Maruti Suzuki की 6 एयरबैग वाली नए लुक और एडवांस फीचर्स के साथ आ रही है ये धासु कार,आप भी हो जायेंगे दीवाने

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Maruti Suzuki की 6 एयरबैग वाली नए लुक और एडवांस फीचर्स के साथ आ रही है ये धासु कार Maruti Suzuki XL6 अपने सेग्मेंट में ख़ासी लोकप्रिय है और बीते कुछ महीनों में इस 6-सीटर कार की बिक्री में इजाफा भी देखने को मिला है। उम्मीद की जा रही है कि इसके नए अपडेटेड वर्जन में Baleno के ही तर्ज पर 6 एयरबैग्स को शामिल किया जाएगा, जिससे इस कार की सेफ़्टी और भी बेहतर होगी।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) इस साल अपने व्हीकल लाइनअप को तेजी से अपडेट करने में लगी है। साल की शुरुआत में ही कंपनी ने नेक्स्ट जेनरेशन सेलेरियो और अपडेटेड बलेनो को पेश किया था। अब कंपनी अपनी मशहूर 6-सीटर कार Maruti XL6 को नए अंदाज में पेश करने जा रही है। बताया जा रहा है कि इस कार को नए सेफ़्टी मानकों के लागू होने से पहले ही जबरदस्त सेफ़्टी फीचर्स से लैस कर दिया जाएगा।

एमपीवी सेग्मेंट में Maruti XL6 को कंपनी अपने प्रीमियम नेक्सा शोरूम से बेचती है और अर्टिगा से अलग करते हुए इस कार में कैप्टन सीट्स दिए गए हैं। नई कार में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे जो कि इसे मौजूदा मॉडल से बिल्कुल अलग बनाते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कंपनी इसमें सरकार द्वारा लंबित नए सेफ़्टी मानकों के आधार पर 6 एयरबैग दे सकती है।

बता दें कि, हाल ही में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पुष्टि की है कि भारत में सभी नई कारें जल्द ही 6 एयरबैग से लैस होंगी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने जनवरी में 8 यात्रियों को ले जाने वाले वाहनों में 6 एयरबैग को अनिवार्य बनाने के लिए एक मसौदा अधिसूचना को मंजूरी दी थी।

हालांकि अभी इसकी टाइमलाइन के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन मसौदा अधिसूचना में कहा गया था कि नई कारें, यदि वे 1 अक्टूबर, 2022 से निर्मित होते हैं तो उन्हें नए सुरक्षा मानकों का पालन करने की आवश्यकता होगी। हाल ही में बाजार में लॉन्च की गई अपडेटेड Maruti Baleno में पहली बार 6 एयरबैग (फ्रंट, साइड और कर्टन) दिए गए हैं, जो टक्कर की स्थिति में बेहतर सेफ़्टी प्रदान करते हैं। इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि, आने वाली नई Maruti XL6 में भी इस फीचर केो शामिल किया जाएगा। फिलहाल इस कार में के दो फ्रंट एयरबैग बतौर स्टैंडर्ड मिलते हैं।

फेसलिफ़्टेड मॉडल में नए ग्रिल और अन्य ट्रिम डिटेल्स के रूप में कुछ विज़ुअल अपडेट भी मिलने की उम्मीद है। इस MPV में नया बंपर, बॉडी स्टाइलिंग या लाइट्स में कोई बड़ा बदलाव करने की संभावना नहीं है। यहां के बाजार में पेश की जाने वाली XL6 से उम्मीद है कि वो अपने इंडोनेशियाई वर्जन से ज्यादा मेल खाए। इसमें नए अलॉय व्हील के साथ नए एक्सटीरियर कलर भी दिए जा सकते हैं। कार के केबिन में भी कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है।

मिलेंगे ये अपडेटेड फीचर्स:

मारुति इस एमपीवी में कुछ अतिरिक्त फीचर्स भी जोड़े जा सकते हैं। हालांकि ये कार पहले से ही काफी अच्छी तरह से फीचर्स से लैस है लेकिन नई कार में स्मार्टप्ले प्रो इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है। मौजूदा मॉडल में यह अभी भी 7-इंच टचस्क्रीन के साथ आती है। इसके अलावा अतिरिक्त फीचर्स में ओवर-द-एयर अपडेट और 360-डिग्री कैमरा मिल सकता है।

कंपनी इसके इंजन में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं करेगी, इस कार में पहले की ही तरह 1.5 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड K15B पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, जो कि माइल्ड हाइब्रिड तकनीक से लैस होगा।मौजूदा मॉडल 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ आता है, ऐसा माना जा रहा है कि इसे 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जा सकता है। नए फीचर्स और अपडेट के बाद इस कार की कीमत बढ़ सकती है।

Automobile news: यहाँ मिल रही है 14 हजार रूपये से भी कम   4 महीने पुराणी Hero HF Deluxe बाइक

New Maruti Alto 2022: मारुती की ये फैमिली कार को लोग खूब पसंद कर रहे है, जानिए फीचर्स और कीमत ?

आप भी Hero Splendor खरीदने की सोच रहे हो, तो यहाँ मिल रही है 70 की जगह सिर्फ 30 हजार रुपये में स्प्लेंडर

Facebook पर शानदार फीचर्स आया,जानें ये ‘Sharing to Reels’ Features को…

Mahindra Scorpio SUV: खतरनाक अंदाज में आ रही Mahindra Scorpio SUV , इसी महीने लांच की तैयारी

Automobile news: iPhone 14 Pro Max की पहली तस्वीर आई सामने, डिजाइन ने बना डाला फैन्स को दीवाना

Whatsapp चलाते समय कर रहे यह गलती तो आपका भी account हो सकता है black

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.