Saturday, January 28, 2023
Homeराष्‍ट्रीयSariya Cement Price: घर बनाना हुआ बेहद आसान सरिया सीमेंट के भाव...

Sariya Cement Price: घर बनाना हुआ बेहद आसान सरिया सीमेंट के भाव में आयी गिरावट,जानिए रेट

Sariya Cement Price:बिल्‍डिंग वाला घर बनाना हुआ बेहद आसान सरिया सीमेंट के भाव में आयी बंपर गिरावट,जानिए भाव तीन महीने पहले घर बनाने के सामान के दामों में जबरदस्त उछाल आया था। इससे फ्लैट महंगे हुए थे और घर बनाने में खर्च बढ़ गया था। घर बनाने का सपना देख रहे लोगों के लिए अब अच्छी खबर है। लोहा, सीमेंट के दामों में बड़ी गिरावट है, तो गिट्टी के रेट भी घटे हैं। वहीं ईंट के दाम स्थिर बने हुए हैं।

Sariya Cement Price:सप्ताह भर से सीमेंट के दाम में लगातार गिरावट आई है। 430 रुपये प्रति बोरी बिक रहा सीमेंट घटते हुए 380 रुपये पहुंच गया है। इसके दामों में अभी और गिरावट आने की उम्मीद है। वहीं सरिया के दाम भी 20 रुपये तक प्रति किलोग्राम घट गए हैं। भवन निर्माण सामग्री विक्रेताओं ने बताया कि 1450-1550 रुपये प्रति वर्ग फुट वाले निर्माण की लागत 1300-1350 रुपये प्रति वर्ग फुट पहुंच गई है। प्रति वर्ग फुट निर्माण की लागत डेढ़ सौ से ढाई सौ रुपये सस्ती हो गई है।

मुश्किल हो रहा था घर बनाना

Sariya Cement Price:बिल्‍डिंग वाला घर बनाना हुआ बेहद आसान सरिया सीमेंट के भाव में आयी बंपर गिरावट,जानिए भाव सीमेंट व सरिया के रेट गिरने से सबसे बड़ी राहत पीएम योजना के हितग्राहियों को मिलेगी। क्योंकि सरकार द्वारा उन्हें निर्धारित राशि ही आवास योजना के लिए भुगतान की जाती है, सीमेंट सरिया के दाम दो गुना होने से पीएम आवास योजना के निर्माण कार्य थम गए थे, क्योंकि बढ़े हुए रेट में यदि सरिया व सीमेंट की खरीदी हितग्राही करते तो निर्धारित राशि में घर बनाना लगभग नामुमकिन था

Sariya Cement Price: घर बनाना हुआ बेहद आसान सरिया सीमेंट के भाव में आयी गिरावट,जानिए रेट

Sariya Cement Price

50 किलो सीमेंट की बोरी की कीमत 400 रुपये से नीचे आई

Sariya Cement Price:वहीं, सीमेंट (cement) के भाव में भी गिरावट देखने को मिली है। अप्रैल के महीने में 50 किलो सीमेंट (cement) की बोरी 450 रुपये के पार पहुंच गई थी। अब इसकी कीमत 400 रुपये से नीचे आ गई है। ईंट की कीमतों में भी इस दौरान गिरावट देखने को मिली है। मकान बनाने वाली सामग्रियों जैसे टाइल्स, रेत और डस्ट (Tiles, sand and dust) सभी की कीमतों में कमी देखने को मिली है।

गिरावट की यह वजह

Sariya Cement Price:मानसून के दौरान मांग में कमी रहती है जिसका मकान बनाने वाली सामग्रियों (building materials) की कीमतों पर असर दिखता है। इसके अलावा सरकार के कुछ कदमों की वजह से इनकी कीमतों में कमी आई है। हाल ही में स्टील पर एक्सपोर्ट ड्यूटी (export duty on steel) बढ़ाने के बाद सप्लाई बढ़ने से स्टील की कीमतों में कमी देखने को मिली थी।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments