यूपी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

UP Chunav 2022: भारत का निर्वाचन आयोग आज दोपहर 3.30 बजे पांच राज्यों (उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर ) में होने वाले विधानसभा चुनावों की तिथियों के कार्यक्रम की घोषणा करेगा. निर्वाचन आयोग ने इसकी पूरी तैयारियां कर ली है.

इससे पहले चुनाव आयोग की टीम ने यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर लखनऊ में अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस की. आयोग ने बताया कि सभी दलों के प्रतिनिधियों से चुनाव को लेकर बात की गई है. सभी दलों ने तय समय पर चुनाव कराने की बात कही है. खास बात यह है कि इस बार वोटिंग की टाइमिंग एक घंटे बढ़ाई गई है. सुबह 8 से शाम 6 बजे तक मतदान कराए जाएंगे.

यूपी में वोटर्स की कुल संख्या 15 करोड़ से अधिक

राज्य में मतदाताओं की कुल संख्या 15 करोड़ से अधिक है. इस बार 52.8 लाख नए मतदाताओं को शामिल किया गया है. इसमें 23.92 लाख पुरुष और 28.86 लाख मतदाता महिला हैं. युवा मतदाता (18-19 साल के बीच) की संख्या 19.89 लाख है.

दरअसल, कोरोना के चलते चुनाव आयोग की कोशिश है कि संक्रमण को फैलने से रोका जाए, साथ ही वोटिंग के समय विशेष रूप से दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों का खास ख्याल रखा जाए, ताकि इन लोगों को संक्रमण फैलने की किसी भी आशंका से बचाया जा सके.

ऐसे में 80 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग और कोरोना से प्रभावित मतदाताओं को घर बैठे ही पोस्टल बैलेट के विकल्प की सुविधा मिलेगी. इस दौरान पारदर्शिता और वोटर की गोपनीयता का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

बहुचर्चित खबरें