Home remedies for healthy teeth: कमजोर दांतों के लिए आजमाइए ये 4 घरेलू उपाय

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

दांत में अगर कोई परेशानी हो गई है तो उसे भी ठीक कर सकते हैं.ये 4 घरेलू उपाय

Home remedies for healthy teeth : जब आप अपनी सेहत की फिक्र करते हैं तो ये चिंता करते हैं कि आपका कोलेस्ट्रॉल कितना कम है या ज्यादा है. शुगर और बीपी सामान्य है या नहीं. सेहत की इस सोच के बीच दांतों की फिक्र कम ही लोग कर पाते हैं, लेकिन जिस तरह से खान पान बदला है और न्यूट्रिशन कंज्यूम करने की आदतों में बदलाव आया है उसके बाद से दांतों की फिक्र करना और ओरल हेल्थ के बारे में सोचना भी जरूरी हो गया है. जो लोग दांत दर्द से गुजर चुके हैं वो ये बखूबी जानते हैं कि ओरल हेल्थ की अनदेखी कितनी भारी पड़ती है, इसलिए जरूरी है कि दूसरी सेहत संबंधित बातों की तरह दांतों में होने वाली परेशानियों के बारे में भी सोचा जाए और उन्हें रोकने की पूरी कोशिश की जाए. इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिन्हें आजमाकर आप दांतों को मजबूती दे सकते हैं. साथ ही दांत में अगर कोई परेशानी हो गई है तो उसे भी ठीक कर सकते हैं.

मजबूत दांतों के लिए ये घरेलू उपाय आजमाएं | home remedies for healthy teeth

नमक के पानी से गरारे

दांतों की सेहत की खातिर गुनगुने पानी में नमक मिलाकर गरारे करने की आदत डालिए. अगर दांत में कोई तकलीफ होती है और उसकी वजह से मसूड़ों में सूजन  है तो नमक के पानी के गरारे राहत दे सकते हैं. ये एक नेचुरल डिसइंफेक्टेंट है साथ ही टिशूज को जल्दी रिपेयर भी करता है.

बर्फ की सिकाई

अगर आपके चेहरे पर सूजन आ गई है और ये सूजन दांत दर्द की वजह से है तो बर्फ की सिकाई करें. आइस पैक को गाल पर लगा कर रखें. दर्द में आराम मिलेगा. ये सिकाई आप हर आधे घंटे में कर सकते हैं.

लौंग रखें

लौंग या लौंग का तेल दांत दर्द पर बेहद कारगर है. इसमें दर्द वाली जगह को सुन्न करने के गुण होते हैं. साथ ही इसकी एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी क्वालिटी दर्द देने वाले इन्फेक्शन को भी ठीक करती है.

लहसुन रखें

लौंग की तरह लहसुन में भी इंफेक्शन कम करने के गुण होते हैं. आप उसे किस कर दांतों पर लगाएं या फिर लहसुन का पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर अप्लाई करें. आराम मिलेगा.

इन घरेलू नुस्खों को आजमाने के अलावा कुछ आदतें डालना भी जरूरी है. मसलन रोज दांतों को अच्छे से फ्लॉस करें, ताकि फंसा हुआ खाना निकल सके. ज्यादा मीठा खाने से दांतों की प्रोटेक्टिव लेयर ब्रेक होती है, इसलिए मीठा लिमिट में ही खाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.ग्रामीण मीडिया इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

bhojpuri super star: shilpi raj ने वायरल अश्लील MMS पर तोड़ी चुप्पी, जानिए क्या कहा शिल्पी राज ने

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.