Smelly Underarms: यदि आप भी पसीने की बदबू से है परेशान ,फ़टाफ़ट करे ये उपाय मिलेगा 100% छुटकारा 

SOURCE BY GOOGLE

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Smelly Underarms In Summer Home Remedies: गर्मियों में ज्यादा पसीना आने के कारण अंडरआर्म्स से बदबू आने लगती है. जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग बगल में डियोड्रेंट (Deodorant) या एंटीपर्सपिरेंट (Antiperspirant) का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इन प्रॉडक्ट से बगल की बदबू कुछ ही समय के लिए दब जाती है. अगर आप पसीने की बदबू से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इन घरेलू उपायों का उपयोग कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि अंडरआर्म्स की स्मेल से आजादी पाने के लिए रात में क्या लगाकर सोना चाहिए.

पसीने के की बदबू के 5 घरेलू उपाय
गर्मियों में शरीर का तापमान संतुलित करने के लिए शरीर पसीने का उत्पादन करता है. मगर जब यह पसीना अंडरआर्म्स में मौजूद बैक्टीरिया के साथ मिल जाता है, तो बगल से बदबू आने लगती है. जिससे छुटकारा पाने के लिए ये टिप्स असरदार हो सकते हैं.

Smelly Underarms

  1. सेब का सिरका
    पसीने की बदबू दूर करने के लिए आप सेब के सिरके (Apple Cider) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक साफ स्प्रे बोतल में 1 कप सेब का सिरका और आधा कप पानी डालकर अच्छी तरह मिलाएं और स्टोर कर लें. अब इस सेब के सिरके का मिश्रण रात में साफ और सूखे अंडरआर्म्स पर स्प्रे करें और सो जाएं. अगली सुबह गुनगुने पानी से अंडरआर्म्स साफ कर लें.
  2. आलू
    गर्मी में पसीने के कारण आने वाली कांख की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आलू (Potato) का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस घरेलू उपाय में आपको एक आलू को छीलकर उसका स्लाइस काट लेना है. अब इस स्लाइस को बगल पर रब करना है और करीब 30 मिनट बाद पानी से धो लेना है.
  1. नींबू और सोडा
    नींबू और बेकिंग सोडा (Lemon and Baking Soda) पसीने की बदबू दूर करने के साथ अंडरआर्म्स का कालापन भी दूर कर सकता है. इसके लिए आप 2 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर अंडरआर्म्स की 10 मिनट सर्कुलर मोशन में मसाज करें. इसके बाद बगल को साफ पानी से धो लें. मगर ध्यान रखें कि ऐसा शेविंग करने के तुरंत बाद ना करें, क्योंकि इससे जलन और रैशेज हो सकते हैं. अंडरआर्म्स शेव करने के अगले दिन यह उपाय अपना सकते हैं.
  2. सेंधा नमक
    पसीने की बदबू दूर करने के लिए आप सेंधा नमक (Rock Salt) का इस्तेमाल कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको नहाने के पानी में सेंधा नमक तबतक मिलाना है, जबतक कि वह पूरी तरह घुल ना जाए. इसके बाद इस पानी से नहा लीजिए. सेंधा नमक अत्यधिक पसीना आने की समस्या से राहत देता है.
  1. टमाटर का रस
    बगल की बदबू दूर करने के लिए टमाटर का रस (Tomato Juice) भी फायदेमंद है. आप एक टमाटर को ब्लेंड करके उसका रस निकाल लीजिए और फिर उसमें नींबू का रस मिलाकर 10 मिनट अंडरआर्म्स की मसाज करें. इसके बाद बगल को साफ पानी से धो लीजिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ANOKHI AAWAJ इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

SOURCE LINK

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.