खाना खाने की ये तरीका बढ़ा सकता है आपके Blood Sugar Level को, पढ़िए कैसे

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

यदि आप मानते हैं कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक स्वस्थ आहार और फिटनेस रूटीन काफी है, तो एक बार फिर से सोचें। एक और जरूरी चीज है , जिस पर अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता। हम यहां बात कर रहे हैं भोजन करने के समय की। आपके शरीर को स्वस्थ रहने के लिए अनुशासन की जरूरत होती है और जिस समय और अंतराल पर आप भोजन करते हैं, वो उतना ही जरूरी है जितना कि आप जो खाना खाते हैं।

जिस समय आप खाना खाते हैं वह आपका मेटाबॉलिज्म तय करता है। सुबह उठते वक्त हमारा मेटाबॉलिज्म बहुत हाई होता है। यदि आप इस समय अपने शरीर को फ्यूल नहीं देते तो आपका शरीर मेटाबॉलिक रेट को बनाए रखने में सक्षम नहीं होगा। दिन गुजरने के साथ मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ जाता है, इसलिए आसान पाचन के लिए रात 8 बजे तक डिनर करने की सलाह दी जाती है। देर रात तक खाना खाने से ब्लड शुगर लेवल बहुत तेजी से बढ़ जाता है।, जिस पर नियंत्रण पाना भी मुश्किल हो जाता है। हाल ही में एक नए अध्ययन से इस बात की पुष्टि हुई है कि गलत समय पर खाना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है।

Read Also..CMआवास का घेराव करने निकले ओबीसी महासभा के प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने रोका

सही समय पर भोजन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। पहले हो चुके कई स्टडीज में बताया गया है कि कैसे सुबह 8 बजे नाश्ता करना इंसुलिन संवेदनशीलता को कम जोखिम में डालता है। साइंस एडवांस में प्रकाशित एक नए अध्ययन से पता चला है कि रात में खाना खाने से न केवल ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है, बल्कि हृदय रोग और मध़ुमेह का जोखिम भी बढ़ जाता है।

यह जानने के लिए कि समय का भोजन करने पर क्या असर पड़ता है, विशेषज्ञों ने प्रतिभागियों को दो ग्रुप में डिवाइड किया। जहां एक ग्रुप के लोगों को दिन का भोजन दिया गया , वहीं दूसरे को रात का भोजन परोसा गया। रिजल्ट्स से पता चला कि जिन लोगों ने रात का भोजन किया उनके ब्लड शुगर लेवल में 6.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इस अध्ययन के रिजल्ट्स उन लोगों के लिए ज्यादा मायने रखते थे, जो नाइट शिफ्ट

रात में खाने की इच्छा को कम करने के लिए क्या करें

विशेषज्ञ कहते हैं कि हमें अपने भोजन को कुछ इस तरह से प्रबंधित करना चाहिए कि रात में कुछ भी खाने का मन न करे। वे सुझाव देते हैं कि केवल दिन के समय भोजन की योजना बनाने का कोई तरीका निकाला जाना चाहिए। हालंकि रात के समय की मील प्लान करने के सरल तरीके हैं हल्का और स्वस्थ नाश्ता करना। ऐसा नाश्ता करना, जिसमें बहुत अधिक मात्रा में कैलेारी न हो।

विशेषज्ञ के अनुसार रात में भूख लगने की इच्छा को कम करने के लिए आप सूखे भुने मेवे, मौसमी फल, सब्जियों का रस, उबले अंडे, सलाद, ग्रीक योगर्ट, अंकुरित, फलियां, पनीर जैसे हेल्दी और लो कैलोरी ऑप्शन चुन सकते हैं।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *