घर में हो रहा है क्लेश, रसोई से हटा दे यह पांच चीजें

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

रसोई घर, घर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। कहा तो यह भी जाता है कि व्यक्ति जैसा खाना खाता है वैसे ही उसकी सोच समझने की शक्ति हो जाती है। इसी कारण से पौराणिक कथाओं और शास्त्रों के अनुसार रसोई को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है।

यह भी माना जाता है कि रसोई घर में मां अन्नपूर्णा वास करती हैं। इसीलिए हमेशा किचन को साफ सुथरा रखना चाहिए। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कुछ चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं, जिस कारण से घर में नकारात्मक ऊर्जा वास करती है। इसका बुरा प्रभाव पूरे घर पर देखने को मिलता है।

वास्तु शास्त्र ओं की माने तो रसोई घर में हमें ऐसा सामान बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए जिससे घर में परेशानियां बढ़ सके। तो अगर आपके घर में भी कुछ ऐसी चीजें हैं तो उनको तुरंत हटा दें। तो चलिए जानते हैं ऐसी कौन सी चीजें है –

1.

कई बार ऐसा होता है कि रसोई घर में काम करते समय छोटी मोटी चोट लग जाती है या फिर जलने जैसी चोट आ जाती है। जिसके कारण से बैंडेज या फिर अन्य तरह की कोई भी दवाई हम रसोई घर में किसी स्थान पर रख देते हैं।

जिससे हम उस चीज को आसानी से इस्तेमाल कर पाए। लेकिन वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि रसोईघर में दवाइयां कभी भी नहीं रखनी चाहिए।इसका बुरा प्रभाव घर के सदस्यों की सेहत पर पड़ता है। इसी के साथ साथ आप का खर्च भी बढ़ने की संभावना अधिक हो जाती हैं।

2.

आज के समय में इंटीरियर डिजाइनिंग काफी चलने लग गया है। जिसके चलते घर को सुंदर बनाने के चक्कर में कुछ लोग रसोई घर में शीशा लगवा लेते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र ओं की मानें तो रसोई घर में शीशा इस्तेमाल करना वर्जित होता हैरसोई में चूल्हे को अग्नि देव का सूचक माना जाता है।

इसी कारण से अगर शीशे में आग का प्रतिबिंब दिखने लगे तो घर का नाश हो सकता है। इसी के साथ साथ घर में कलेश बढ़ने की संभावना बन सकती हैं। घर की आर्थिक स्थिति भी खराब हो सकती है।

3.

रसोई घर में कुछ महिलाएं ऐसी होती है जो रात के समय बचे हुए गुथे हुए आटे को फ्रिज में संभाल कर रख देती हैं। इसके बाद सुबह फिर से उसका इस्तेमाल करके रोटियां बना देती हैं। लेकिन वास्तु शास्त्रों के अनुसार इस को गलत बताया गया है। क्योंकि जब आप इस गुथे हुए आटे को रात भर फ्रिज में रख देती हैं, तो इसमें रात भर में लाखों प्रकार के बैक्टीरिया पनपते हैं।

यह बैक्टीरिया स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बन सकते हैं। इसी के साथ साथ इस गुथे हुए आटे से शनि और राहु का नकारात्मक प्रभाव घर पर हो सकता है। जिस कारण से घर परिवार के लोगों को कई प्रकार की समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं।

4.

रसोई घर में कई अन्य अन्य प्रकार के बर्तन इस्तेमाल किए जाते हैं। लेकिन जब बर्तन पुराने हो जाते हैं तो कई बार चटक या टूट जाते हैं। लेकिन थोड़ी बहुत टूट-फूट के बाद कुछ लोग फिर भी उन बर्तनों को रसोई में उपयोग में लाते रहते हैं।

लेकिन वास्तु शास्त्रों के अनुसार यह बात गलत बताई गई है। टूटे और चटके हुए बर्तनों का कभी भी रसोई घर में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इससे आपके घर की आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है साथ ही साथ परिवार में मतभेद भी हो सकते हैं।

5.

कुछ लोगों में ऐसी आदत होती है कि वे जो सामान इस्तेमाल नहीं करते हैं उसे किचन में रख आते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसे गलत ठहराया गया है। मान्यताओं के अनुसार रसोई घर में कबाड़ का सामान नहीं रखना चाहिए, इससे मां अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *