Sunday, February 5, 2023
HomeमनोरंजनSalman Khan: क्या आप भी चाहते हैं सलमान खान के तरह बॉडी...

Salman Khan: क्या आप भी चाहते हैं सलमान खान के तरह बॉडी तो अपनाएं ये टिप्स, जानिए विस्तार से

Salman Khan: सलमान खान ऐसे बनाते है बॉडी,देख के हो जाओगे खुश,जानिए यदि ये सवाल आपके मन में भी आता है तो आपका इंतजार अब खत्म हुआ।

सलमान खान अपने शुरूआती समय बहुत स्लिम थे लेकिन फिर उन्होंने ऐसी बॉडी बनाई कि आज हर इंसान उनके जैसी फिजिक बनाना चाहता है।

‘दस का दम’  सीरियल में खुद सलमान ने ये खुलासा किया था कि 1989 में आई मूवी ‘मैंने प्यार किया’ की शूटिंग के दौरान एक्ट्रेस भाग्‍यश्री भी दुबले-पतले सलमान को देखकर सेट छोड़कर भाग गई थीं।

Salman Khan:अगर आप भी सलमान की तरह बॉडी बनाने की ताक में हैं तो हो सकता है कि आपने इंटरनेट पर कुछ ऐसे सर्च किए हों:

  • सलमान जैसी बॉडी बनाने के तरीके
  • कैसे बनाएं कम समय में सलमान जैसी बॉडी?
  • सलमान की बॉडीबिल्डिंग टिप्स

सलमान खान के ट्रेनर ने उनके वर्कआउट, डाइट प्लान और फिटनेस मंत्र का खुलासा किया।

सलमान को 6 साल तक ट्रेनिंग देने वाले ‘मनीष अडविलकर’ के मुताबिक सलमान एक दिन में 1,000 पुश-अप (Push-ups), 2,000 सिट-अप (Sit-ups)  और 500 क्रंचेस (Crunches) कर लेते हैं।

सलमान आज भी उतने ही फिट हैं और इसका श्रेय उनकी फिटनेस के प्रति ईमानदारी और डिसिप्लिन को जाता है। शूटिंग का भले ही कितना भी बिज़ी शेड्यूल हो, वे एक्‍सरसाइज के लिए समय निकाल ही लेते हैं।

Salman Khan: अपनी एक्‍सरसाइज को लेकर वे बहुत एक्टिव और सीरियस हैं। एक बार अगर वे जिम में चले गए, तो वे फिर पूरे कॉन्सन्ट्रेशन के साथ एक्सरसाइज करते हैं।

जिम में अगर कोई ऑटोग्राफ या फोटोग्राफ के लिए उनसे कॉन्टेक्ट करता है, तो वे उन्हें अपनी ट्रेनिंग के बाद ही समय देते हैं और इंतजार करने को बोल देते हैं।

Salman Khan
photo by google

रात में 2 बजे करते हैं एक्‍सरसाइज

Salman Khan:सलमान खान कई बार काम में व्यस्त होते हैं जिससे कई बार उनकी एक्‍सरसाइज छूट जाती है। लेकिन वो फिर भी जिम मिस नहीं करते और रात में 2 बजे से भी कसरत शुरू कर देते हैं।

सलमान के दूसरे ट्रेनर ‘डिसूजा’ ने बताया की सलमान कम से कम 2 घंटे लगातार एक्‍सरसाइज करते हैं जिसमें एक घंटे का कार्डियो भी शामिल है।

हर बार वर्कआउट के समय वे अपनी बॉडी के किन्‍हीं दो पार्ट्स की एक्‍सरसाइज एक साथ करते हैं जैसे ट्राइसेप्स-लेग्स और बैक-बाइसेप्स।

सलमान का डाइट प्लान

  • ब्रेकफास्ट

ब्रेकफास्ट में सलमान खान दो व्हाइट एग के साथ प्रोटीन शेक लेते हैं। फिर वर्कआउट के बाद तीन एग-व्हाइट्स, प्रोटीन शेक, ओटमील और लो-फैट मिल्क लेते हैं। जिसके बाद सुबह 11-12 बजे फल और जूस लेते हैं।

  • लंच

अपने लंच में सलमान चपाती, राइस, ग्रीन सलाद और फ्राइड फिश / मटन लेते हैं।

  • इवनिंग स्नेक्स

स्नेक्स में सलमान एक एप्पल और ड्राई फूट्स को शामिल करते हैं।

  • डिनर

रात के खाने में वे चिकन, राइस और ग्रीन सलाद को प्रेफरेंस देते हैं और सोते समय एक ग्लास लो फैट मिल्क प्रोटीन के साथ लेते हैं।

बाहर भी रखते हैं फिटनेस

Salman Khan:सलमान यदि कभी शूटिंग के दौरान बाहर जाते हैं तो जिम का अरेंजमेंट उनकी प्रोड्यूसर से पहली डिमांड होती है। इसके अलावा वे इंडियन, इटालियन और चाइनीज़ फूड के भी काफी शौकीन हैं। लेकिन अपनी फिटनेस के लिए और ट्रेनर के कहने पर उन्होंने सारे जंक फूड्स को अपनी डाइट से बाहर निकाल दिया है।

Salman Khan: क्या आप भी चाहते हैं सलमान खान के तरह बॉडी तो अपनाएं ये टिप्स, जानिए विस्तार से

Salman Khan
photo by google

Salman Khan:तो अब आप समझ गए होंगे कि सलमान जैसी बॉडी बनाने के लिए कितनी मेहनत और डेडिकेशन की जरूरत होती है। और यकीन मानिए यदि आप में भी अपनी हेल्थ के प्रति ऐसा डेडिकेशन आ गया तो कोई भी आपको सलमान जैसी बॉडी बनाने से नहीं रोक सकता।

यदि आपको भी हमारे इस आर्टिकल से अपनी फिटनेस के लिए इंसपिरेशन मिली हो तो उसे हमारे साथ शेयर करें। हम आपके सेलेक्‍टेड मैसेजेस को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करेंगे।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments