Wednesday, May 31, 2023
Homeराष्‍ट्रीयSingle use plastic: भारत में 1 जुलाई से बंद हो जाएगा Fruity...

Single use plastic: भारत में 1 जुलाई से बंद हो जाएगा Fruity और appy, पारले और अमूल जैसी कंपनियों पर मंडराया खतरा,जाने क्या है वजह

Single use plastic: India में 1 जुलाई 2022 से सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। प्रतिबंध के तहत फ्रूटी और एप्पी जैसे उत्पादों में प्लास्टिक स्ट्रॉ का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

Single use plastic इसी कारण से पर पदार्थ की कंपनियों के ऊपर भी संकट मंडराने लगा है।
इस वजह से पेय पदार्थ कंपनियों संकट में हैं। इसलिए कोका-कोला, पेप्सिको, पार्ले, अमूल और डाबर जैसी वेब-आधारित कंपनियां भारत में अपना फैसला बदलने के लिए सरकार पर दबाव बना रही हैं।

भारत में 1 जुलाई से बंद हो जाएगी फ्रूटी और एप्पी, जानिए क्यों पारले और अमूल  जैसी कंपनियों पर मंडराया संकट – Computer Jagat
Single use plastic

India :Single use plasticक्या है?

सिंगल यूज प्लास्टिक, जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, एक ऐसा उत्पाद है जिसे एक बार इस्तेमाल करने के बाद फेंका जा सकता है। इसे आसानी से डिस्पोज नहीं किया जा सकता है। साथ ही इनका पुन: उपयोग नहीं किया जा सकता है। यही कारण है कि सिंगल यूज प्लास्टिक प्रदूषण बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है।

इन सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं पर 1 जुलाई से प्रतिबंध रहेगा। इसमें 100 माइक्रोन से कम मोटाई के प्लास्टिक बैनर शामिल हैं। इसमें गुब्बारों, झंडों, कैंडी, झुमके और मीठे बक्सों में इस्तेमाल होने वाले क्लिंग रैप्स भी शामिल हैं। इतना ही नहीं बल्कि 22 दिसंबर से कम मोटाई वाले प्लास्टिक के थैलों पर भी केंद्र सरकार के द्वारा रोक लगा दिया जाएगा.

आपको बता दें कि देश में लगातार बढ़ते प्रदूषण जैसी समस्याओं को कम करने के लिए सरकार का बड़ा फैसला ले रही है. प्रदूषण के कारण लगातार कई तरह के खतरा बनते जा रहे हैं जिसके बाद सरकार ने तय किया है कि अब सिंगल कोटेड प्लास्टिक का उपयोग नहीं होगा.

LIC Share Price: LIC के शेयर में आया चढ़ाव,खरीदोगे तो फायदे में रहोगे,जानिए

Smartphone :- आ गया है ब्रांडेड स्मार्टफोन्स मार्केट में बवाल मचा रहे है देखे इनके फीचर्स,कीमत

Dal Makhani :-घर में बनाये रेस्टोरेंट जैसी स्वादिस्ट दाल मखनी,जाने पूरी विधि,सामग्री

Agnipath Scheme : रक्षा मंत्री ने “अग्निपथ योजना का किया” ऐलान, 4 साल के लिए सेना में युवाओं को मिलेगी नौकरी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments