Water – मिट्टी के घड़े में पानी अमृत से कम नहीं, लाभ पढ़ कर प्रतिदिन पियेंगे पानी

water,,,sourc e by google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Water मटके के पानी के फायदे जान लेंगे तो भूल जाएंगे फ्रिज का पानी

Water – पहले के जमाने में लोग पानी पीने और उसे स्टोर करने के लिए मिट्टी के घड़ों का इस्तेमाल करते थे। मिट्टी का प्राकृतिक गुण होता है कि वो सारी गदंगी को अपने में समेट लेती है और खुद साफ रहती है।

किसी भी प्रकार की गंदगी को आप मिट्टी में दबा दें और पाएंगे कि वो कुछ दिनों बाद खुद-ब-खुद उसमें समाहित हो जाती है। बस ऐसे ही अगर आप मिट्टी के घड़े का इस्तेमाल पानी Water पीने के लिए करेंगे तो सेहतमंद रहने के साथ ही कई प्रकार की बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

water,,,sourc e by google

लू को रोकने में मदद करें

लू के कारण शरीर का तापमान बढ़ने लगता है। इससे आपको चक्कर आ सकते हैं। ऐसे में शरीर के तापमान को कम करने के लिए घड़े का पानी Water लाभदायक हो सकता है। मिट्टी के घड़े में रखा पानी ठंडा होता है, जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है। मिट्टी में पाए जाने वाले मिनरल्स पानी Water में भी मिल जाते हैं, जो पसीने के माध्यम से शरीर से बाहर निकलने वाले मिनरल्स की कमी को पूरा करने में सहायक साबित होते हैं।

गले को ठीक रखें

कई लोगों को ज़्यादा ठंडा पानी Water पीना भले अच्छा लगता है। मगर इसके सेवन से गले की कोशिकाओं का तापमान अचानक से नीचे को गिर जाता है। इसके कारण गला खराब, सूजन की शिकायत होने के साथ शरीर के बाकी अंगों पर भी बुरा असर पड़ता है। ऐसे में फ्रिज की जगह घड़े का पानी पीना चाहिए। यह शरीर को किसी भी तरह की हानि नहीं पहुंचाता इसके साथ ही सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता 

water,,,sourc e by google

Water – मिट्टी के घड़े में पानी अमृत से कम नहीं, लाभ पढ़ कर प्रतिदिन पियेंगे पानी

मेटाबॉलिज्म सुधारता है

मिट्टी के बर्तन में पानी Water पीने से बॉडी में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बना रहता है वहीं प्लास्टिक की बोतल में पानी पीते रहने से इसका लेवल लगातार कम होता जाता है। टेस्टोस्टेरोन, पुरुषों में प्रजनन संबंधी टेस्टिस और प्रोस्ट्रेट के विकास के लिए बहुत ही जरूरी होता है। मिट्टी के बर्तन में रखा पानी हमेशा ठंडा ही होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।

थकावट को करें दूर और रहें कूल-कूल

गर्मी के मौसम में मिट्टी के घड़े का पानी Water पीने से किसी तरह की थकान नहीं रहती है। इस पानी का सेवन करने से काफी हद तक सिरदर्द की समस्या से भी निजात मिलता है। मिट्टी के घड़े का पानी आपको तपती गर्मी में भी कूल बनाए रखता है। मिट्टी के बने मटके में सूक्ष्म छिद्र होते हैं। ये छिद्र इतने सूक्ष्म होते हैं कि इन्हें नंगी आंखों से नहीं देखा जा सकता। पानी का ठंडा होना वाष्पीकरण की क्रिया पर निर्भर करता है। जितना ज्यादा वाष्पीकरण होगा उतना ही ज्यादा पानी भी ठंडा होगा। इन सूक्ष्म छिद्रों द्वारा मटके का पानी बाहर निकलता रहता है। गर्मी के कारण पानी वाष्प बन कर उड़ जाता है। वाष्प बनने के लिए गर्मी यह मटके के पानी से लेता है। इस पूरी प्रक्रिया में मटके का तापमान कम हो जाता है और पानी ठंडा रहता है।

water,,,sourc e by google

प्रेग्नेंट लेडीज़ के लिए फायदेमंद

कई जाने-माने डॉक्टर प्रेग्नेंट लेडीज़ को फ्रिज में रखा ठंडा पानी पीने की सलाह नहीं देते हैं। इसके बदले डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि मिट्टी के घड़े में रखे पानी को पीना चाहिए। इनमें रखा पानी ना सिर्फ उनकी हेल्थ के लिए अच्छा होता है बल्कि पानी में मिट्टी का सौंधापन बस जाने के कारण प्रेग्नेंट लेडीज़ को बहुत अच्छा लगता है।

ये भी पढ़े- Singrauli Samachar: सिंगरौली में 1 लाख 407 बिजली उपभोक्ता के 3964.71 करोड़ रूपए की बिजली बिल माफ

पीएच बैलेंस रखता है मेनटेन

मिट्टी में एल्काइन मौजूद होता है जो पानी Water का पीएच बैलेंस करता है। यही वजह है कि मटके में रखा पानी हर तरह से फायदेमंद है। पेट से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए मिट्टी के घड़े में रखा पानी इस्तेमाल करें।

Also Read –    

Maruti Suzuki Alto आ रही है ये 5 बड़े बदलाव, जानिए इसके बारे में

Singrauli Samachar: शुरूआती गर्मी में ही बिजली की आंख मिचौली शुरू

Online payment: UPI transaction के दौरान हुआ transaction failed, जानिए कैसे करें इस प्रॉब्लम को ठीक

Skin Care Tips: पानी में ये 4 चीजें मिला कर पीजिये चेहरे पर आ जाएगी चमक, जानिए क्या है वो 4 चीजे ?

Bounce Infinity E1 की डिलीवरी 18 अप्रैल से होगी शुरू, जानिए इस electric scooter में क्या है खास

Maruti Brezza: सनरूफ… वायरलैस चार्जर…पैडल शिफ्टर्स और बहुत कुछ! इन बड़े बदलाव के साथ आ रही है नई Maruti Brezza Sunroof

मात्र 1 लाख रूपये में Maruti Alto फस्ट ओनर के साथ CNG किट फिटेड, देखें सारी डिटेल्स ?

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.