Monday, January 30, 2023
Homeधर्मVastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगा ले ब्रह्म कमल...

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगा ले ब्रह्म कमल का फूल, बिगड़े बनेंगे सारे काम, माँ लक्ष्मी की रहेगी कृप्या

Vastu Tips: घर में लगा ले ब्रह्म कमल का फूल, बिगड़े बनेंगे सारे काम, खुलेगी किस्मत माँ लक्ष्मी की रहेगी कृप्या, जाने चमत्कारी फायदे, हिंदू धर्म में ब्रह्म कमल को काफी पवित्र माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह फूल भगवान शिव का भी काफी पसंद है। यह फूल आमतौर पर अधिक ऊंचाई वाले या हिमालय क्षेत्रों में पाया जाता है। केदारनाथ, बद्रीनाथ और तुंगनाथ के पवित्र मंदिरों में इस भगवान शिव को अर्पित किया जाता है। अक्सर हम देखते है कि हमारे जीवन में कुछ भी उपर नीचे हो जाए तो अपनी किस्मत को दोष देते है। या फिर अपनी बंद किस्मत को खोलने के लिए कोई तरह के उपाय करते है।

Vastu Tips
photo by google

Vastu Tips:इसके बाद भी कभी उपाय काम करते है। तो कभी नहीं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे चमत्कारी फूल के बारे में बताने जा रहे है। जिन्हें घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का निवास होता है और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. ऐसा ही एक फूल है ब्रह्म कमल, जो कि मां लक्ष्मी के साथ भगवान शिव को भी बेहद प्रिय है. आइए जानते हैं ब्रह्म कमल को घर में लगाने के चमत्कारी फायदे।

ब्रह्मा जी का रूप है ये फूल

Vastu Tips:इस फूल का नाम ब्रह्म कमल है. ब्रह्म कमल का पौधा पर्यावरण को शुद्ध करता है और पर्यावरण से स्वच्छ रखने में मदद करता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार ब्रह्म कमल का पौधा सुख, सौभाग्य और समृद्धि को आकर्षित करता है इसे भगवान ब्रह्मा जी का प्रतिक माना जाता है. इस फूल को लेकर मान्यता है कि इस फूल को जिस व्यक्ति ने भी खिलते हुए देख लिया , उसे जीवन में सुख-शांति और संपत्ति की प्राप्ति होती है. साथ ही, इसे पौधे को घर में लगाने से बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती.

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगा ले ब्रह्म कमल का फूल, बिगड़े बनेंगे सारे काम, माँ लक्ष्मी की रहेगी कृप्या

photo by google

यहां पाया जाता है ब्रह्म कमल

Vastu Tips:वास्तु जानकारों का कहना है कि ये फूल आमतौर पर हिमालय के तराई वालों राज्यों जैसे रूपकुंड, हमेकुंड, केदारनाथ आदि जगहों पर पाए जाते हैं. केदारनाथ, बद्रीनाथ और तुंगनाथ के पवित्र मंदिरों में इस भगवान शिव को अर्पित किया जाता है। ब्रह्म कमल का नाम भगवान ब्रह्मा के नाम पर रखा गया है और यह वही फूल है, जिसे देवता अपने हाथ में रखते हैं। मान्यता है कि इस पौधे को घर में लगाने से व्यक्ति का दुर्भाग्य दूर होता है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. वास्तु एक्सपर्ट्स की मानें तो इसे फूल को घर के ब्रह्म स्थान पर रखा जाता है. ये पौधी रसीला होता है, इसलिए इसे ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती.

भाग्य बदल देता है ये फूल

Vastu Tips:यह फूल नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने और सकारात्मक ऊर्जा को आमंत्रित करने में मदद करता है ब्रह्म कमल को लेकर ये मान्यता है कि ये फूल जैसे जैसे खिलता है, वैसे ही व्यक्ति के भाग्य भी खिलता जाता है. इस फूल को घर में लगाने से व्यक्ति के सभी बिगड़े काम बनने लगते हैं. आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है

photo by google

मां लक्ष्मी को है बेहद प्रिय

Vastu Tips:वास्तु नियमों के अनुसार, किसी को उपहार के रूप में ब्रह्म कमल को खरीदना, बेचना या उपयोग नहीं करना चाहिए। क्योकि ये गुलाबी रंग का कमल मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है. मान्यता है कि इसे घर में रखने या फिर मां लक्ष्मी को पूजा के दौरान अर्पित करने से वे बहुत जल्द प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर खूब कृपा बरसाती हैं. बता दें कि सफेद रंग का ब्रह्म कमल भगवान शिव को भी प्रिय है. इसे घर में लगाने से भगवान शिव और मां लक्ष्मी दोनों की कृपा घर पर बनी रहती है.

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments