Vomiting In Travelling: अगर आप को सफर के दौरान होती है उल्टी तो अपनाये ये घरेलु नुस्खे, होगा तुरंत आराम

Vomiting,source by google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

सफर के दौरान उल्टी से हो जाते हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे, दोबारा नहीं होगी समस्या

Vomiting In Travelling: अगर आप को सफर के दौरान होती है उल्टी तो अपनाये ये घरेलु उपाय, होगा तुरंत आराम यात्रा के दौरान अक्सर उल्टी और असुविधा जैसी समस्याएं होती हैं। ज्यादातर समय लोग लंबी दूरी की यात्रा से बचते हैं। तो आज हम आपको उन खाद्य पदार्थों को बताएंगे जिन्हें आपको आपके साथ लेना चाहिए। यदि आप उन लोगों में से हैं जिन्हें सफाई (सफाई) या हां की समस्या से निपटना है, तो ये मुद्दे आपके लिए विशेष हैं। अक्सर लोगों को यात्रा के दौरान सफाई और असहज जैसी किसी समस्या से गुजरना पड़ता है। ज्यादातर समय लोग लंबी दूरी की यात्रा से बचते हैं। तो आज हम आपको उन खाद्य पदार्थों को बताएंगे जिन्हें आपको आपके साथ लेना चाहिए। ये उल्टी और दस्त जैसी समस्याओं को हटा सकते हैं।

ट्रैवल में उल्टी आने के घरेलू उपाय |  home remedies to avoid vomiting while travelling

अदरक

अदरक में ऐसे गुण होते हैं जो जी मचलाने की समस्या को रोकने में मदद कर सकते हैं. ये पेट की जलन को कम करते हैं और तुरंत राहत दिला सकते हैं. तू अगर आपको सफर के दौरान उल्टी अजीमुल आने की परेशानी होती है तो आप अपने साथ सफर के दौरान अदरक जरूर लेकर चलें. अदरक की चाय, अदरक या कैंडी, या फिर एक चम्मच अदरक को कुचल कर गर्म पानी में मिला कर आप पी सकते हैं.  इससे बेचैनी कब होगी और वोमिटिंग बंद हो जाएगी. आप अपने साथ लॉन्ग भी एक डिब्बी में रख सकते हैं. उल्टी से लौंग तुरंत राहत दिलाती है.

Vomiting,source by google

केला

 अगर आप  डिहाइड्रेटेड महसूस कर रहे हैं या फिर जी मिचला रहा है तो केला खाएं.  केले पोटेशियम को रिस्टोर करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा केला खाने से वोमिटिंग की परेशानी काफी हद तक छुटकारा मिलता  है.  तो अगर आप लॉन्ग ड्राइव के दौरान वोमिटिंग और जी मिचलाने की दिक्कत से परेशान हैं तो केला इससे राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है. 

नींबू 

 अगर आपको बार-बार सफर के दौरान उल्टी आती है या फिर बेचैनी महसूस होती है तो आप अपने साथ नींबू को जरूर कैरी करें. नींबू आपको वोमिटिंग और जी मिचलाने जैसी समस्या से छुटकारा दिला सकता है. सफर के दौरान हमेशा अपने साथ गर्म पानी लेकर चलें. जैसे ही आप को उल्टी या फिर जी मिचलाना शुरू हो, आप नींबू का रस और नमक मिलाकर ये पानी पी लें. थोड़ी देर में आपको इस समस्या से राहत मिलेगी

Vomiting,source by google

ये भी पढ़े-7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा, DA के बाद बढ़ेगा ये भत्ता, सैलरी में होगा बंपर इजाफा

पुदीना 

 जर्नी के दौरान अगर आप वोमिटिंग और जी मिचलाने जैसी समस्या से परेशान रहते हैं तो पुदीना आपकी इस समस्या का बेहतरीन इलाज हो सकता है. पुदीने से पेट में ठंडक बनी रहती है और मसल्स को भी आराम मिलता है. आप चाहें तो पुदीने की गोली खा सकते हैं या फिर पुदीने का शरबत बनाकर भी पिया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. अनोखी आवाज इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Mp Board Result: 10वी और 12वी का Result,देखने के लिए ऐसे चेक करे

Kale Gehun Ki Kheti: MP के किसान ने youtube से सीखी काले गेहूं की खेती, अब कमा रहा है तगड़ा मुनाफा, जानिए कैसे ?

Madhya Pradesh के रहस्यमयी मंदिर: कहीं पानी से जलता है दीपक, कहीं ट्रेन रुककर करती है प्रणाम

Business Idea: कड़कनाथ मुर्गी पालन का बिजनेस आप 50 हजार रुपए में शुरू करे और कमाए लाखो रूपये,ये है सही तरीका

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.