Tuesday, February 7, 2023
Homeधर्मVastu Tips:ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शंख बजाने से दूर होता है वास्तुदोष,...

Vastu Tips:ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शंख बजाने से दूर होता है वास्तुदोष, जानिए शंख का महत्व

Vastu Tips: गुरुवार विशेष उपाय: शंख बजाने से दूर होता है वास्तुदोष, जानिए शंख के विधिवत पूजन की शास्त्रीय विधि सनातन हिंदू धर्म में पूजा का विशेष महत्त्व है पूजा में इस्तेमाल होने वाली हर चीज का अपना इतिहास और अपना एक अलग महत्व है. इन्हीं सब पूजन सामग्रियों में से एक शंख पूजन भी है. माता लक्ष्मी का प्रिय है शंख इसकी विधिपूर्वक पूजा करने से भक्तों को अपने जीवन में कभी भी पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ता.

समुद्र मंथन के समय हुयी है शंख की उत्तपत्ति

photo by google

Vastu Tips:हिन्दू धार्मिक शास्त्रों के अनुसार शंख की उत्पत्ति समुद्र मंथन के समय हुयी थी और समुद्र मंथन के समय निकल शंख को माता लक्ष्मी का भाई माना गया है. घर के मंदिर में शंख को रखना बहुत ही पवित्र और महत्वपूर्ण माना जाता है।

गुरुवार को शंख पर केसर तिलक लगा कर करे पूजन

Vastu Tips:ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शंख पूजन की बड़ी महिमा है आप प्रतिदिन शंख की पूजा कर सकते है हर गुरुवार को शंख पर केसर का तिलक लगाने से भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की असीम कृपा प्राप्त होती है. मान्यता के अनुसार इससे भगवान विष्णु जल्द प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. आइए जानते हैं गुरुवार के दिन शंख की विधिपूर्वक पूजा कैसे करनी चाहिए और भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए शंख के साथ और किन चीजों का पूजन करके भगवान का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है।

Vastu Tips:ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शंख बजाने से दूर होता है वास्तुदोष, जानिए शंख का महत्व

भगवन श्री हरि को प्रसन्न करने के लिए शंख पर केसर का तिलक करे

photo by google

Vastu Tips:सनातन धर्म के अनुसार भगवान श्री हरि विष्णु को प्रसन्न करने और उनकी कृपा प्राप्त करने के लिए अपने पूजा घर में शंख अवश्य रखे और इस शंख पर केसर का तिलक लगाएं और विधिपूर्वक भगवान विष्णु की पूजा-आराधना करें. ऐसा करने से व्यक्ति की कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होता है. व्यक्ति की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं में भी सुधार होता है.

शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए करे ये उपाय

Vastu Tips:दोस्तों अगर आपका शुक्र ग्रह कमजोर है तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए शंख को सफेद रंग के वस्त्र में रखना चाहिए. इस उपाय को करने से शुक्र ग्रह को मजबूती मिलती है. तथा साथ ही बुध ग्रह के लिए बुधवार को शंख में तुलसी और जल डालकर शालीग्राम का अभिषेक करना चाहिए जिससे भगवान विष्णु अति प्रसन्न होकर सुख समृद्धि का आशीर्वाद देंगे था साथ ही ऐसा करने से बुध भी मजबूत रहेगा

शंख में दूध भरकर सोमवार को करे शिवजी का अभिषेक मंगल को शंख नाद जरूर करे

Vastu Tips
photo by google

Vastu Tips:शंख की विधिपूर्वक पूजा करने से व्यक्ति की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. ऐसा कहते हैं कि सोमवार के दिन शंख में दूध भरकर भगवान शिवजी का अभिषेक करने से जातक का चंद्रमा मजबूत होता है. मंगलवार के दिन शंख बजाकर सुदंरकांड का पाठ करने से मंगल मजबूत होता है. इसके अलावा, सूर्य की स्थिति अनुकूल करने के लिए रविवार के दिन शंख में जल भरकर सूर्य देव को अर्घ्य दें. इस उपाय को करने से व्यक्ति को नई ऊर्जाप्रदान होती है साथ ही पुरे सरीर में इस नयी ऊर्जा का संचार होता है।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments