Skin Care Tips:सुबह उठकर रोज करें ये 4 काम, चेहरे पर लौट आएगा ग्लो,जानिए कैसे ?

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Skin Care Tips:इस खबर में हम आपके लिए बताएंगे कि सुबह उठकर यदि 15 मिनट केवल अपनी त्वचा को समय दिया जाए तो ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं. ठंड के मौसम में चलने वाली सर्दी हवाएं चेहरे की नमी छीन लेती हैं. लिहाजा सर्दियों में त्वचा की ज्यादा देखभाल करने की जरूरत होती है. ऐसे में सुबह के वक्त उठकर कुछ ऐसे काम किए जा सकते हैं जो न केवल त्वचा में खोई हुई चमक लौटा सकते हैं, बल्कि उसमें नमी और ऑयल दोनों बरकरार भी रख सकते हैं. इस खबर में हम आपके लिए पांच ऐसे स्टेप्स के बारे में जानकारी देंगे, जिन्हें फॉलो करके आप एक ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं. 

पहला स्टेप
अपनी त्वचा को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए सबसे पहले त्वचा स्टीमिंग करें। बता दें कि इस स्टीम करने से न केवल रोमछिद्र खुल सकते हैं बल्कि त्वचा की deep-cleaning भी हो सकती है। 

  • सबसे पहले एक बर्तन में गुनगुना पानी लें.
  • उसमें गुलाब की कुछ पंखुड़ियां और रोजमैरी की पत्तियों को डालें.
  • अब किसी साफ कपड़े से इस पानी में भिगोकर अच्छे से निचोड़ें.
  • फिर अपनी त्वचा को हल्के हल्के हाथों से साफ करें.
  • 3 मिनट इस तौलिये से अपनी त्वचा को हल्के हल्के हाथों से साफ करें.
  • ऐसा करने से आप त्वचा की गंदगी को साफ कर पाएंगे.

दूसरा स्टेप
अब इस स्टीम के बाद 5 मिनट तक त्वचा की अच्छी से मसाज करें. स्टीम के बाद त्वचा पर मालिश करने से न केवल ब्लड सरकुलेशन बढ़ सकता है, बल्कि त्वचा की गंदगी भी बाहर आ सकती है. आप मसाज ऑयल के रूप में नारियल का तेल या तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

तीसरा स्टेप
तीसरा स्टेप है त्वचा को एक्सफोलिएट करना. स्टीम और मसाज के बाद त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरूरी है. ऐसे में आप हल्के हल्के हाथों से अपनी त्वचा को साफ करें और डेड स्किन से छुटकारा पाएं. ध्यान दें यदि त्वचा को एक्सफोलिएट करने जा रहे हैं तो सबसे पहले माइल्ड साबुन या फेस वॉश की मदद से चेहरे को अच्छे से धो लें और उसके बाद त्वचा पर स्क्रबिंग करें. अब अपने चेहरे को धो लें.

चौथा स्टेप
स्टीमिंग, मसाज और त्वचा को एक्सफोलिएट करने के बाद अपनी त्वचा पर मॉइश्चरराइजर का इस्तेमाल करना भी जरूरी है. त्वचा पर मॉइश्चरराइजर के इस्तेमाल से न केवल त्वचा को मुलायम बनाया जा सकता है, बल्कि त्वचा कि खोई नमी भी लौट कर आ सकती है. आप हल्के हल्के हाथों से किसी भी मॉइश्चराइजर का प्रयोग करके 2 मिनट तक अपनी त्वचा पर मसाज कर सकते हैं. 

इस बात का रखें खास ख्याल


यदि आपको त्वचा से संबंधित कोई भी समस्या है तो ऊपर बताए गए चरणों को अपनी दिनचर्या में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.