Vastu tips: धन धान्य से भर जाएगा घर, तिजोरी में जरूर रखें ये 8 चीजें

Vastu tips

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

वास्तु के अनुसार तिजोरी रखते समय हमेशा ध्यान रखें कि ये कमरे या घर की दक्षिण दीवार पर होनी चाहिए

vastu tips: किसी भी व्यक्ति के घर की तिजोरी वह स्थान होता है जहां उसका धन यानी रूपया पैसा रखा जाता है। ऐसा माना जाता है कि घर की तिजोरी के लिए भी वास्तु से जुड़ी कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है जिससे धन यानी पैसे का प्रवाह किसी गलत जगह की तरफ न होकर सही दिशा में हो सके। कई बार तिजोरी की गलत दिशा, तो कई बार इसमें ठीक से सामान न रखने की वजह से धन हानि होने लगती है। वास्तु के अनुसार तिजोरी को सही दिशा में रखना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है इसमें कुछ सामानों को रखना।

वास्तु के अनुसार तिजोरी रखते समय हमेशा ध्यान रखें कि ये कमरे या घर की दक्षिण दीवार पर होनी चाहिए जिससे इसका दरवाजा उत्तर दिशा की तरफ खुले। वास्तु शास्त्र के अनुसार तिजोरी, कैश बॉक्स या लॉकर सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसलिए धन में वृद्धि लाने के लिए इसे वास्तु शास्त्र के अनुसार रखना बहुत जरूरी है। इसके अलावा यदि आप तिजोरी में धन का प्रवाह बढ़ाना चाहते हैं तो इसके भीतर कुछ चीजें रख सकते हैं जो धन को आकर्षित करने में मदद करें। आइए Life Coach, Vastu Expert और Astrologer, Sheetal Shaparia जी से जानें उन ख़ास चीजों के बारे में जिन्हें तिजोरी के भीतर रखकर धन का प्रवाह बढ़ाया जा सकता है। 

कुबेर यंत्र

भगवान कुबेर को समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इसी वजह से दिवाली के एक दिन पहले भगवान कुबेर की पूजा भी की जाती है जिससे धन लाभ मिल सके। यदि आप घर में धन के आगमन को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको घर की तिजोरी में एक कुबेर यंत्र जरूर रखना चाहिए। कुबेर यंत्र तिजोरी की तरफ धन को आकर्षित करता है। तिजोरी के दरवाजे पर भीतर या बाहर की तरफ भी एक श्री यंत्र चिपकाएं। जिससे घर में धन ज्यादा मात्रा में आएगा। 

दर्पण

वास्तु के अनुसार यदि आप घर की तिजोरी में एक छोटा सा दर्पण रखते हैं तो ये आपके धन को बढ़ाने में मदद करता है। तिजोरी में रखा दर्पण आपके धन को दर्शाता है और एक दोहरी छवि बनाता है। अपने कैश बॉक्स या तिजोरी के अंदर उत्तर दिशा की दीवारों पर शीशा लगाना चाहिए या इसके भीतर एक छोटा शीशा जरूर रखें। 

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: घर में किस दिशा में रखें तिजोरी, कभी नहीं होगी धन की हानि

चांदी का सिक्का 

बॉक्स के अंदर उत्तर की दीवार पर चांदी का सिक्का या बैठी हुई लक्ष्मी जी का चित्र होना चाहिए। दरअसल लक्ष्मी का बैठना स्थिर धन का प्रतीक माना जाता है और खड़ी हुई लक्ष्मी जी बहते हुए धन का प्रतीक हैं। इसलिए तिजोरी के भीतर हमेशा लक्ष्मी जी की ऐसी तस्वीर रखें (भूलकर भी न रखें माता लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति) जिसमें वो बैठी हुई मुद्रा में नजर आएं। ऐसी तस्वीर धन को आकर्षित करती है। 

लाल कपड़ा

तिजोरी में हमेशा लाल या सुनहरे रंग के कपड़े का इस्तेमाल करें। लाल या सुनहरे रंग को माता लक्ष्मी का धन माना जाता है और तिजोरी में इस तरह का कपड़ा रखने से धन को आकर्षित किया जा सकता है। ऐसा करने से  माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

तिजोरी में जरूर रखें नकदी 

याद रखें कि वास्तु के अनुसार कभी भी आपको अपनी तिजोरी को खाली नहीं रखना चाहिए। इसके अंदर यदि आप गहने या जरूरी पेपर रखते हैं तो साथ में कुछ नकदी जरूर रखें। नकदी रखने से बाहर से आने वाले धन का प्रवेश भी ज्यादा मात्रा में होगा। चाहे कितनी भी धनराशि क्यों न हो लेकिन इसके भीतर नकदी जरूर रखनी चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें:

 Vastu Tips: घर के बेडरूम में रखती हैं अलमारी तो जरूर जानें वास्तु के ये टिप्स

कमल का फूल

शीतल जी बताती हैं कि कमल का फूल और लॉकर दोनों ही देवी लक्ष्मी को प्रिय हैं। इसलिए आप तिजोरी के भीतर कमल का फूल जरूर रखें। बीच -बीच में ध्यान रखें कि इस फूल को बदलते रहें। ये फूल तिजोरी की तरफ धन के आगमन को बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन सबसे  ज्यादा ध्यान में रखने वाली बात यह है कि आपको कभी भी तिजोरी के भीतर सूखा हुआ फूल नहीं रखना चाहिए। सूखा फूल धन को रोकता है। 

हल्दी की गांठ 

अपने कैश बॉक्स में कैश और ज्वेलरी को अलग-अलग सेक्शन में रखें। इसके अलावा तिजोरी के भीतर हल्दी की गांठ जरूर रखें। हल्दी के रंग को बहुत शुभ माना जाता है और यह धन को आकर्षित करने में मदद करती है। यदि आप हल्दी की गांठ को लाल या पीले कपड़े में लपेटकर रखती हैं तो ये आपके लिए और ज्यादा शुभ संकेत देती है। 

यदि आप अपनी तिजोरी में यहां बताई कुछ चीजें रखते हैं तो जल्द ही घर में धन की बरसात होने लगेगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व ज्योतिष से जुड़े इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.