Singrauli Samachar: सिंगरौली में पानी की किल्लत- बूंद बूंद पानी के लिए तरस रहे है लोग

Singrauli Samachar

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Singrauli Samachar कुएँ का गंदा पानी पीने को मजबूर है लोग

Singrauli Samachar मध्य प्रदेश में सिंगरौली जिले के कई इलाकों में अभी से ही भीषण जलसंकट के हालात बने हुए हैं. ताजा मामला सिंगरौली जिला मुख्यालय से 5 किलोमीटर दूरी पर स्तिथ गनियारी नगर निगम वार्ड 40 का है जहां पानी के लिए वार्डवासी 1 किलोमीटर दूरी का सफर तय करके कुँए का गंदा पानी पीने को विवश है।

Singrauli Samachar, Source by google


हाल यह है कि नगर निगम के वार्ड क्रमांक 40 के लोगों को कुएं का गंदा, मटमैला पानी पीना पड़ रहा है। गंदा पानी पीने से ग्रामीणों को उल्टी-दस्त और डायरिया की बीमारी हो रही है।

एक किमी दूर नदी से लाते है पानी

Singrauli Samachar, Source by google

जिला मुख्यालय से 5 किलोमीटर दूरी पर स्तिथ गनियारी नगर निगम क्षेत्र रेलवे पुल के पास लगभग 100 परिवार हैं। Singrauli Samachar इस बस्ती मे सिर्फ एक हैंडपंप है जो कभी पानी देता है, कभी नहीं देता। हैंडपंप में घंटों लाइन लगाने के बाद मुश्किल से एक या दो बाल्टी पानी मिलता है। लिहाजा दो-चार परिवारों को छोड़कर पूरे इलाके के लोग एक किमी दूर कुँए से पानी लाता है। बस्ती की महिलाएं ,बच्चें,चिलचिलाती धूप में 1 किलोमीटर का सफर तय करके पानी के लिए कुँए का गंदा पानी पीते है ।

Singrauli Samachar कुएं के पानी के ऊपर गंदगी व काई को देखकर यह कोई नही कह सकता कि इस कुएं का पानी लोग पीने के उपयोग में ला सकते हैं। लेकिन मजबूरीवश लोग कुआं के गंदा पानी का उपयोग पीने में करते हैं। इस पानी का उपयोग महामारी को भी जन्म दे सकता है।

Singrauli Samachar, Source by google

Singrauli Samachar इस मामले में नगर निगम के आयुक्त आरपी सिंह के अनुसार पानी की किसी भी जगह कोई समस्या नहीं है। पानी ज्यादा खर्च हो रहा है। कभी कभार ट्रांसफार्मर खराब होने के कारण दिक्कत आती है या ऊंचाई पर पानी देरी से पहुंचता है। हम नियमित पानी दे रहे हैं। शहर में पानी की कोई कमी नहीं है।

वहीँ वार्डवासियों ने कहा कि इस 100 परिवार वाले इस बस्ती में सिर्फ एक हैंडपंप है ,उसमें पानी कभी कभार ही एक दो बाल्टी किसी तरह निकल पाता है । 1 किलोमीटर दूरी पर स्तिथ एक कुआं है , उसी का गंदा पानी बस्ती के लोग पीने को मजबूर है ।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

बहुचर्चित खबरें