Tuesday, February 7, 2023
Homeराष्‍ट्रीयShare Market Tips: शेयर बाजार में पैसा कमाते हैं तो इस तरिका...

Share Market Tips: शेयर बाजार में पैसा कमाते हैं तो इस तरिका को अपनाकर कमा सकते हो लाखो रूपये

Share Market Tips: अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो काम आएंगे ये टिप्स अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं तो बसंत माहेश्वरी के ये टिप्स आपके काम आएंगे। शेयर बाजार में लोग लॉन्ग टर्म के साथ-साथ शॉर्ट टर्म में भी पैसा लगाते हैं। हालांकि दोनों में से कौन बेहतर है?

Share Market Tips: बसंत माहेश्वरी पोर्टफोलियो: लोग लाभ कमाने के इरादे से शेयर बाजार में निवेश करते हैं। हालांकि शेयर बाजार में पैसा कमाना इतना आसान नहीं है। कभी-कभी बाजार में ऐसी स्थिति आ जाती है कि आपको डाउनट्रेंड का मुकाबला करना पड़ता है। ऐसे में बाजार में मौजूद बड़े से बड़े निवेशक का भी पोर्टफोलियो गड़बड़ा जाएगा। वहीं दूसरी ओर कुछ निवेशक लंबी अवधि के इरादे से आते हैं, लेकिन जब वे बाजार में घबराहट का माहौल देखते हैं तो अल्पावधि में अपने शेयर बेच देते हैं और चले जाते हैं। ऐसे में मार्केट एक्सपर्ट बसंत माहेश्वरी ने कहा कि मार्केट में शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट और लॉन्ग टर्म इनवेस्टमेंट अप्रोच में क्या अंतर है।

photo by google

शॉर्ट टर्म बनाम लॉन्ग टर्म

Share Market Tips: बसंत माहेश्वरी वेल्थ एडवाइजर्स एलएलपी के सह-संस्थापक बसंत माहेश्वरी ने ‘क्या लगता है’ श्रृंखला के अपने नवीनतम समाचार पत्र में कहा है कि शेयर बाजार में अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों निवेश निवेशकों के माध्यम से किए जाते हैं। हालांकि, दोनों की पैदावार भी अलग-अलग होती है।

भावनाओं और उमंगे

Share Market Tips: बसंत माहेश्वरी ने शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म में अंतर बताया। उनका कहना है कि कम समय में बाजार उस बच्चे की तरह होता है जो घर के अंदर और आसपास होने वाले हर शोर से डरता है। लंबे समय में, बाजार एक वयस्क की तरह व्यवहार करता है। अल्पावधि में बाजार की धारणा भिन्न हो सकती है। हालाँकि, जब दीर्घकालिक विचार मन में होते हैं, तो अल्पकालिक भावनाएँ गायब हो जाती हैं।

यह प्रभावी है

Share Market Tips: बसंत माहेश्वरी का कहना है कि लंबी अवधि के निवेश के लिए स्टॉक बहुत अच्छी संपत्ति है। हालांकि, इसके दैनिक मूल्यांकन को प्रभावित करने वाले सभी कारक अल्पकालिक हैं। एक अच्छी कंपनी के लिए, ऐसे कारक केवल कुछ दिनों के लिए मेहमान होते हैं, और फिर कंपनी की गतिशीलता फिर से ऊंचाइयों पर पहुंच जाती है। ऐसे में लंबी अवधि का निवेश ज्यादा कारगर होगा।

photo by google

Share Market Tips: शेयर बाजार निवेशकों के लिए आय का एक बड़ा स्रोत बना हुआ है। शेयर बाजार से कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है। वहीं, बड़े पूंजी बाजार में निवेश करने वाले कई नए निवेशक भी कोविड के बाद बाजार में आए। इसके साथ ही कुछ छोटे निवेशकों ने भी बाजार में प्रवेश किया। हालांकि, शेयर बाजार में निवेश करने से पहले लोगों को बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि निवेश प्रक्रिया को सरल बनाकर भी मुनाफा कमाया जा सके। इसी सिलसिले में बाजार विशेषज्ञ बसंत माहेश्वरी ने आम निवेशकों को कुछ ऐसे टिप्स दिए हैं जिन्हें अपनाकर वे लंबे समय तक बाजार में टिके रह सकते हैं.

Share Market Tips: बसंत माहेश्वरी वेल्थ एडवाइजर्स एलएलपी के सह-संस्थापक बसंत माहेश्वरी को शेयर बाजार में दशकों का अनुभव है। इंटरव्यू में उन्होंने नए निवेशकों को कई टिप्स दिए। उनका कहना है कि आपको अपने लिए बाजार के उतार-चढ़ाव का अनुभव करना चाहिए। जितना ज्यादा आप खुद बाजार को समझोगे उतना ही आपको फायदा होगा। साथ ही अखबारों, किताबों के संपर्क में रहें और बाजार से जुड़ी छोटी-बड़ी जानकारियों से अवगत रहें।

Share Market Tips: शेयर बाजार में पैसा कमाते हैं तो इस तरिका को अपनाकर कमा सकते हो लाखो रूपये

Share Market Tips
photo by google

Share Market Tips: बसंत माहेश्वरी का कहना है कि कोविड के बाद कई नए निवेशकों ने शेयर बाजार में प्रवेश किया है. ऐसे में उन्हें बाजार की पूरी जानकारी नहीं होती है। हालांकि, अगर आपको शेयर बाजार सीखने के लिए नुकसान उठाना पड़ता है, तो यह सही है। जब नुकसान होगा, तभी आप समझ पाएंगे कि क्या गलत नहीं करना चाहिए और इससे आप लंबे समय तक बाजार में टिके रह पाएंगे। ऐसे नुकसान से, ठोकर खाकर कोई सीख सकता है।

वैश्विक प्रवृत्ति

बसंत माहेश्वरी का यह भी कहना है कि फिलहाल बाजार में गिरावट की उम्मीद नहीं है. माहेश्वरी का कहना है कि निवेशकों को ग्लोबल ड्रिवेन रैली में निवेश करना चाहिए। वैश्विक विकास बेहतर है। भारतीय बाजार भी वैश्विक रुझानों से काफी प्रभावित है।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments