सिंगरौली: जयंत में श्रमिकों के जान के साथ खिलवाड़ कर रहा महादेव बिल्डर्स

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

उपलब्ध नहीं है सुरक्षा उपकरण,कहीं गंभीर हादसे का इंतजार तो नही…?

आशीष पाण्डेय/पंकज तिवारी

सिंगरौली। एनसीएल की परियोजनाओं में हो रहे निर्माण कार्य में लापरवाही के मामले आए दिन प्रकाश में आते हैं। लेकिन संविदाकारों पर कार्यवाही की हिम्मत एनसीएल के अफसर नहीं जुटा पा रहे हैं। ताजा मामला जयंत परियोजना का प्रकाश में आया है। जहां नाली चौड़ीकरण व निर्माण का कार्य महादेव बिल्डर्स द्वारा कराया जा रहा है। जिसमे सविंदाकार खुलेआम लापरवाही बरत रहा है। जयंत परियोजना में नाली चौड़ीकरण का निर्माण हो रहा है। संविदाकार कार्य को पूरा कराने में लगे हुए हैं। श्रमिक भी अपनी जान की परवाह किए बगैर अपने काम को अंजाम देने में लगे रहते हैं। लेकिन सरकारी प्रावधान के अनुरूप कार्य के दौरान उपलब्ध कराए जाने वाले सुरक्षा उपकरणों से भी श्रमिक महरूम है। बड़ा सवाल ये है की अगर कार्य के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय घटना घटती है तो किस की जवाबदेही मानी जाएगी….?

उपलब्ध नहीं है सुरक्षा उपकरण

एनसीएल के जयंत परियोजना में हो रहे नाली के चौड़ीकरण व नव निर्माण का कार्य महादेव बिल्डर्स को आवंटित हुआ है। कछुए की चाल से हो रहे निर्माण कार्य को कई महीने गुजर गए लेकिन अभी तक कार्य पूर्ण होते नहीं दिख रहा है। वजह है कि पेटी सविंदाकार मुख्य सविंदाकर से कार्य पेटी पर लेकर करा रहें है। साथ ही श्रमिकों को कार्य के अलावा किसी प्रकार की सुरक्षा देने में नाकाम है। सविंदाकार श्रमिकों की जान के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। श्रमिकों की सुरक्षा उपकरण से जुड़ी सामग्री जैसे- सुरक्षा जैकेट, हैंड ग्लव्स, हेलमेट, जूते एवं सेफ्टी बेल्ट नहीं उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसे में सविंदाकार के प्रति श्रमिकों में भारी रोष व्याप्त हो रहा है।

बेखबर सेफ्टी विभाग

एनसीएल की समस्त परियोजनाओं में सभी प्रकार के अलग-अलग कार्यों की विभाग होते हैं। उसी में एक कार्य सेफ्टी नियमों से जुड़ा होता है। जिसके लिए विभाग बनाकर बकायदा अफसर तैनात किए गए हैं।

लेकिन जयंत में हो रहे नाली निर्माण पर सेफ्टी अधिकारी की नज़र ना जाने क्यों नहीं जा रही है। श्रमिकों का आरोप है की इतने दिनो से हो रहे निर्माण कार्य पर अफसर अपने वातानुकूलित कमरे से मौके पर निरीक्षण करने तक नहीं आए। ऐसे में सेफ्टी अधिकारी को। लेकर तरह तरह की चर्चाये हो रही है।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *