19 जनवरी को लॉन्च होंगी TATA की ये किफायती CNG कारें,आज ही जान लीजिये पूरी डिटेल

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

नई दिल्लीः टाटा मोटर्स 19 जनवरी को अपनी पॉपुलर दो कारों टाटा टिआगो और टाटा टिगोर के CNG वेरिएंट लॉन्च करने वाली है. हाल में टिगोर CNG को बिना किसी स्टिकर डीलरशिप यार्ड पर खड़ी दिखी है. लॉन्च के बाद सिर्फ टाटा टिगोर ही ऐसी कॉम्पैक्ट सेडान होगी जो सामान्य इंजन, CNG और इलेक्ट्रिक तीनों मॉडल में उपलब्ध होगी. डीलरशिप सूत्रों की मानें तो टिगोर CNG 3 वेरिएंट्स में पेश की जाएगी, हालांकि फोटो में कार का डिजाइन मौजूदा मॉडल वाला ही लग रहा है. ये कार का निचला वेरिएंट है जिसे 15-इंच अलॉय व्हील्स और आई-CNG बैज दिया गया है. टाटा टिआगो और टाटा टिगोर के CNG मॉडल अब और भी पैसा वसूल होने वाले हैं. इन दोनों कारों के लिए अनाधिकारिक रूप से बुकिंग भी शुरू कर दी गई है और शहर और डीलरशिप के हिसाब से 5,000 और 11,000 रुपये के साथ इन दोनों CNG मॉडल्स को बुक किया जा सकता है.

बड़ी खबर-सपा की मान्यता खत्म करने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में अर्जी

1.2-लीटर तीन-सिलेंडर रेवेट्रॉन पेट्रोल इंजन

मौजूदा टिआगो और टिगोर के साथ कंपनी ने 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर रेवेट्रॉन पेट्रोल इंजन दिया है जो 86 हॉर्सपावर और 113 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. दोनों कारों के CNG वेरिएंट भी इसी क्षमता के साथ आ सकते हैं या इनमें मामूली गिरावट देखने को मिल सकती है. कंपनी ने दोनों कारों को मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स विकल्प दिए हैं, हालांकि CNG वेरिएंट के साथ सिर्फ मैनुअल ट्रांसमिशन मिल सकता है.

मारुति सुजुकी और ह्यून्दे को तगड़ा मुकाबला

टिआगो CNG और टिगोर CNG के साथ इस सेगमेंट में कंपनी मारुति सुजुकी और ह्यून्दे को तगड़ा मुकाबला देने वाली है. फिलहाल बाजार में सबसे बड़ी CNG रेन्ज मारुति की है जो ऑल्टो CNG से शुरू होती है और अर्टिगा CNG तक जाती है. ह्यून्दे ने सेंट्रो CNG से लेकर ह्यून्दे ऑरा CNG तक बाजार में उतार रखे हैं. ऐसे में टिआगो और टिगोर CNG बाजार में आते ही गर्मी बढ़ाने वाली हैं. टाटा इन दोनों CNG वेरिएंट के साथ इस सेगमेंट में दमदार मुकाबला पेश करने वाली है.

CNG वाहनों को बढ़ावा दे रही सरकार

इन सभी कंपनियों द्वारा CNG वेरिएंट पेश करने की सबसे बड़ी वजह देश में पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमत है और यही वजह है कि ग्राहक अब फैक्ट्री-फिटेड CNG कारें लेने में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. भारत सरकार भी CNG वाहनों को बढ़ावा दे रही है क्योंकि ये ना सिर्फ किफायती हैं, बल्कि इनके उपयोग से ईंधन का आयात भी कम होगा. ये दोनों सस्ती कारें भारत में खूब पसंद की जाती हैं और इनके CNG वेरिएंट ग्राहकों के लिए और भी किफायती साबित होने वाले हैं.

Maruti की Ertiga MPV हो गई मँहगी,पढ़िए वर्तमान कीमत

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *