Sunday, February 5, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलVastu Tips:वास्तु के अनुसार घर में कभी पैसो की कमी नहीं होती...

Vastu Tips:वास्तु के अनुसार घर में कभी पैसो की कमी नहीं होती है ये पेड़-पौधे लगाने से,घर में सुख शांति मिलती है

Vastu Tips: घर में कभी पैसो की कमी नहीं होगी  हमारे आस पास कुछ ऐसी चीजी रहते है जिसके बारे में हमें नहीं पता होता है l हमें सभी को घर में पेड़ पौधे लगाना अच्छा लगता है,पर क्या आपको पता है की ऐसे कोनसे पेड़ और पौधे है जिससे घर में आनंद का माहौल रहता है ,या फिर कोनसे पौधे से घर में अशांति अति है ,तो चलो जानते है उन पौधे के बारे में जिन्हे अगर हम घर में लगाए तो घर की सुख शांति हमेशा बनाई रहती है l और घर में पैसो की कमी कभी भी नहीं होती है l

घर के सामने बांस का पौधा लगाने शुभ माना गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार इसे उत्तर-पूर्व या उत्तर दिशा में लगाया जाए तो घर में पैसा टिकने लगता है। अनार का पौधा कभी भी दक्षिण-पश्चिम दिशा में न लगाएं।

Vastu Tips: पौधों घर को सुंदर बनाते है। साथ ही सुख-समृद्धि का प्रतीक है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पौधे लगाना लाभदायक होता है। ये बात सभी जानते हैं कि मनी प्लांट लगाने से आर्थिक स्थिति सुधरती है। हालांकि कई ऐसे पेड़-पौधें हैं। जिन्हें घर में लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है। वास्तु जानकर के अनुसार इन पौधों से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। वास्तु दोष भी दूर होता है। इन पौधों को आप घर के अंदर और बाहर भी रख सकते हैं।

अनास सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही आर्थिक मोर्चे पर जातक को मजबूत बनाता है। घर के आंगन में अनाक का पौधा लगाने से कर्जों से छुटकारा मिलता है। अनार का पौधा कभी भी दक्षिण-पश्चिम दिशा में न लगाएं।

बांस का पौधा

घर के सामने बांस का पौधा लगाने शुभ माना गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार इसे उत्तर-पूर्व या उत्तर दिशा में लगाया जाए तो घर में पैसा टिकने लगता है। जातक को कंगाल नहीं होने देता।

Vastu Tips:वास्तु के अनुसार घर में कभी पैसो की कमी नहीं होती है ये पेड़-पौधे लगाने से,घर में सुख शांति मिलती है

घर में बांस का पौधा उगाने के फायदे

बांस का पौधा आकर्षित करता है सकारात्मकता
Vastu Tips:
एक स्वस्थ बांस रसीला और हरा होता है। इस पर एक नज़र आपके दिन को रोशन करने और इसे एक सकारात्मक मोड़ देने के लिए तैयार है। बांस सकारात्मक ऊर्जा और सौभाग्य को आकर्षित करता है। यदि आप सौभाग्य और धन की तलाश में हैं, तो आपको अपने बांस को अपने घर के प्रवेश द्वार के पास रखना चाहिए।

Vastu Tips
PHOTO BY GOOGLE

बांस का पौधा आपके घर के सौंदर्य मूल्य को बढ़ाता है
Vastu Tips:
बांस घर के अंदर और बाहर दोनों जगह अच्छी तरह से बढ़ता है। यदि आपपानी में भाग्यशाली बांस उगा रहे हैं, तो आप इसे अलग-अलग तरीकों से मोड़ने और घुमाने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं। आप विभिन्न प्रकार के बांस के पौधों को एक साथ व्यवस्थित भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, हरे और विभिन्न प्रकार के बांस के डंठल को एक साथ रखने की कोशिश करें। इसी तरह, आप अधिक सौंदर्यपूर्ण रूप से मनभावन व्यवस्था के लिए भाग्यशाली बांस को अलग-अलग ऊंचाइयों पर ट्रिम कर सकते हैं।

बांस का पौधा हवा को शुद्ध करता है
Vastu Tips:
बांस एक वायु शोधक संयंत्र है जो कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करने और ऑक्सीजन उत्पन्न करने की क्षमता के लिए जाना जाता है। इस प्रकार, इसे घर के अंदर एक गमले के पौधे के रूप में रखने से आपको सांस लेने के लिए शुद्ध हवा मिलती है। बांस बेंजीन जैसे अन्य विषाक्त पदार्थों की हवा को भी साफ कर सकता है। यह इसे आपके बेडरूम या घर के किसी अन्य कमरे के लिए एक बेहतरीन पौधा बनाता है।

PHOTO BY GOOGLE

बाँस का पौधा गुड लक चार्म है
Vastu Tips:
आपके पास पर्याप्त सौभाग्य कभी नहीं हो सकता। और बांस के पौधे वास्तु के अनुसार, लाल रिबन से बंधे बांस के कुछ डंठल सौभाग्य का प्रतीक हैं। आप इसे विशेष आयोजनों के लिए टेबल सजावट के रूप में उपयोग कर सकते हैं या इसे अपने घर कार्यालय में रख सकते हैं। यह बांस को गृहिणी, प्रचार और इस तरह के अन्य आयोजनों के लिए एक अच्छा उपहार बनाता है। 4 को अशुभ माना जाता है, और इसलिए, आपको कभी भी अपने बांस को 4 के समूह में व्यवस्थित नहीं करना चाहिए।

दूब का पौधा

अगर घर के सामने दूब का पौधा लगा लें तो कभी पैसों की कमी नहीं होगी। संतान प्राप्ति के लिए इस पौधे को लगाना शुभ माना गया है। घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है।

जानिए फायदे और ये पेड़ कोनसे दिशा में लगाए

सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है
Vastu Tips:
वास्तु सिद्धांतों के अनुसार, यह माना जाता है कि दूर्वा या दूब का पौधा सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है और विशिष्ट लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए इसे घर के विभिन्न क्षेत्रों में रखा जा सकता है। अगर आप इस पौधे के अच्छे प्रभावों को देखना चाहते हैं तो आप यहां बताए स्थानों पर ही इसे लगाएं –

धन प्राप्ति के लिए ईशान कोण
वास्तु के अनुसार ऐसा माना जाता है कि यदि आप घर में धन और समृद्धि की तलाश में हैं तो दूब के पौधे को अपने घर के ईशान कोण में लगाएं। यदि आप इसे घर के मंदिर के आस-पास लगाते हैं तो ये आपके लिए बहुत ज्यादा फलदायी साबित हो सकता है।

प्यार के लिए दक्षिण-पूर्व कोना
Vastu Tips:
मान्यता है कि यदि आप घर में प्यार और सौहार्द्र बनाए रखना चाहते हैं और रिश्तों में सामंजस्य स्थापित करना चाहते हैं, तो दूब के पौधे को घर के दक्षिण-पूर्व कोने में लगाएं। यदि आप प्यार या जीवनसाथी की तलाश में हैं तब भी इस दिशा में लगाया हुआ दूब का पौधा आपको नए रिश्ते में जोड़ने में मदद करता है।

बेल का पौधा

बेल का पेड़ को शुभ माना जाता है। मान्यता है कि बेल के पौधे में भगवान शिव का वास है। जिस घर पर महादेव का वास हो, वहां कभी तंगी नहीं रहती है। बेल का पौधा लगाने से घर धन-दौलत से भरा रहता है।

फायदे क्या है

टोने टोटके का असर नहीं

घर के आंगन में इसका पेड़ होने से बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती. ये तंत्र बाधाओं से हमें मुक्त कराता है और परिवार के सदस्यों की रक्षा करता है. इसके होने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

PHOTO BY GOOGLE

चंद्र दोष से छुटकारा

बेल पत्र घर में लगाने से कभी भी आपको चंद्र दोष और अन्य प्रकार के दोषों के अशुभ प्रभाव नहीं झेलने पड़ेंगे.

बोस्टन फर्न प्लांट

इस पौधे को घर के बाहर मुख्य द्वार पर लगाए। इससे सकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी। बोस्टन फर्न प्लांट घर के सदस्यों का गुडलक चार्म बढ़ाता है।

https://anokhiaawaj.in/foot-tanning-follow-these-5-easy-home-remedies-to/
निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments