Sariya Cement Today Price:घर बनाने वालो के लिए बड़ी खुशखबरी सस्ता हुआ सरिया लेकर सीमेंट तक के दाम

photo by google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Sariya Cement Today Price:बिल्डिंग मटेरियल अपना घर बनाना हर किसी का सपना होता है, लेकिन इस महंगाई के दौर में हर कोई इस सपने को पूरा नहीं कर पाता है, बहुत ही कम लोग अपना घर बनाने का सपना बड़ी मुश्किल से पूरा कर पाते हैं। लेकिन अब राहत की खबर आ रही है. आपको बता दें कि मकान और दुकान बनाने में इस्तेमाल होने वाले सीमेंट और रॉड के दाम में कमी आई है. मालूम हो कि कुछ समय पहले सीमेंट और बार की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर थीं। सरकार के कदम और बार और सीमेंट में गिरावट मानसून और कम मांग के कारण आई है।

घर बनाने वालो के लिए बड़ी खुशखबरी जल्द कीजिये सौदा पक्का

बिल्डिंग मटेरियल

60 रुपए से कम में सरिया आई
Sariya Cement Today Price
:घर बनाते समय सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि टीएमटी रॉड की खुदरा कीमत 65,000 रुपये प्रति टन के करीब है। लेकिन अप्रैल में इसकी कीमत 75,000 रुपये प्रति टन के करीब थी। बार का खुदरा मूल्य 60 रुपये प्रति टन से नीचे आ गया है। जो अप्रैल में 80,000 को पार कर गया था। इस दौरान ब्रांडेड बार की कीमत 1 लाख रुपये से घटकर 85 हजार रुपये प्रति टन से भी कम हो गई है।

50 किलो सीमेंट की कीमत 385 रुपये थी
Sariya Cement Today Price
:अल्ट्रा ट्रैक सीमेंट की कीमत में गिरावट आई है। आपको बता दें कि अप्रैल 2022 में 50 किलो सीमेंट के बोरे की कीमत 450 रुपये तक पहुंच गई थी। लेकिन आज हर प्रकार के सीमेंट की कीमत 400 रुपये के बीच है। अल्ट्रा ट्रैक में सीमेंट की 50 किलो की बोरी की कीमत 385 रुपये से ज्यादा है।

Sariya Cement Today Price:घर बनाने वालो के लिए बड़ी खुशखबरी सस्ता हुआ सरिया लेकर सीमेंट तक के दाम

Sariya Cement Today Price

ईंट की कीमतों में भी आई गिरावट
Sariya Cement Today Price:
आपको बता दें कि घर में इस्तेमाल होने वाली ईंटों की कीमत 6000 रुपये से ज्यादा है। वहीं, इन ईंटों की कीमत में भी कमी आई है। टाइल्स, रेत और धूल जैसी निर्माण सामग्री की कीमतों में भी गिरावट आई है। यूपी में अब घर बनाना हुआ आसान पहले बार, फिर ईंट, गिट्टी और अब सीमेंट के दाम गिरने लगे। सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम घटाए तो ट्रांसपोर्ट का किराया भी गिरा। उसके बाद, घर बनाना एक सस्ता मामला बन गया, तो अब देर न करें।

Sariya Cement Today Price:लंबे समय के बाद, भवन निर्माण की सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता सीमेंट और फिटिंग की कीमतों में गिरावट शुरू हुई। डीजल की दरों में कमी के साथ सीमेंट की कीमत में प्रति बोरी दस से बीस रुपये की गिरावट देखी गई है। बार की कीमतें भी लगातार गिर रही हैं। वर्तमान में, बार 7,000 प्रतिशत पर आ गया है।इस समय घर का निर्माण शुरू करने का अवसर लें। स्टील की कीमतों में गिरावट के बाद विभिन्न ब्रांड के सीमेंट बैग की कीमतों में दस से बीस रुपये की कमी आई है।

सीमेंट कारोबारियों के मुताबिक बिरला उत्तम सीमेंट की एक बोरी जिसकी कीमत 400 रुपये थी, अब 380 रुपये में मिल रही है। बिरला सम्राट का भी यही हाल है। 440 बैग की कीमत अब घटकर 420 रुपये हो गई है। इसके अलावा, एसीसी ब्रांड 450 रुपये से घटकर 440 रुपये प्रति बैग हो गया है।

बार रेट बढ़कर 70,000 टन हो गया
साड़ी के होलसेलर विशाल रस्तोगी ने बताया कि साड़ी का लोकल ब्रांड अब 70 लाख रुपये से नीचे आ गया है. वहीं, प्रमुख ब्रांडों के लिए 1,000 रुपये प्रति टन की और कटौती की गई। निर्यात शुल्क में वृद्धि के साथ, निर्यात में स्थायी कमी आई है। नतीजतन, बार की कीमत गिरती रहती है।

सीमेंट के सभी ब्रांड के दाम घटे
उत्तर प्रदेश सीमेंट ट्रेड एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष श्याममूर्ति गुप्ता ने कहा कि सीमेंट का एक-एक ब्रांड दस से बीस रुपये सस्ता हो गया है. हालांकि दरें अभी भी बहुत अधिक हैं, लेकिन डीजल की कमी के बाद उनमें बदलाव आना शुरू हो गया है। दूसरी ओर सीमेंट, मूरिंग और गिट्टी के दामों में मामूली बढ़ोतरी हुई है।

बिल्डिंग मटेरियल

Sariya Cement Today Price:ईंटों की कीमतों की बात करें तो दिल्ली में ईंटों की कीमत इतनी कम हो गई है कि अब दिल्ली में इनकी कीमत 1-2 हजार रुपये प्रति हजार यूनिट कम हो गई है. दिल्ली-एनसीआर में एक ईंट रिटेलर डीबीएफ ब्रिक्स के अनुसार, दिल्ली में एक निश्चित संख्या की 1,000 ईंटें 5,500 रुपये में उपलब्ध हैं।

इसी तरह ईंट संख्या दो हजार की कीमत 4,500 रुपये और ईंट संख्या तीन हजार की कीमत 3,500 रुपये है। नरम अब्बल किस्म की एक हजार ईंटों की कीमत बढ़कर 5,200 रुपये हो गई है। वहीं, यूपी ब्रिक्स 5,300 रुपये प्रति हजार यूनिट और हरियाणा ब्रिक्स 5,500 रुपये प्रति हजार यूनिट पर उपलब्ध है। एक महीने पहले इनकी कीमत कम से कम 6000 रुपये से ऊपर थी

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.