Monday, February 6, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलAC में ज्यादा टाइम बैठने से हो सकता है बुरा असर, ये...

AC में ज्यादा टाइम बैठने से हो सकता है बुरा असर, ये रही जानकारी,हो जाएं सावधान

अगर आप AC में रोज बैठते हैं, तो ये 10 बातें जरूर पढ़ लें…

लगातार एसी के कम तापमान में बैठना सिर्फ घुटनों की समस्या ही नहीं देता बल्कि आपके शरीर के सभी जोड़ों में दर्द के साथ-साथ अकड़न पैदा करता है और उनकी कार्यक्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है।

चिलचिलाती गर्मी और पसीने से राहत पाने के लिए लोग एयर कंडीशनर (AC) का सहारा लेने लगे हैं. लेकिन इंसान की ये जरूरत अब लत बनने लगी है. घर, ऑफिस और कार सबकुछ एयरकंडीशनिंग हो चुका है.

एसी के दुष्प्रभाव आपकी त्वचा पर भी दिखाई देते हैं। यह आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी समाप्त कर सकता है जिससे आपकी त्वचा में रूखापन महसूस होता है।

ac,source byu google

एयर कंडीशनर के इस्तेमाल से मोटापा बढ़ता है। दरअसल ठंडी जगह पर हमारे शरीर की ऊर्जा खर्च नहीं होती है, जिससे शरीर की चर्बी बढ़ती है।

तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पहुंचते ही लोग AC के बिना सांस नहीं ले पाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं एयरकंडीशनर की इस लत का हमारे शरीर पर कितना बुरा असर हो रहा है. रेस्पिरेटरी से जुड़ी दिक्कत- ज्यादा देर AC में रहने वालों को नाक और गले से जुड़ी रेस्पिरेटरी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

आप गले की ड्राइनेस, राइनाइटिस और नसल ब्लॉकेज का शिकार हो सकते हैं. राइनाइटिस एक ऐसी कंडीशन है जो नाक के म्यूकस मेम्ब्रेन्स में इनफ्लेमेशन को बढ़ावा देती है. अस्थमा और एलेर्जी- अस्थमा और एलेर्जी से पीड़ित लोगों के लिए AC और भी ज्यादा खतरनाक है. सेंसिटिव लोग अक्सर प्रदूषण से बचने के लिए खुद को घर में कैद रखते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं घर में लगा AC अगर अच्छी तरह से साफ ना हो तो अस्थमा और एलेर्जी से पीड़ित लोगों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है. इंफेक्शियस डिसीस- ज्यादा देर AC में रहने से हमारे नसल पैसेज ड्राई हो सकते हैं. इससे म्यूकस मेम्ब्रेन्स की दिक्कत भी बढ़ेगी. प्रोटेक्टिव म्यूकस के बिना वायरल इंफेक्शन का खतरा ज्यादा हो सकता है.

डिहाइड्रेशन- रूम टेंपरेचर के मुकाबले AC में रहने वाले लोगों में डिहाइड्रेशन की समस्या ज्यादा देखी जाती है. अगर AC कमरे की ज्यादा नमी सोख लेगा तो आपकी बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है.सिरदर्द– AC के कारण हुई डिहाइड्रेशन की समस्या सिरदर्द या माइग्रेन की वजह भी बन सकती है. डिहाइड्रेशन एक ट्रिगर है जिसे माइग्रेन के मामले में अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है.

Heart Care Tips : हार्ट अटैक से पहले दिखते हैं ये 6 संकेत,तुरंत करें डॉक्टर से सम्पर्क

ac,source byu google

ये भी पढ़े-Lifestyle news in hindi: गर्मियों में आप भी जरूर ट्राई करें ये खास ठंडाई, जानें बनाने की विधि और फायदे

AC में रहने के बाद अगर आप तुरंत बाहर धूप में जाते हैं तो इससे सिरदर्द की समस्या बढ़ सकती है. अगर आपने AC रूम को अच्छे से मेंटेन नहीं किया है तब भी सिरदर्द और माइग्रेन की दिक्कत हो सकती है. ड्राई आइज़- अगर आपको ड्राई आइज़ की समस्या है तो ज्यादा देर AC में रहना आपके लिए बिल्कुल ठीक नहीं है. आंखों में खुजली और बेचैनी की यह दिक्कत बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकती है. . ड्राई स्किन– AC में बहुत देर तक बैठने वाले लोगों में खुजली या रूखी त्वचा की समस्या बहुत आम है. सूरज की तेज किरणों के संपर्क में आने के साथ-साथ ज्यादा देर AC में रहने से ड्राई स्किन की समस्या बढ़ती है. सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को तो इसमें ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए.

ac,source byu google

Beauty Tips: चेहरे के झाइयो से परेशान है, तो ये घरेलू तरीके अपनाये….

How to Stop Mosquitoes: मच्छर भगाने का आसान तरीका,जाने कैसे

Relationship Tips : आपके रिश्ते में नहीं आएगी कभी दरार,बस अपने पार्टनर से कहे ये बातें

Beauty Tips: Lips का कालापन दूर करने के आसान उपाए, इन तरीकों से होंठ फिर से हो जाएंगे गुलाबी

Life style news in hindi:इस तरह करें सत्तू के उपयोग और पाएं सेहत के जबरदस्त फायदें

Old Coin : पुराने नोट और सिक्को से अब ऐसे कमा सकते है लाखो रूपये… जानिए कैसे ?

Pregnancy Care Tips: प्रेग्नेंसी में चॉकलेट खाना कितना सेफ? पढ़िए कौन सी चॉकलेट रहेगी सेहद के लिए फायदेमंद

PM Free Silai Machine Yojana: PM Modi की इस योजना के तहत आप भी पाएं Free सिलाई मशीन, नहीं होगा एक भी रुपया खर्च

Urfi Javed ने पहना लाल रंग का ओपन फ्रंट ड्रेस, उनके इस अवतार को देख लोग हो रहे दीवाने

AC में ज्यादा टाइम बैठने से हो सकता है बुरा असर, ये रही जानकारी,हो जाएं सावधान

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments