Solar Car: 1600Km रेंज के साथ आई दुनिया की पहली सोलर कार ,देखिये फीचर्सऔर कीमत

photo by google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Solar Car:अमेरिका आधारित स्टार्ट-अप कंपनी अप्टेरा ईवी (Aptera EV) ने अपनी सोलर कार के प्रोटोटाइप का खुलासा किया है। यह एक हाइब्रिड कार है जो बैटरी और सोलर चार्जिंग दोनों पर चल सकती है। दिलचस्प बात यह है कि ये कार फुल चार्ज पर 1,000 मील (1609 किमी.) की रेंज देती है। यह कार एक फ्यूचरिस्टिक डिजाइन पर आधारित है जिसके चलते इसे 177 किमी/ घंटा की अधिकतम रफ्तार पर चल सकती है।

धुप से चार्ज होने पर चलेगी 64 Km

Solar Car:यह एक सोलर कार है इसलिए बिजली न रहने पर भी इसे धूप से चार्ज किया जा सकता है। केवल धूप से यह एक दिन में 64 किलोमीटर तक चलने के लिए चार्ज हो सकती है। अगर आप इस कार को 64 किलोमीटर से कम चलाते है तो आपको इसे कभी चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जानिए क्या है चार्जिंग सिस्टम

Solar Car:चार्जिंग सिस्टम के बारे में जानिए, इस कार के बाहरी ढांचे पर सोलर पैनल लगे हैं जिससे यह धूप में पूरे दिन चार्ज होती रहती है। यहीं नहीं सड़क पर चलते हुए भी यह कार चार्ज होती है। इसे केवल सोलर पॉवर से 700 वॉट का चार्ज मिलता है। बात करें इस कार की बैटरी और मोटर की तो इसमें 150 किलोवाट ऑवर का पॉवरफुल मोटर लगाया गया है। कार मोटर इस कार को अलग-अलग तरह की सड़कों पर चलने के लिए पर्याप्त पॉवर देता है।

Solar Car: 1600Km रेंज के साथ आई दुनिया की पहली सोलर कार , देखिये फीचर्स और कीमत

Solar Car
photo by google
जानिए इसकी डिज़ाइन के बारे में

Solar Car:इस कार को एयरोडायनामिक आकर दिया गया है जिससे यह अपने ऊपर आने हवा के दबाव को कम करने में सक्षम है। हवा के दबाव को कम करने के लिए कार के पहियों को ढका गया है। कार का डिजाइन ऐसे तैयार किया गया है कि इसे कूलिंग में भी कोई समस्या न आए। इस कार के अंदर दो लोगों के बैठने की सीट और दो दरवाजे दिए गए हैं जो ऊपर की तरफ खुलते हैं।

देखे कंपनी ने इसकी कीमत क्या रखी है

फिलहाल कंपनी ने इस सोलर कार की कीमत 25900 डॉलर (करीब 21 लाख रुपये) तय की है। कंपनी इसे अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बेचने के लिए बुकिंग शुरू कर चुकी है। इसे कंपनी की वेबसाइट पर बुक किया जा सकता है।

photo by google
इसके पहले भी ऐसी कार हो चुकी है लांच

Solar Car:आपको बता दें कि अप्टेरा ने इस कार को विकसित करने के लिए क्राउडफंडिंग से पैसे जुटाने का काम किया था। कंपनी इस कार का सबसे पहला प्रोटोटाइप मॉडल साल 2019 में पेश किया था। हालांकि, फंड की कमी होने के चलते कंपनी ने इस प्रोजेक्ट को 2021 में पूरा किया। अप्टेरा की यह सोलर कार कंपनी की पहली सोलर कार ‘अप्टेरा 2 सीरीज’ से प्रेरित है जो कि तीन पहियों वाली दो सीटर कार है। यह कार फुल चार्ज पर 120 मील की रेंज देती थी।

Solar Car:कंपनी को दिसंबर 2021 तक इस कार की 15,000 यूनिट से ज्यादा की बुकिंग मिल चुकी है और कंपनी के प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए 8,000 इन्वेस्टर भी शामिल हो चुके हैं। कंपनी अपनी सोलर कार का उत्पादन शुरू करने के लिए अमेरिका में एक मेगा प्लांट भी लगा रही है।

रेंज के मामले में टेस्ला कार भी पीछे

बात करें सबसे ज्यादा रेंज वाली इलेक्ट्रिक कारों की, तो मौजूदा समय में टेस्ला मॉडल एस लॉन्ग रेंज 650 किमी की रेंज के साथ सबसे ज्यादा रेंज देने वाली कारों में शामिल है। वहीं लूसिड एयर की रेंज करीब 850 किलोमीटर है।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.