Tarbuj Khane Ke Nuksan: शराब का सेवन करने वाले लोग गलती से भी ना खाएं तरबूज, होता है बेहद खतरनाक

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

गर हैं आपको ये समस्याएं तो तरबूज का सेवन करने से करें परहेज.

kin kin logo ko nhi karna chahiye tarbuj ka saven: गर्मियों का सुपरफूड माना जाने वाला तरबूज काफी लाजवाब और मन को तरोताजा करने वाला होता है. तरबूज में पानी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो आपको सेहतमंद बनाता है. साथ ही डिहाइड्रेशन जैसी परेशानियों में भी तरबूज खासा असरदार होता है. विशेषज्ञों के मुताबिक दिनभर में लगभग 300 ग्राम तक तरबूज का सेवन करना चाहिए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि, तरबूज सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता है. आइए जानते है किन समस्याओं वाले लोगों को तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए.

अगर हैं आपको ये समस्याएं तो तरबूज का सेवन करने से करें परहेज.

गर्मियों का सुपरफूड माना जाने वाला तरबूज काफी लाजवाब और मन को तरोताजा करने वाला होता है. तरबूज में पानी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो आपको सेहतमंद बनाता है. साथ ही डिहाइड्रेशन जैसी परेशानियों में भी तरबूज खासा असरदार होता है. विशेषज्ञों के मुताबिक दिनभर में लगभग 300 ग्राम तक तरबूज का सेवन करना चाहिए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि, तरबूज सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता है. आइए जानते है किन समस्याओं वाले लोगों को तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें

  • किन लोगों को नहीं खाना चाहिए तरबूज? रात में क्यों नहीं खाना चाहिए जानें क्या है इसे खाने का सही समय और तरीका
  • Watermelon For Weight Loss: क्या गर्मियों में वजन घटाने के लिए तरबूज सबसे कारगर फल है? जानें इसके कुछ गजब फायदे
  • तरबूज बेचने वाले का Video देख झन्ना जाएगा आपका दिमाग, बेचने का डरावना अंदाज़ देख भाग जाते हैं आसपास खड़े कुत्ते

इन लोगों को तरबूज का सेवन पहुंचा सकता है नुकसान-

डायबिटीज
डायबिटीज की समस्या वाले लोगों को तरबूज से दूरी बनाए रखना चाहिए. तरबूज में पानी के साथ साथ नेचुरल शुगर भी बड़ी मात्रा में पाई जाती है. लिहाज़ा डायबिटीज रोगियों को तरबूज का सेवन किसी भी रूप में नहीं करना चाहिए. यदि डायबिटीज की समस्या वाले लोग इस फल का सेवन करते भी हैं तो उन्हें इसका नुकसान कम करने के लिए बादाम या अखरोट का सेवन करना चाहिए.

किडनी
किडनी संबंधी बीमारी वाले रोगियों को भूलकर भी तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि तरबूज में मौजूद मिनरल्स से किडनी को नुकसान पहुंचने का खतरा और भी बढ़ जाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक तरबूज में भारी मात्रा में पानी मौजूद होता है. किडनी संबंधी बीमारी वाले कई रोगी ऐसे भी होते है जिनके शरीर में यूरीन बन भी नहीं पाता है, ऐसे में तरबूज में मौजूद पानी को यूरिन में तब्दील नहीं कर पाता है, और इस स्थिति में हार्ट फेल होने की संभावना बढ़ सकती है.

अस्थमा
अस्थमा के रोगियों को भी तरबूज के सेवन से बचना चाहिए. तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है और तरबूज की तासीर ठंडी होती है इसलिए अस्थमा रोगियों को इस फल का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है. विशेषज्ञों के अनुसार तरबूज में अमीनो एसिड पाया जाता है, जिससे अस्थमा की समस्या वाले लोगों की तकलीफ बढ़ सकती है.


इन स्थितियों में भी ना करें तरबूज का सेवन—
-सर्दी-खांसी की समस्या
-गठिया रोग
-गले में खराश की समस्या
-एलर्जी की शिकायत
-साइनसाइटिस रोग

Kajal के बारे में क्‍या कहते है ज्‍योतिष शास्‍त्र

70 ठाकुरों को धोखे से बुलाकर यहाँ सामूहिक रूप से दी गयी थी फाँसी पढ़िए पूरी खबर

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

बहुचर्चित खबरें