Tuesday, February 7, 2023
Homeराष्‍ट्रीयTata-Mahindra को Adani Group ने लगाया 440 volt का तगड़ा झटका, Adani...

Tata-Mahindra को Adani Group ने लगाया 440 volt का तगड़ा झटका, Adani ला रहा है हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन, पढ़िए डिटेल

Hydrogen vehicle news : Tata-Mahindra को लगा 440 volt का तगड़ा झटका, Adani Group ला रहा है हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन जाने डिटेल अडाणी ग्रुप ने कहा कि वह खनन क्षेत्र से जुड़े ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक के लिए हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाले वाहनों को बनाने जा रहा है। इसके लिए Adani Group ने अशोक लेलैंड और बलार्ड पावर के साथ पार्टनरशिप करने की बात सुनिश्चित की है।  

हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन

Tata-Mahindra :हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन अडाणी ग्रुप ने कॉमर्सियल व्हीकल से जुड़ा एक दिल दहला देने वाला बड़ा ऐलान किया है, जिससे टाटा मोटर्स और महिंद्रा का धीरे धीरे सूपड़ा साफ हो सकता है। आपको बता दे की अडाणी ग्रुप ने कहा कि वह खनन क्षेत्र से जुड़े ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक के लिए हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाले वाहनों को बनाएगा. आप सभी जानते है

की ाक के समय में एशिया के सर्वाधिक अमीर व्यक्ति में शामिल गौतम अडाणी की अगुवाई वाले समूह ने एक बयान में कहा कि अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने खनन लॉजिस्टिक एवं परिवहन के लिए हाइड्रोजन-चालित वाहनों और ट्रको के डेवलपमेंट की एक अद्भुत परियोजना शुरू करने का समझौता किया है. यह समझौता अशोक लेलैंड और बलार्ड पावर के साथ किया गया है. और उनके इस फैसले से यह दोनों ग्रुप सहमति प्रदान कर रहे है जिससे अडाणी की शक्ति और भी मजबूत हो रही है।

Tata-Mahindra को Adani Group ने लगाया 440 volt का तगड़ा झटका, Adani ला रहा है हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन, पढ़िए डिटेल

photo by google

अडाणी पार्टनर्स

Tata-Mahindra:आपको बता दे की होने जा रहीम है मोटर लाइन की सबसे बड़ी डील अडाणी और उसके पार्टनर्स की इस साझेदारी में एशिया के पहले हाइड्रोजन से चलने वाले खनन वाहन ट्रक को बनाया जाएगा। इस योजना की सुनवाई अडाणी ग्रुप करेगा जबकि कनाडा की यह बड़ी कंपनी बलार्ड पावर हाइड्रोजन से चलने वाले इंजन की सप्लाई करेगी. दुनिया में कमर्शियल वाहनो की सबसे बड़ी दिग्गज कंपनी अशोक लेलैंड (Ashok Leyland) इस वाहन ट्रक का प्लेटफॉर्म मुहैया कराने के साथ तकनीकी और भी अनेक सपोर्ट देगी।

पेश किये जाने वाले वाहन

अडाणी ग्रुप के नेचुरल रिसोर्सेज के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विनय प्रकाश ने कहा कि यह महत्वाकांक्षी हरित हाइड्रोजन परियोजना भारत के भावी ऊर्जा आत्म-निर्भरता की दिशा में एक सशक्त संकल्प है. अडाणी समूह ने कहा कि हाइड्रोजन से चलने वाले इस खनन ट्रक को भारत में वर्ष 2023 में ही पेश किए जाने की योजना है।

Tata-Mahindra
photo by google

हाइड्रोजन कारों पर फोकस


भारत सरकार अब हाइड्रोजन से चलने वाले वाहनों और कारो पर ज्यादा फोकस कर रही है. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर भारत में पेश की Toyota ने अपनी हाइड्रोजन कार Toyota mirai केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी खुद इस हाइड्रोजन कार का इस्तेमाल कर रहे हैं।  

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments