Rock salt: हाई ब्लड प्रेशर से पाए छुटकारा, ट्राय करें सेंधा नमक

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

नमक खाना सभी को पसंद होता है। वैसे तो नमक के बिना कोई भी कार्य असंभव है क्योंकि नमक ही वह चीज है जो खाने के असली स्वाद कोबढ़ा देती है। हालांकि सफेद नमक का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद नहीं होता है।

 हां और इसकी जगह आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकतेहैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह शरीर के लिए भी अच्छा होता है और इससे किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है। अब आज हम आपकोसेंधा नमक के फायदे बताने जा रहे हैं। सबसे पहले आपको बता दें कि सेंधा नमक को हिमालयन साल्ट, लाहौरी साल्ट और हैलाइड क्लोराइडके नाम से भी जाना जाता है।नमक खाना सभी को पसंद होता है। वैसे तो नमक के बिना कोई भी कार्य असंभव है क्योंकि नमक ही वह चीज है जो खाने के असली स्वाद कोबढ़ा देती है।

हालांकि सफेद नमक का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद नहीं होता है। हां और इसकी जगह आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकतेहैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह शरीर के लिए भी अच्छा होता है और इससे किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है। अब आज हम आपकोसेंधा नमक के फायदे बताने जा रहे हैं। सबसे पहले आपको बता दें कि सेंधा नमक को हिमालयन साल्ट, लाहौरी साल्ट और हैलाइड क्लोराइडके नाम से भी जाना जाता है।

वहीं, इस नमक में अन्य लवणों की तुलना में सबसे कम मात्रा में आयरन होता है। इसके अलावा इस नमक में लगभग 90% मिनरल्स मौजूद होतेहैं और कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं। जो शरीर के लिए बेहतर माने जाते हैं।

आइए अब जानते हैं इसके फायदे।

ब्लड प्रेशर– बीपी लो होने पर हम नींबू पानी और नमक का घोल पीते हैं। हालांकि यह सादा नमक आपके शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचारहा है।

 ऐसे में आपको इस जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिए और इससे आपका बीपी कंट्रोल में रहेगा, दिल की समस्या नहीं होगीऔर कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी नहीं बढ़ेगी।

स्ट्रेस लेवल– इसके सेवन से आपका स्ट्रेस लेवल कम होगा। दरअसल, इसमें मौजूद तत्व केमिकल सेरोटोनिन और मेलाटोनिन को संतुलित करतेहैं। जो आपको खासकर डिप्रेशन जैसी समस्या से लड़ने में मदद करेगा।

वजन– आजकल बहुत से लोग मोटापे के शिकार हैं। ऐसे में अगर आप इसे कम करने के लिए सफेद नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमालकरेंगे तो यह आपके वजन को कम करने में कारगर होगा। दरअसल इसमें मौजूद तत्व अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मददगार होते हैं।

बीमारियों से छुटकारा– अनिद्रा, दमा, मधुमेह, पथरी जैसी समस्याओं के लिए सेंधा नमक का सेवन सबसे कारगर होता है।

साइनस– बच्चों में साइनस की बीमारी सबसे ज्यादा होती है, इसलिए सेंधा नमक का प्रयोग करना चाहिए। दरअसल, इसके सेवन से सांस संबंधीबीमारी के खतरे से भी बचा जाता है।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.