Vastu Tips: घर के फर्श को लेकर बताई गई हैं ये जरूरी बातें, घर की दक्षिण दिशा को लेकर रखें खास ख्याल

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Vastu Tips For Floor: घर के फर्श और टाइल्स परिवार के सदस्यों की उन्नती और बर्बादी का कारण बनते हैं.

इसलिए घर बनवाते समय फर्श या टाइल्स के इन नियमों का खास ख्याल रखना चाहिए. 

Floor Vastu Tips: घर में सकारात्मक ऊर्जा के संचार के लिए वास्तु में कई चीजों के बारे में बताया गया है. हर एक चीज का अपना अलग महत्व होता है. ऐसे ही घर के फर्श भी वास्तु दोष में अहम भूमिक निभाते हैं. अतः इन्हें दूर करने के लिए कई तरह की बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. आजकल लोग घर में टाइल्स और मार्बल लगवा रहे हैं, ताकि घर को नया लुक दिया जा सके. लेकिन क्या आप जनाते हैं घरों में पत्थर लगवाना शुभ नहीं माना जाता. आइए जानें इसका कारण और वास्तु के अनुसार कैसा हो घर का फर्श. 

Vastu Tips: ये है यमराज की दिशा, इस तरफ न रखें घर का दरवाजा, हो तो करें ये  उपाय - vastu shastra tips for door in home vastu astrology for yamraj  direction

फर्श से जुड़ी कुछ खास बातें

ये भी पढ़ें- Shani Vakri 2022: कल से उल्‍टी चाल चलेंगे शनि, गिराएंगे गाज या होंगे मेहरबान? आज से ही करें ये उपाय
 

-वास्तु जानकारों का कहना है कि फर्श बनवाते समय कभी भी सिंथेटिक मार्बल का प्रयोग न करें. हमेशा से प्राकृतिक मार्बल का प्रयोग करना ही शुभ होता है. 

– परिवार के मान-सम्मान में वृद्धि के लिए घर के दक्षिण दिशा में फर्श पर लाल रंग का मार्बल या डिजाइन बनवाना लाभदायक होता है. 

– ऐसा माना जाता है कि अगर घर पर हल्के पीले रंग के टाइल्स या मार्बल का इस्तेमाल किया जाए, तो व्यक्ति को आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ता. साथ ही, घर में धन-दौलत का आगमन होता है. 

– इस बात का भी खास ख्याल रखें कि घर बनवाते समय कभी भी पुराने ईंट, पत्थर, मिट्टी या लोहे का सामान न खरीदें. नया घर बनवाते समय निर्माण सामग्री हमेशा नई होनी चाहिए. 

इसलिए फर्श पर न लगाएं पत्थर

ऐसा माना जाता है कि घर के फर्श पर पत्थर लगवाने से घर के मुखिया को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.  इसके साथ ही घर में कलह-कलेश की स्थिति बनी रहती है. इसलिए पत्थर सिर्फ धार्मिक स्थानों, मंदिर या मठ आदि में ही लगाए जाते हैं. वहीं, अगर घर में पत्थर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो सिर्फ घर के मंदिर में कर सकेत हैं. 

टाइल्स और मार्बल लगवाते समय रखें इन बातों का ध्यान

अगर घर में टाइल्स या मार्बल लगवाना ही है, तो ऐसे में सही रंग और टाइल्स का प्रयोग करें. इस बात का खास क्याल रखें कि फर्श में बहुत हल्के रंग के टाइल्स और मार्बल लगे हो. अगर रंगों का सही चुनाव किया जाता है तो भी घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचालन होता है और घर में शांति बनी रहती है. 

Salman Khan –सलमान खान को दबंगई पड़ी महंगी, जब पुलिस ने कारागृह में बंद…

Tata SUV – Tata SUV का शानदार लुक, दिखने में खूबसूरत और लाजवाब फीचर्स ,देखे

Sonakshi Sinha – सोनाक्षी सिन्हा ने बिना किसी को बताए सगाई कर ली, दूसरी तरफ बेचारे सलमान खान चाहकर भी शादी नहीं कर सकते, जानिये क्या थी वजह

Sapna Choudhary Dance: सपना चौधरी ने ऐसे मटकायी कमर कि फैंस के दिलों की धड़कन हुई तेज, देखिये वीडियो

Mukesh Ambani: मुकेश अंबानी ने चुना करोड़ों की दौलत का वारिस, सबके सामने ऐलान, सामने आई बड़ी खबर

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *