Tuesday, February 7, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलTurmeric Side Effects : किन लोगों को हल्दी का कम करना चाहिए...

Turmeric Side Effects : किन लोगों को हल्दी का कम करना चाहिए इस्तेमाल, जानें एक दिन में कितनी मात्रा है सही

हल्दी पर हमारा इतना भरोसा है कि हम इसे अपने जीवन के हर पहलू में इस्तेमाल करते हैं, चाहे वह गर्म पानी के साथ हो या इसे फेस पैक के रूप में इस्तेमाल, हर तरह से हल्दी फायदेमंद ही मानी जाती है।

हल्दी

हल्दी के फायदों के बारे में हम सभी जानते हैं। अक्सर वजन घटाने, स्किन केयर और कई दूसरी हेल्थ प्रॉब्लम्स को ठीक करने में हल्दी बहुत कारगर मानी जाती है। आयुर्वेद में हल्दी को काफी विशेष जड़ी-बूटी माना जाता है। हल्दी पर हमारा इतना भरोसा है कि हम इसे अपने जीवन के हर पहलू में इस्तेमाल करते हैं, चाहे वह गर्म पानी के साथ हो या इसे फेस पैक के रूप में इस्तेमाल कर रहा हो या यहां तक कि इंफेक्शन से बचने के लिए हल्दी का पेस्ट इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक दिन में कितनी हल्दी का इस्तेमाल सही होता है? इसके अलावा हल्दी के ज्यादा इस्तेमाल से आपको साइड इफेक्ट भी हो सकता है।

एक दिन में कितनी हल्दी करें इस्तेमाल 
कई हेल्थ रिपोर्ट्स के अनुसार एक व्यक्ति एक दिन में लगभग 500 मिलीग्राम हल्दी का सेवन कर सकता है, जबकि यह 1-3 ग्राम तक जा सकता है, लेकिन इससे अधिक मात्रा में साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ जाता है। एक व्यक्ति कितनी हल्दी का सेवन कर सकता है यह व्यक्ति की मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति पर भी निर्भर करता है।

हल्दी के साइड इफेक्ट्स
जब आप अधिक हल्दी का सेवन करते हैं, तो कुछ हेल्थ प्रॉब्लम्स दिखने लगती हैं। हल्दी के अधिक सेवन के हल्के लक्षण पेट खराब होना, दस्त, एसिड रिफ्लक्स, चक्कर आना और सिरदर्द हैं। लंबे समय तक बड़ी मात्रा में हल्दी लेने से गुर्दे की पथरी बनने का खतरा बढ़ सकता है क्योंकि यह मूत्र में ऑक्सालेट के स्तर को बढ़ाता है। हालांकि हल्दी को त्वचा पर लगाने से इसका कोई गंभीर साइड इफेक्ट नहीं होता। जिन लोगों की स्किन सेंसटिव है, उनके चेहरे पर दाने या पिम्पल्स हो सकते हैं।

किन लोगों के लिए हानिकारक है हल्दी
जिन लोगों को पित्ताशय की थैली की समस्या है, रक्तस्राव विकार, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स विकार है, उन्हें हल्दी का कम से कम सेवन करने की सलाह दी जाती है। डायबिटीज वाले लोगों को भी हल्दी का सेवन सावधानी से करना चाहिए क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन शुगर लेवल पर असर डालता है। आयरन की कमी वाले लोगों को हल्दी का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि यह आयरन के अवशोषण को लगभग 20% कम कर देता है।

sawan month – मकर, कुम्भ, धनु, मिथुन, तुला राशि के जातक आज यह उपाय करें,

Love Rashifal : वृृष, मिथुन, मीन वाले बड़े बदलावों के लिए रहें तैयार, लव लाइफ में आ सकता है तूफान, रहें सर्तक

शादी के बाद जल्दी मां बनने और प्रेग्नेंट होकर काम करने तक, आलिया भट्ट ने प्रेग्नेंसी पर दिए ये बड़े बयान

Vastu Tips : घर में रखें काले घोड़े के नाल,मिलेगी जीवन में कामयाबी

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments