जनधन अकाउंट वालों को जल्द करना होगा ये काम, नहीं तो हो सकता है नुकसान

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

नई दिल्ली: अगर आप भी जनधन अकाउंट खाताधारक की सूची में शामिल है तो आपके लिए काम की खबर मानी जा रही है। जन-धन अकाउंट खाताधारकों के लिए सरकार ने आदेश जारी कर दिया है,

जिसका पालन नहीं करने पर आपको 1 लाख 30 हजार रुपये का नुकसान होने वाला है। इसके लिए सिर्फ आपको अपना आधार कार्ड अपने जन धन खाते से लिंक कराना होता है। आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में।

कब मिल जाते हैं 1.30 लाख रुपये
सरकार की खास योजना जन धन योजना के अकाउंट होल्डर्स को कई सुविधाओं के साथ 1 लाख रुपये का एक्सीडेंट इंश्योरेंस भी मिलना शुरु हो जाता है। लेकिन अगर आपने अकाउंट को आधार से लिंक नहीं करवाते हैं तो आपको ये बेनिफिट नहीं मिलने वाला है।

यानी इससे आपको एक लाख रुपये का नुकसान होने वाला है। इसके अलावा इस अकाउंट पर आपको 30000 रुपये के एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस कवर भी मिलना शुरु हो जाता है। जो बैंक अकाउंट से आधार लिंक होने पर ही मिलना शुरु हो जाता है।

अकाउंट को आधार से ऐसें कर सकते हैं लिंक

1. आप बैंक जाकर भी अकाउंट को आधार से लिंक करवाकर फायदा ले सकते हैं।
2. इसके लिए बैंक में आप आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी, अपना पासबुक ले जाना होगा।
3. कई सारे बैंक अब मैसेज के जरिए भी खाते को आधार से लिंक करते हैं।
4. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज बॉक्स में जाकर UID<SPACE>आधार नंबर<SPACE>खाता नंबर लिखकर 567676 पर भेजना होगा, आपका बैंक खाता आधार से जुड़ जाता है।
5. ध्यान रहे कि अगर आपके आधार और बैंक दी गई मोबाइल नंबर अलग-अलग हैं तो लिंक नहीं होने वाला है।
6. इसके अलावे आप अपने नजदीकी एटीएम (ATM) से भी अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कर फायदा ले सकते हैं।

ये डॉक्युमेंट्स रखना होगा साथ
इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना अहम माना जाता है। आधार कार्ड या पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस या PAN कार्ड, वोटर कार्ड, NREGA जॉब कार्ड, अथॉरिटभ्कि से जारी लेटर, जिसमें नाम, पता और आधार नंबर लिख दिया होता है।

क्या है जन धन अकाउंट योजना
प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट पर ग्राहकों को 5000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलना शुरु हो जाती है। ओवरड्राफ्ट की सुविधा का फायदा लेने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी माना जाता है।

इतना ही नहीं, इसके लिए PMJDY अकाउंट आधार कार्ड से लिंक भी होना जरुरी है। इस योजना के तहत पीएम मोदी का उद्देश्य हर परिवार के लिए एक बैंक खाता खोलने का हो रहा था। जनधन योजना के तहत आप 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता भी खुलवाकर फायदा ले सकते हैं।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

बहुचर्चित खबरें