Weight Loss Tips: गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से घटता है वजन? जानें इसके पीछे की सच्चाई

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

नई दिल्ली: 

Weight Loss Tips

आज के समय में बढ़ते वजन की समस्या बहुत आम बात है। इसलिए लोग वेट कंट्रोल के लिए कई तरह के तरीके अपनाते हैं जैसे- योगा, जिम, एक्सरसाइज या डाइटिंग आदि। लेकिन वेट लॉस का एक ऐसा तरीका बहुत कॉमन है जिसको लोग सबसे पहले अपनाते हैं। वो है सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी में शहद और नींबू डालकर सेवन करना। कई लोगों का मानना है कि इससे आपका वजन जल्दी और आसानी से कम हो जाता है। इसके साथ ही ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट भी यही सलाद देते हैं कि हर किसी को अपने दिन की शुरूआत नींबू पानी से ही करनी चाहिए। लेकिन क्या सही मायनों में विज्ञान का भी यही मानना है? तो चलिए जानते हैं इसके पीछे की सच्चाई विस्तार से-

नींबू पानी सुबह क्यों पिएं? Weight Loss Tips

ज्यादातर लोग एक दूसरे से ये सुनकर रोजाना सुबह पहली ड्रिंक के तौर पर नींबू पानी के तौर पर सेवन करने लगते हैं। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो सीधे तौर पर गर्म पानी में नींबू और शहद डालकर सेवन करने से वेट लॉस नहीं होता है। इसके साथ ही गर्म पानी और नींबू पानी के सेवन से भी वेट लॉस नहीं होता है। इसलिए वजन घटाने या चर्बी कम करने में सीधे तौर पर कोई संबंध नहीं हैं।  

लेकिन अगर बात हो कैलोरी वाली ड्रिंक्स की तो इसकी तुलना में नींबू पानी का सेवन करना अधिक लाभकारी होता है क्योंकि नींबू पानी के सेवन से आपको भूख कम लगती है, जिससे आपको वेट लॉस में आसानी होती है। नींबू पानी पीने से आपका शरीर भी हाइड्रेट रहता है, जिससे आपको प्यास भी नहीं लगती। इससे आपको कुछ खाने का मन नहीं करता है जिससे आपके शरीर में अतिरिक्त कैलोरी इनटेक नहीं होती है। 

विज्ञान क्या कहता है?

एक रिसर्च के मुताबिक, नींबू पेक्टिन नामक फाइबर से भरपूर होता है, जो आपकी भूख और कैलोरी की मात्रा को कम करने में सहायता करते हैं। हालांकि इस बात का कोई सटीक प्रमाण नहीं है कि वेट लॉस के लिए नॉर्मल पानी की तुलना में नींबू पानी अधिक लाभकारी होता है।

शहद और नींबू पानी एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी की अधिक मात्रा से भरपूर होता है जिसके सेवन से आपकी इम्यूनिटी स्ट्रोंग होती है। लेकिन वेट लॉस के लिए इसका कोई लाभ नहीं है। अगर आप वजन घटाने के लिए गर्म पानी में नींबू और शहद डालकर सेवन करते हैं तो हेल्थ एक्सपर्ट्स ऐसा करने की सलाह नहीं देते हैं। 

नींबू पानी में शहद डालकर पीने के फायदे

नींबू में फाइबर, खनिज, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी 6, पेक्टिन और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो आपके पाचन को बेहतर बनाए रखता है। इसके सेवन से आपके शरीर में सूजन को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है। 

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

बहुचर्चित खबरें