10 पैसे का यह सिक्का बदल देगा आपकी किस्मत, हो जाओगे मालामाल

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

नई दिल्ली। पुराने 10 पैसे सिक्कों और नोटों के बदले अच्छा पैसा मिलता है। हां, आपके 1-2 टका के सिक्के से लाखों रुपए मिल सकते हैं। इसी तरह, 1957 और 1963 के बीच जारी किया गया 10 पैसे का सिक्का आपको अच्छी कमाई कर सकता है।

आप इन सिक्कों (10 पैसे) को केवल ऑनलाइन ही बेच सकते हैं। इससे आपको अच्छी खासी कमाई होगी। उल्लेखनीय है कि ये 10 पैसे के सिक्के भारत गणराज्य में सबसे पहले जारी किए गए थे। दशमलव प्रणाली 1957 में शुरू की गई थी

और विभिन्न प्रकार की मुद्राओं में नए पैसे पेश किए गए थे। 1963 से परिवर्तन
1963 के बाद, नए शब्द का उपयोग नहीं करने का निर्णय लिया गया, और केवल सिक्कों पर ही पैसा लिखा हुआ था। गौरतलब है कि 1957 से 1963 के बीच जारी 10 पैसे का सिक्का तांबे-निकल धातु से बना था।

10 पैसे का यह सिक्का बदल सकता है आपकी किस्मत, मिल रहे हैं इतने दाम

इन सिक्कों (10 पैसे) का वजन 5 ग्राम था और इनका व्यास 23 मिमी था। ये सिक्के बॉम्बे, कलकत्ता और हैदराबाद में बनाए गए थे। इन सिक्कों का आज भी बहुत महत्व है किसी विशेष सिक्के को कैसे पहचानें

सिक्के के एक तरफ आपको अशोक स्तंभ और भरत शिलालेख दिखाई देगा। वहीं दूसरी ओर आपको देवनागरी में लिखे 10 नए सिक्के दिखाई देंगे। उस सिक्के पर ‘चांदी का दशमांश’ लिखा हुआ है। सिक्के में उस वर्ष का भी उल्लेख है जिसमें इसे बनाया गया था।

अजब-गजब सिंगरौली: चितरंगी TI के इस कारनामें को जिसने सुना दंग रह गया

नीलाम करके पैसे कमाए
रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन सिक्कों को आसानी से ऑनलाइन नीलाम किया जा सकता है और अच्छा खासा पैसा भी कमाया जा सकता है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक यह पुराना और दुर्लभ सिक्का 1000 रुपये तक में बिक सकता है।

अगर आपके पास इनका संग्रह है तो आपको अच्छे पैसे मिलेंगे I कई वेबसाइटों पर लेन-देन किया जाता है
कई वेबसाइटें हैं जहां आप पुराने और दुर्लभ सिक्के और नोट खरीद और बेच सकते हैं। इन वेबसाइटों में लॉग इन करें और खुद को एक विक्रेता के रूप में पंजीकृत करें सिक्के की तस्वीर अपलोड करें।

इच्छुक खरीदार आपसे व्यक्तिगत रूप से संपर्क करेंगे इस तरह आपको अच्छी कीमत मिलेगी
आप खरीदार के साथ बातचीत कर सकते हैं और फिर अपने सिक्कों को अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं।

इसी तरह, यदि आपके पास 1985 का 1 पैसे का सिक्का है जिस पर अंग्रेजी एच बना है, तो आप कुछ ही मिनटों में लाखों रुपये कमा सकते हैं। जी हां, इस सिक्के की कीमत बहुत ज्यादा है। 1985 के H चिन्ह वाला एक रुपये का सिक्का 2.5 लाख रुपये में बेचा जा सकता है

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *