Monday, January 30, 2023
Homeधर्मSavan Shivratri 2022: कल सावन की शिवरात्रि, इस समय करें जलाभिषेक

Savan Shivratri 2022: कल सावन की शिवरात्रि, इस समय करें जलाभिषेक

शिवरात्रि पर भगवान आशुतोष का रूद्राभिषेक या जलाभिषेक करने का बहुत महत्व है। सावन की शिवरात्रि के दिन व्रत रखने से मनुष्य को शिवलोक की प्राप्ति होती है व अनजाने में हुये पापों से मुक्ति भी मिलती है।

shravan shivratri 2022 date muhurat paran samay puja vidhi | Shravan Shivratri  2022: सावन में किस दिन पड़ेगी शिवरात्रि, भोलेनाथ को करना है प्रसन्न तो इस  तरह करें पूजा | Patrika News
Savan Shivratri

शिवरात्रि पर भगवान आशुतोष का रूद्राभिषेक या जलाभिषेक करने का बहुत महत्व है। सावन की शिवरात्रि के दिन व्रत रखने से मनुष्य को शिवलोक की प्राप्ति होती है व अनजाने में हुये पापों से मुक्ति भी मिलती है।

बिजनौर के सिविल लाइन स्थित धार्मिक संस्थान विष्णुलोक के ज्योतिषविद् पंड़ित ललित शर्मा ने बताया कि देवों के देव महादेव का सबसे प्रिय माह सावन चल रहा है। वैसे तो इस महीने का प्रत्येक दिन बहुत शुभ है, लेकिन सावन का सोमवार व शिवरात्रि का विशेष महत्व है। शिवरात्रि पर शिवलिंग का रूद्राभिषेक व जलाभिषेक करने का बहुत महत्व है। समुंद्र मंथन के समय हलाहल विष को भगवान शिव ने अपने कंठ में रखा था, ताकि संसार के समस्त प्राणियों पर विष का कोई दुष्प्रभाव न पड़े। इसी विष की अग्नि को शांत करने के लिए सभी देवताओं ने उनका जल व पंचामृत से अभिषेक किया था। इसलिये श्रावण माह में भगवान शिव का जल व पंचामृत से अभिषेक करने का विधान है।

सुबह 5:44 से जलाभिषेक का श्रेष्ठ समय

पंड़ित ललित समय ने बताया कि 26 जुलाई की सुबह 5:44 बजे से 8:28 तक जलाभिषेक का श्रेष्ठ समय है। जबकि सांय 7:24 बजे से रात 9:28 बजे तक प्रदोष काल रहेगा।

Kamika Ekadashi 2022: आज द्विपुष्कर योग में मनाई जाएगी कामिका एकादशी, जानिए पूजा व व्रत पारण का सबसे उत्तम मुहूर्त

भाजपा-आम आदमी पार्टी में जुबानी जंग लगातार, हफ्ते भर में ही चार बार हो चुकी तकरार

जगुआर लैंड रोवर ने बताया अपना फ्यूचर प्लान, 2030 तक हो जाएगा ये बदलाव

Bhojpuri Dance Video: आम्रपाली को लाल नाइटी में देख कंधे पर उठा ले गए निरहुआ! देखिए फिर बेड पर क्या हुआ

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments