Weight gain foods: ये 5 देशी फूड्स वजन बढ़ाने के लिए, खाने में है टेस्टी

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Desi Weight gain foods: वजन बढ़ाने वाले 5 देसी फूड्स-Desi Foods For Weight Gain In Hindi

ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए परेशान रहते हैं लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं जो कि अपने दुबले पतले शरीर से परेशान हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। जी हां, कुछ लोग वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन से भरपूर डाइट लेते हैं जिससे उनकी हड्डियों का भार तो बढ़ता है लेकिन शरीर का भार नहीं बढ़ता। साथ ही प्रोटीन से भरपूर इन फूड्स के सेवन शरीर भी नहीं फैलता है। इस स्थिति में लोगों को वेट गेन करने के लिए (Weight gain foods) देसी फूड्स को ट्राई करना चाहिए। खास कि ऐसे फूड्स जिसमें फैट हो, कार्ब्स हो और कैलोरी हो। दरअसल, कार्बोहाइड्रेट, हाई कैलोरी और फैट्स से भरपूर ही आपका वजन तेजी से बढ़ा सकते हैं। तो, आइए आज हम आपको कुछ ऐसे देसी फूड्स के बारे में बताते हैं जो कि आपका वजन बढ़ा सकते हैं।

1. दूध-भात

भात चावल को देसी भाषा में कहा जाता है और दूध भात भारत का काफी पारंपरिक भोजन है। दरअसल, भात यानी कि चावल में कार्बोहाइड्रेट बहुत ज्यादा होता है और दूध में ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो वजन बढ़ा सकते हैं। ऐसे में इन दोनों को मिला कर खाना आपका वजन आसानी से बढ़ा सकता है। आप इसके लिए बासी भात या सुबह का बने हुए चावल को रात में दूध में मिला कर खआ सकते हैं। रेगुलर इसे खाना आपका वजन बढ़ा देगा। साथ ही इससे आपका शरीर भी फैलेगा।

2. ब्रेड और बटर

ब्रेड और बटर दोनों ही आपका वजन बढ़ाते हैं। ब्रेड हाई कैलोरी और कार्ब्स से भरपूर होता है और बटर में हेल्दी फैट्स होते हैं। ये दोनों मिल कर एक हाई कार्ब और कैलोरी वाले फूड्स बन जाते हैं जो कि आपका वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। बस ध्यान रखें कि ब्राउन ब्रेड का सेवन ना करें। बस इस दौरान नॉर्मल ब्रेड का चुनाव करें और इसमें बटर मिला कर खाएं। साथ ही आप इसे कई अलग-अलग तरीके से भी खा सकते हैं।

3. छोले भटूरे

छोले भटूरे खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद तो नहीं है लेकिन वजन बढ़ाने में मददगार है। छोले भटूरे में हाई कार्ब्स और फैट होते हैं जो कि वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा खाने में ये जहां टेस्टी हैं वहीं, भारत में ये सस्ते में मिल भी जाता है। यहां तक कि हमारे घरों में भी ये बनता रहता है। इसलिए अगर आपको वजन बढ़ाना है तो आपको छोले भटूरे खाना चाहिए।

4. आलू के पराठे

आलू के पराठे आसानी से आपका वजन बढ़ा सकते हैं। दरअसल, आलू के पराठे में हाई कैलोरी, कार्ब्स और फैट होते हैं। इसमें हाई स्टार्च वाला आलू होता है तो घी और मक्खन इसके कैलोरी को और बढ़ा देते हैं। ये सभी तेजी से वजन बढ़ाते हैं। इसके अलावा इसे बनाना और खाना दोनों ही सस्ता है। तो, रेगुलर आलू के पराठे खाएं और अपना वजन बढ़ाएं।

5. अंडे

अंडे प्रोटीन, हेल्दी फैट और अन्य पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं। अंडे की जर्दी में अधिकांश पोषक तत्व निहित हैं और इसमें हेल्दी फैट्स होते हैं। जब आप रेगुलर और ज्यादा मात्रा में अंडे खाएंगे तो ये आपका वजन तेजी से बढ़ाने में मदद करेंगे।

भोजपुरी सुपर स्टार काजल राघवानी का सीक्रेट MMS देखिये, जानिए क्या है पूरी सच्चाई

Health Tips: पुरुषों के लिए खजूर फायदेमंद होता है क्यों? जा खाने का सही वक्त!

किसानों की आय बढ़ायेगी ये 5 सुगंधित धान की नई किस्में, जानें लाभ और विशेषताएं?

बकरी पालन कैसे करे जानिए? बकरी पालन ऋण और सब्सिडी योजना कैसे प्राप्त करें, जानिए पूरी जानकारी

कच्चा बादाम Anjali Arora का खुलासा- शो में से’क्स  संबंध बनाने के लिए कहा जाता है…

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.