Russia Ukraine War: जानिए उन 8 हथियारों के बारे में जिनसे रूस यूक्रेन में तबाही मचा रहा है

source of google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन का विवाद अब युद्ध (Russia Ukraine War) के रूप ले चुका है. रूस ने यूक्रेन पर कई ताबड़तोड़ हमले किए हैं. युद्ध के पहले दिन गुरुवार को यूक्रेन की सेना तीन मोर्चों पर रूसी आक्रमणकारियों से लड़ती रही और रूस ने यूक्रेन में मिसाइलों से भारी तबाही मचा दी. रूस ने इस देश पर जमीन, समुद्र और हवा से हमला (Russia Attack On ukraine) किया. एएफपी के अनुसार, यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की का कहना है कि युद्ध के पहले दिन 137 मौत हुई हैं. इस युद्ध में रूस ने कई हाइटेक तकनीक (Russia Weapons) का भी इस्तेमाल किया.

तो ऐसे में जानते हैं कि रूस ने यूक्रेन पर हमला करने के लिए किन हथियारों का इस्तेमाल किया और इन हथियारों में क्या खास है. अगर आप भी हथियारों को लेकर रूस की ताकत जानना चाहते हैं Russia Ukraine War तो किस तरह से रूस इतना मजबूत है और कई देश खिलाफ होने के बाद भी डर नहीं रहा है.

source of google

Russia Ukraine War रूस ने किन हथियारों का किया इस्तेमाल?

पहला हथियार- रूस के हथियार का नाम है 9K720 इस्कंदर ब्लैस्टिक मिसाइल है. ये शॉर्ट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम है और रूस की सेना ने खास तौर पर तैयार की है.

दूसरा हथियार- दूसरे हथियार का नाम BM-30 स्मर्च MBR है. ये हेवी रॉकेट लॉन्चर है और जो सॉफ्ट टारगेट, बैट्री, कमांड पोस्ट आदि के लिए खास है.

तीसरा हथियार- तीसरा हथियार है BMPT टर्मिनेर टैंक. बीएमपीटी टर्मिनेटर एक टैंक सपोर्ट फाइटिंग व्हीकल है. यह टैंक गोले बरसाने के साथ दुश्मनों के हेलिकॉप्टर और कम स्पीड से उड़ने वाले विमानों को भी मार गिराने में सक्षम है. इस टैंक को रूस की कंपनी Uralvagonzavod ने बनाया है.

चौथा हथियार- वहीं, चौथा हथियार है Tor-M2 एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल. ये मिसाइल अपनी स्पीड और दूरी की वजह से जाना जाता है. इसकी रेंज 16 किलोमीटर तक है.

source of google

पांचवां हथियार- पांचवां हथियार KA-52 एलिगेटर हेलिकॉप्टर है. रूस की सेना का ये ताकतवर हथियारों में से एक है, सकी प्रभावशाली उड़ान इसे खास बनाया है और दुश्मन को भारी नुकसान के लिए जाना जाता है.

छठा हथियार- यूक्रेन की तबाही में T-80 मैन बैटल टैंक से भी हमला किया गया. ये रूस की ओर से बनाया गया खास टैंक है और इसे टी-64 को डवलप करके बनाया गया है. यह खास तौर पर गैस टरबाइन इंजन के लिए जाना जाता है.

सातवां हथियार- सुखोई SU-35 लड़ाकू विमान है. एसयू-35 दो इंजन वाला लड़ाकू विमान है जो एक बार में काफी लंबी दूरी तक उड़ान भर सकता है. इसका प्रदर्शन बेहद शानदार माना जाता है. जिसे पाकिस्तान भी रूस से चाहता था.

आठवां हथियार- आंठवां हथियार TU-95 स्ट्रैटिजिक हेवी बॉम्बर है. चार इंजन वाला ये खास बॉम्बर है और कहा जाता है कि हवाई तबाही मचाने के लिए यह अकेला ही काफी है.

जानिए! कौन से राशि के लोग पैसों को हाथ का मैल समझते हैं , करोड़पति लोगों की तरह करते हैं खर्चा

जानिए! कौन से राशि के लोग पैसों को हाथ का मैल समझते हैं , करोड़पति लोगों की तरह करते हैं खर्चा

Sarkari Naukri: UP बिजली विभाग में निकली बंपर नौकरियां, ऐसे करें आवेदन

WhatsApp Call: से जुड़ा गजब का फीचर, जानिए कैसे करता है काम

Daily Horoscope 23 Feb 2022 : नया व्यापार शुरू करने के लिए समय ठीक नहीं, पढ़ें बुधवार का राशिफल

कर्नाटक में बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या मामले में 6 की हुई गिरफ्तारी, 12 को हिरासत में लिया गया

दिल्ली Crime new:पत्नी की सहेली को धोखे से घर लाया, फिर हत्या कर शव के साथ बनाए अप्राकृतिक संबंध

Vastu Tips: सुबह आंख खुलते ही इन चीजों को देखने से करें परहेज, जॉब हो या बिजनेस किसी काम में नहीं मिलेगी तरक्‍की

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.