Tuesday, February 7, 2023
Homeराष्‍ट्रीयSolar AC – लाइट नहीं होने पर भी चलता रहेगा ये AC,...

Solar AC – लाइट नहीं होने पर भी चलता रहेगा ये AC, कीमत भी है कम, बिजली का बिल भी आएगा काम क्या है जानकारी

Solar AC  –  गर्मियों में एसी के दाम तेजी से बढ़ते हैं। एसी की कीमत नहीं बढ़ने पर एसी के कारण बिजली का बिल बढ़ना शुरू हो जाता है। उस स्थिति में, आप इसके बजाय कुछ और देखना शुरू करते हैं। आज हम आपके लिए एक ऐसा एसी लेकर आए हैं जिसे आप आसानी से अपने कमरे में फिट कर सकते हैं। साथ ही इसकी ठंडी हवा के लिए आपको किसी बिजली की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इस प्रकार के AC को Solar AC कहते हैं। सामान्य एसी की तुलना में सोलर एसी से एक यूजर हर महीने करीब 600 यूनिट बिजली बचा सकता है। साथ ही इसकी खासियत है कि आपको सिर्फ सेल चार्ज करने की जरूरत है। Solar AC इन्हें चार्ज करने के बाद आपका एसी सुचारू रूप से चलने लगता है। Solar AC लेकिन अभी तक इस एसी को किसी बड़े ब्रांड ने लॉन्च नहीं किया है। इन एसी को सिर्फ स्थानीय ब्रांड ही लॉन्च कर रहे हैं।इस प्रकार के AC को Solar AC कहते हैं। सामान्य एसी की तुलना में सोलर एसी से एक यूजर हर महीने करीब 600 यूनिट बिजली बचा सकता है। साथ ही इसकी खासियत है कि आपको सिर्फ सेल चार्ज करने की जरूरत है। Solar AC इन्हें चार्ज करने के बाद आपका एसी सुचारू रूप से चलने लगता है। Solar AC लेकिन अभी तक इस एसी को किसी बड़े ब्रांड ने लॉन्च नहीं किया है। इन एसी को सिर्फ स्थानीय ब्रांड ही लॉन्च कर रहे हैं।

फिलहाल ये एसी भारत में स्टोर्स में नहीं बेचे जाते हैं। इसे आप आसानी से ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इन एसी को इंडियामार्ट की वेबसाइट से ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। Solar AC इस एसी को पहली बार 2009 में बनाया गया था। लॉन्च होते ही इसकी डिमांड बढ़ने लगी। समय के साथ इसमें काफी बदलाव आया है। इसकी तकनीक में भी काफी बदलाव आया है। फिलहाल शोध चल रहा है।

Solar AC - लाइट नहीं होने पर भी चलता रहेगा ये AC, कीमत भी है कम, बिजली का बिल भी आएगा जीरो!

सोलर एसी की कीमत 45 हजार टका से शुरू होती है। ऐसी कई कंपनियां हैं जो भारत में भी इन एसी का निर्माण कर रही हैं। इंडियामार्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक फिलहाल मुंबई में सोलर एसी का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने मुंबई के बाहर प्लांट नहीं लगाए हैं।Solar AC  फिलहाल कंपनी की ओर से इसकी गारंटी या वारंटी के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। अगर आप ऐसा एसी चाहते हैं जो इंस्टॉलेशन के बाद बिजली के बिल को कम करे, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments