथ टमाटर प्याज वाले भुने हुए मूंगफली या चने।

​workout regimen वर्कआउट रिजाइम-

डॉ. सीमा कहती हैं कि मेरेदिन की शुरुआत मॉर्निंग वॉक से होती है। वॉक की शुरुआत 1 किमी से की और अब मैं दिन में 7 किमी चलती हूं। शाम के समय एक घंटे व्यायाम करती हूं, जिसमें एरोबिक, जुम्बा, योग और 20 मिनट का डांस रूटीन शामिल होता है। मैं ये सभी काम एक ट्रेनर के गाइडेंस में करती हूं।

fitness secret ​फिटनेस सीक्रेट-

डॉ. सीमा के मुताबिक मैंने अपनी फिटनेस के लिए सुबह ज्यादा से ज्यादा खाने की कोशिश की। खूब पानी पिया और ढेर सारा सलाद खाया।

What’s wrong with being overweight? ​ओवरवेट होने से क्‍या परेशानी हुई

ज्यादा वजन होने का सबसे बड़ा नुकसान यह रहा कि मैं हमेशा अनफिट महसूस करती थी। डॉ. सीमा बताती हैं कि मैं कोई छोटा काम करने पर भी बहुत जल्दी थक जाती थी ।

​What changes did you make in lifestyle लाइफस्टाइल में क्या बदलाव किए-

डॉ. सीमा के अनुसार, एक डॉक्टर होने के नाते मुझे देर रात तक सोने की आदत हो गई थी। इसलिए मैं देर से जागती भी थी। अब मैं 11 बजे सोने जाती हूं और सुबह 6:30 बजे उठ जाती हूं। इससे पहले मॉर्निंग वॉक कभी मेरी फिटनेस का हिस्सा नहीं रही, लेकिन अब मैं इसे अपने दिन की शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका मानती हूं। शाम केा व्यायाम और योग भी मुझे नई ऊर्जा और अच्छी नींद देते हैं।

​What did you learn from your own weightloss? खुद के वेटलॉस से क्या सीख मिली-

डॉ. सीमा ने वजन घटाने के दौरान कई चीजें सीखी हैं। वह कहती हैं कि हमारे शरीर के अंदर क्या चल रहा है , इसके बारे में हमें पता होना चाहिए। फिटनेस कोई एक दिन की बात नहीं है। इसलिए इसे अकेले करने के बजाय ग्रुप में करना बेहतर है। सबसे जरूरी बात , जो मैंने वेट लॉस से सीखी वो यह कि महिलाओं के लिए मेनोपॉज के बाद वजन कम करना चुनौती बन जाता है। ऐसे में जितनी जल्दी हो सके, वजन घटा लेना चाहिए।

ईशा गुप्ता ने साड़ी पर ऐसा ब्लाउज पहने घर से निकलीं, लोगो ने कहा- बाबा निराला के पास जा रही हो क्या ?

कपडे उतार कर रात में विदेशी लड़को के साथ पार्टी करते नजर आयी शाहरुख खान और श्रीदेवी की बेटी,देखिये

TVS Apache : 38 हजार रु में घर ले जाये ये दमदार बाइक,जाने पूरी जानकारी

पोर्टफोलियो में है शामिल क्या आप ने लगाया दांव ?

राकेश झुनझुनवाला के इस स्टॉक में गिरावट के बाद आई जोरदार रिकवरी, Rakesh Jhunjhunwala के पोर्टफोलियो में है शामिल क्या आप ने लगाया दांव ?

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *