Skin care Tips: त्वचा के काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए, अपनाएं ये 4 नेचुरल सुपर इफेक्टिव तरीके

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Skin care Tips: स्किन के हाइपर-पिग्मेंटेशन से असमान रंग और गहरे रंग के धब्बे हो सकते हैं और ये आपकी त्वचा में मेलेनिन ऊतक के अत्यधिक उत्पादन के कारण होते हैं. ये ज्यादातर चेहरे पर देखा जाता है, यह गर्दन, हाथ, हाथ और पैरों के आसपास भी होता है. अतिरिक्त मेलेनिन उत्पादन के मूल कारणों को आमतौर पर आंतरिक कारकों जैसे शरीर में हार्मोनल परिवर्तन, गर्भावस्था की जटिलताओं और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है. इन आंतरिक कारकों के अलावा, अत्यधिक त्वचा की चोट और भावनात्मक तनाव जैसे बाहरी कारक भी हाइपर-पिग्मेंटेशन का कारण बन सकते हैं

Skin care Tips

बाजार में कई तरह के केमिकल और क्रीम उपलब्ध हैं जो आपकी त्वचा को जल्दी गोरा करने की गारंटी देते हैं. हालांकि, वे दुष्प्रभावों के साथ आते हैं और अधिकतर महंगे होते हैं. आपकी त्वचा पर लगातार पैच से छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू सामग्री हैं जिन्हें हम अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. अगर पर्याप्त मात्रा में उपयोग किया जाता है और नियमित अंतराल पर लगाया जाता है, तो ये अवयव न केवल अनवांटेड रंगद्रव्य से छुटकारा पाने में आपकी सहायता कर सकते हैं बल्कि आपकी त्वचा को चिकनी और हेल्दी भी बना सकते हैं.

हाइपरपिगमेंटेशन को हटाने के उपाय | Remedies For Hyperpigmentation

1. नींबू

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो त्वचा को ब्लीच करने में मदद करता है, जिससे यह हाइपर-पिग्मेंटेशन के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बन जाता है. यह प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट आपकी त्वचा पर काले धब्बों को प्रभावी ढंग से मिटा सकता है. आप या तो एक कॉटन बॉल का उपयोग करके अपने चेहरे पर ताजा नींबू का रस रगड़ सकते हैं या इसे अपने फेस-पैक के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर पिगमेंट का जल्दी से इलाज कर सकते हैं. हालांकि, संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को त्वचा में जलन से बचने के लिए रस को थोड़े से पानी के साथ पतला करना चाहिए.

Conjunctivitis या पिंक आई क्या है? क्यों लाल हो जाती हैं आंखें, इसके लक्षण, कारण और उपचार के बारे में भी जानें

2. कच्चा आलू

कच्चे आलू हमेशा हमारी रसोई की टोकरियों में मौजूद होते हैं और इसलिए हाइपर-पिग्मेंटेशन के इलाज के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले अवयवों में से एक हैं. यह हाइपर पिग्मेंटेड त्वचा के साथ-साथ त्वचा पर अन्य धब्बे और दोषों को हल्का करने में वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है. यह आपकी त्वचा को जल्दी से हल्का करने का कारण है क्योंकि इसमें कैटेकोलेज़ होता है, एक एंजाइम जो त्वचा की टोन को हल्का करने में मदद करता है.

3. हल्दी

हल्दी में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो आपकी त्वचा पर पैच को स्थायी रूप से हटा सकते हैं. साथ ही, हल्दी त्वचा को संक्रमण से मुक्त रख सकती है. इसलिए पीला पेस्ट न केवल आपकी त्वचा की रंगत को तमका सकता है बल्कि आपकी त्वचा को बैक्टीरिया के संक्रमण से भी बचाता है.

आपको क्या लगा अंगूर फायदेमंद है? ज्यादा मात्रा में बनता है कब्ज, दस्त, गैस और एलर्जी जैसी फसाद की जड़

4. एलोवेरा

एलो-वेरा जेल हाइपर पिगमेंटेड त्वचा के साथ आश्चर्यजनक रूप से अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि इसमें म्यूसिलाजिनस पॉलीसेकेराइड होते हैं जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाते हैं और नई त्वचा कोशिकाओं के पुनर्जनन को बढ़ावा देते हैं. जेल को सीधे आपकी त्वचा पर लगाया जा सकता है या बेहतर परिणामों के लिए शहद की कुछ बूंदों के साथ लगाया जा सकता है.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.