सर्द‍ियों में रोजाना मूल खाने से शुगर रहता है कंट्रोल

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Benefits Of Radish: मूली खाने से ना केवल डायबिटीज का खतरा कम होता है, बल्‍क‍ि यह द‍िल की बीमारी से भी बचाता है. इसके अलावा मूली खाने के और भी फायदे हैं. यहां जानिये

सर्द‍ियां आते ही सब्‍जी बाजार में सीजनल फलों और सब्‍ज‍ियों की बहार आ जाती है. सीजनल फलों और सब्‍ज‍ियों में शामिल है मूली. मूली खाने कच्‍चा, पकाकर और अचार के रूप में भी खाया जा सकता है. मूली में कैल्‍श‍ियम और मैग्‍नीशियम पाया जाता है. इसे खाने से प्रतिरोधक क्षमता बढती है. मूली खाने से दिल की बीमारी का खतरा कम होता है और ब्‍लड फ्लो अच्‍छा रहता है. मूली खाने के कौन-कौन से लाभ हैं।

यहां जानिये:

1. डायबिटीज का रिस्‍क कम करता है:

मूली में केमिकल कंपाउंड होते हैं, जो खून में शुगर के स्‍तर को रेगुलेट करता है. मूली खाने से शरीर में नेचुरल एडिपोनेक्‍टिन (प्रोटीन हार्मोन) बनते हैं. शरीर में इसका स्‍तर ज्‍यादा रहने से शुगर का लेवल कंट्रोल रहता है. इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भी होता है, जिसकी वजह से डायबिटीज नहीं होता.

लीवर के लिये अच्‍छा:

मूली में ऐसे कंपाउंड होते हैं जो लीवर को डिटॉक्सीफाई करने और नुकसान से बचाने में मदद करते हैं.

दिल की सेहत के लिये अच्‍छा:

मूली में एंटीऑ‍क्‍स‍िडेंट और कैल्‍श‍ियम और पोटैशियम जैसे मिनरल्‍स होते हैं. यह ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है और दिल की बीमारी के खतरे से बचाता है. मूली भी प्राकृतिक नाइट्रेट का एक अच्छा स्रोत है जो रक्त प्रवाह में सुधार करता है.

कैंसर से बचाव:

मूली में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोसाइनोलेट्स-सल्फर कंपाउंड होते हैं जो कैंसर का कारण बनने वाले जेनेटिक म्‍यूटेशन से कोशिकाओं की रक्षा करता है. यही नहीं यह ट्यूमर सेल्‍स भी नहीं बनने देता.

पाचन में मददगार :

मूली में फाइबर होता है, जो खाना पचाने में मददगार होता है. इसे खाने से अपच या कॉन्‍सट‍िपेशन नहीं होता.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.