Tuesday, February 7, 2023
Homeलाइफ & स्टाइललंबी उम्र जीने वाले अपनाते हैं ऐसी लाइफस्टाइल, आप करें ट्राई, नहीं...

लंबी उम्र जीने वाले अपनाते हैं ऐसी लाइफस्टाइल, आप करें ट्राई, नहीं पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत

Health Tips For Longevity: लंबी उम्र जीने के लिए कुछ खास एफर्ट्स करने की जरूरत नहीं। प्रकृति ने हमारे शरीर को बनाया ही ऐसा है कि हम ज्यादा से ज्यादा जिएं। आपको बस नेचर के करीब जाने की जरूरत है।

Lifestyle Tips in Hindi, Tips for Healthy Lifestyle in Hindi, health Tips  in Hindi, Latest Fashion Trend - लाइफस्टाइल टिप्स, हेल्थी लाइफस्टाइल टिप्स,  ब्यूटी टिप्स | Navbharat Tips - Navbharat Times
लाइफस्टाइ

सेहत को सबसे बड़ी नियामत माना जाता है। अगर आप फिट हैं, आपकी हेल्थ अच्छी है  तो कुछ भी अचीव कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत एफर्ट्स करने की जरूरत नहीं है। सबसे जरूरी है खुद को पॉजिटिव रखना। इसके अलावा खान-पान और फिजिकल ऐक्टिविटी भी हमारी हेल्थ के अच्छे या खराब होने के लिए जिम्मेदार होती है। लंबी उम्र जीने वालों में ब्लू जोन के लोगों का उदाहरण दिया जाता है। वे प्रकृति के करीब जिंदगी जीते हैं और काफी ऐक्टिव रहते हैं। बिजी लाइफस्टाइल के बीच आप कैसे लंबी और हेल्दी जिंदगी पा सकते हैं यहां जानें।

शरीर कर सकता है हर रोग से मुकाबला

ऐसा माना जाता है कि हमारे शरीर के अंदर हर रोग से लड़ने की क्षमता होती है। प्रकृति ने हमें हीलिंग पावर दिया है। अगर हमारे अहम अंग जैसे दिल, फेफड़े, गुर्दे और लिवर वगैरह सही काम कर रहे हैं तो हम जो खाना खाते हैं वह भी दवा बन जाता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जिन तत्वों की जरूरत होती है, वे सभी प्रकृति ने हमें दे रखे हैं। जरूरत है तो इन्हें ज्यादा से ज्यादा अपनी जिंदगी में शामिल करने की। जैसे आप अपना फेवरिट टेस्टी खाना खाते रहें लेकिन साथ में यह सुनिश्चित करें कि ऐंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन डी, विटामिन बी 12, विटामिन सी और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स शरीर में जरूर पहुंचें।

खाने में शामिल करें ऐंटी ऑक्सिडेंट्स

इसके लिए आप सुबह के वक्त धूप में कुछ वक्त जरूर बिताएं। खाने में हरी, सब्जियां और फल ज्यादा से ज्यादा खाने की कोशिश करें। ऐंटी ऑक्सीडेंट्स के लिए आंवला, ग्रीन टी, सेब, प्याज, लहसुन, बेरीज लें। ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के लिए नट्स जैसे, मूंगफली, अखरोट, बादाम और बीच खाएं। अगर संभव हो तो तुलसी की पत्ती और अदरक चाय में डालकर या ऐसी ही चबाने की आदत डालें।

रहें ऐक्टिव, बढ़ेगी फुर्ती

लंबी उम्र जीना चाहते हैं तो खूब ऐक्टिव रहें और पसीना बहाएं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ऐक्टिव रहने से आपका इम्यून सिस्टम भी सक्रिय रहता है। यह शरीर में पैदा हो रही बीमारियों को खोज-खोजकर दूर करता है। पसीना बहाने से बॉडी डिटॉक्स होती है और वजन नियंत्रित रहता है। इससे आप यंग दिखते हैं और फील भी करते हैं।

व्रत करना है फायदेमंद

व्रत करने को धार्मिक आस्था से जोड़ा गया है लेकिन यह हेल्थ के लिए भी अच्छी होती है। इंटरमिटेंट फास्टिंग आजकल काफी चलन में है। आप हफ्ते में एक या दो दिन व्रत रहें। रोजाना जल्दी खाना खाने की आदत डालें और हो सके तो खाने में कम से कम 14 घंटे का गैप रखें।

लें ऐंटी इनफ्लेमट्री फूड्स

शरीर में इनफ्लेमेशन कई बीमारियों की जड़ होता है। इनफ्लेमेशन कम करने के लिए हल्दी वाला दूध, दालचीनी, मुलेठी, मेथी के दाने जैसी चीजें रोजाना लेने की आदत डालें। इसके अलावा डीप ब्रीदिंग करें, योग करने की आदत डालें और खुश रहें।

sawan month – मकर, कुम्भ, धनु, मिथुन, तुला राशि के जातक आज यह उपाय करें,

Love Rashifal : वृृष, मिथुन, मीन वाले बड़े बदलावों के लिए रहें तैयार, लव लाइफ में आ सकता है तूफान, रहें सर्तक

शादी के बाद जल्दी मां बनने और प्रेग्नेंट होकर काम करने तक, आलिया भट्ट ने प्रेग्नेंसी पर दिए ये बड़े बयान

Vastu Tips : घर में रखें काले घोड़े के नाल,मिलेगी जीवन में कामयाबी

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments