Russia-Ukraine war Live Update: क्या तीसरा विश्वयुद्ध शुरू हो गया है?

source of google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Russia Ukraine News Updates: न्यूयॉर्क में जब संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद की मीटिंग चल रही थी, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन देशवासियों, यूक्रेन और एक तरह से पूरी दुनिया को संबोधित कर रहे थे। इसमें पुतिन ने यूक्रेन के सैनिकों से कहा कि वे अपने हथियार डाल दें। फिर उन्होंने यूक्रेन में ‘स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन’ शुरू करने की घोषणा कर डाली। इसके साथ पुतिन ने यह वादा भी किया कि वह यूक्रेन पर कब्जा नहीं करना चाहते, बस उसे ‘डी-मिलिट्राइज’ करना चाहते हैं। रूसी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि यूक्रेन पर नव-नाजियों का कब्जा है और उसके सैनिक रूस के लिए खतरा हैं।

Russia-Ukraine war पुतिन का यह स्पेशल ऑपरेशन दरअसल उस युद्ध का आगाज है, जिसके बारे में अमेरिका और उसके सहयोगी देश सावधान करते आ रहे थे। अमेरिका के राष्ट्रपति कह रहे थे कि रूस कुछ ही दिनों में यूक्रेन पर हमला कर सकता है। कुछ एक्सपर्ट्स ने यह भी कहा था कि विंटर ओलिंपिक्स खत्म होने के बाद पुतिन हमला करेंगे। पेइचिंग में ये ओलिंपिक्स पिछले रविवार को खत्म हो गए। इसके बाद रूस ने युद्ध का माहौल बनाना शुरू कर दिया।

source of google

पहले उन्होंने यूक्रेन के दोनेत्स्क और लुहांस्क को अलग देश के रूप में मान्यता दी। इन इलाकों में पहले से रूस समर्थक अलगाववादियों का कब्जा था। 2014 में जब रूस ने क्रीमिया को अलग कर खुद में मिलाया था, तब से। Russia-Ukraine war उसके बाद से इन अलगाववादियों और यूक्रेन के सैनिकों के बीच झड़प में 14 हजार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। पुतिन ने अपने ताजा संबोधन में कहा भी कि स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन पूर्वी यूक्रेन के इन अलगाववादियों की अपील पर शुरू किया गया है, जो रूस से मदद की दरियाफ्त कर रहे थे।

पुतिन ने कहा कि रूस का मकसद उन लोगों की रक्षा करना है, जो 8 साल से यूक्रेन सरकार की ओर से किए जा रहे नरसंहार का शिकार हैं। उन्हें वोलोदिमीर जेलेंस्की सरकार प्रताड़ित कर रही है। पुतिन ने यह भी कहा कि जिन लोगों ने नागरिकों पर जुल्म किए हैं, हम उन्हें अदालत से सजा दिलवाना चाहते हैं। वैसे, रूस का यूक्रेन पर कब्जे का कोई इरादा नहीं है।

source of google

कोई मासूम ही उनकी इन बातों पर यकीन करेगा। इससे पहले वह लगातार कहते आ रहे थे कि रूस किसी भी सूरत में यूक्रेन पर हमला नहीं करेगा। एक दिन पहले ही पुतिन ने कहा था कि वह यूक्रेन संकट का कूटनीतिक समाधान निकालने के लिए तैयार हैं, लेकिन रूस के राष्ट्रीय हितों से समझौता नहीं करेंगे। ऐसे बयान रूसी राष्ट्रपति दुनिया को गुमराह करने के लिए पहले भी दे रहे थे। एक बार तो रूस ने यह भी कहा था कि उसने यूक्रेन सीमा से सैनिकों को बुलाना शुरू कर दिया है। असलियत यह थी कि उस बीच वह अपने सैनिकों की मौजूदगी बढ़ा रहे थे।

पुतिन ने आज यूरोप को द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद के सबसे बड़े संकट में ला पटका है। वह कह रहे हैं कि रूस किसी भी स्थिति के लिए तैयार है। पूतिन की यह शिकायत जायज हो सकती है कि अमेरिका और यूरोपीय देश नाटो के जरिये रूस के आसपास के क्षेत्रों और बाल्टिक देशों में सैन्य मौजूदगी बढ़ा रहे थे। जो सोवियत संघ के विघटन के वक्त रूस से किए गए मौखिक वादे के खिलाफ था। लेकिन क्या इसी वजह से दुनिया को युद्ध की आग में झोंकना सही ठहराया जा सकता है?

अमेरिका और पश्चिमी देशों ने रूस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं, लेकिन क्या इतने से बात बन जाएगी? कहा जा रहा है कि अमेरिका यूक्रेन विवाद को लेकर सैन्य टकराव नहीं चाहता। अमेरिका और नाटो के लिए इस क्षेत्र में युद्ध लड़ना भी आसान नहीं होगा। वियतनाम, इराक और अफगानिस्तान, जहां भी अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने अपनी सेना भेजी है, वहां के परिणाम अच्छे नहीं रहे हैं। इन हालात में पुतिन ने खासतौर पर अमेरिका के लिए भारी मुश्किल पेश कर दी है, जो कुछ ही समय पहले अफगानिस्तान से सैनिकों को बुलाए जाने को लेकर घरेलू राजनीति में आलोचना का शिकार हुए हैं। चीन खुलेआम अमेरिका को चुनौती दे रहा है। वह शीत युद्ध के खत्म होने के बाद अकेले सुपरपावर अमेरिका की यह हैसियत खत्म करने पर आमादा है। इस बीच रूस ने उसके सामने एक और चुनौती पेश कर दी है।

OBC RESERVATION: OBC आरक्षण को लेकर MP हाईकोर्ट में एक और याचिका दायर, जानें पूरा मामला

खुशखबरी! e-SHRAM Card जल्द आने वाली है 1000 रुपए की दूसरी किश्त, घर बैठे ऐसे खुद करें फटाफट रजिस्ट्रेशन 

Luxurious suv in india:भारतीय बाज़ार में इस दिन आएगी Luxurious SUV, अपने फीचर्स से देगी Audi, BMW को टक्कर

singrauli samachar : रेप का आरोपी घर बैठकर बना रहा वीडियो, पुलिस बनी मूकदर्शक

SINGRAULI BJP नेता कोमल गुप्ता का वायरल हुआ वीडियो,देखिये LIVE

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.