Renew your car insurance :तुरंत रिन्यू करा लें गाड़ी का बीमा, अप्रैल से आपकी जेब पर भारी पड़ेगा थर्ड पार्टी इंश्योरेंस

google image

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे मिनिस्ट्री सभी वाहनों के Third Party Insurance के प्रीमियम की रकम में इजाफा करने की तैयारी कर रही है. अप्रैल 2022 से पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों का इंश्योरेंस (Vehicle Insurance) बढ़ेगा, वहीं इलेक्ट्रिक वाहनों का बीमा अब सस्ता हो जाएगा.

नई दिल्लीः अगर आपके वाहन का इंश्योरेंस (Vehicle Insurance) एक्सपायर होने जा रहा है तो उसे जल्द रिन्यू करा लें क्योंकि अप्रैल 2022 से ये काम आपको पहले से ज्यादा महंगा पड़ने वाला है. केंद्र सरकार ने अप्रैल से शुरू हो रहे अगले वित्त वर्ष में थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस (Third Party Vehicle Insurance) को कई सारे वाहनों के लिए बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है. ये जानकारी सड़क पहिवहन एवं हाईवे मंत्रालय (MoRTH) के ड्राइफ्ट नोटिफिकेशन में सामने आई है. इस प्रस्ताव के लिए सरकार 14 मार्च तक सुझाव और आपत्तियां ले रही है जिसके बाद थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के बेस प्रीमियम को बढ़ा दिया जाएगा.

इलेक्ट्रिक वाहनों पर 15 प्रतिशत छूट

निजी इलेक्ट्रिक कारों, इलेक्ट्रिक दो-पहिया और इलेक्ट्रिक यात्री, माल वाहक के साथ कमर्शियल वाहनों के इंश्योरेंस पर 15 प्रतिशत की छूट दी जाने वाली है. ये कदम ईको फ्रेंडली वाहनों को बढ़ावा देने के लिए उठाया जाने वाला है. हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों पर सरकार 7.5 प्रतिशत डिस्काउंट देने की तैयारी में है. 1.0-लीटर इंजन वाली कारों, 1,500 सीसी इंजन वाली कारों और 150-350 सीसी के अलावा इससे ज्यादा दमदार बाइक्स पर अब ग्राहकों को इंश्योरेंस बेस प्रीमियम पहले से ज्यादा चुकाना होगा.

ये भी पढ़ें : Burning Train : धू-धू कर जल उठी यात्रियों से भरी पैसेंजर ट्रेन, कई घायल

क्या होता है थर्ड पार्टी इंश्योरेंस

कमर्शियल वाहनों के बीमे का बेस प्रीमियम भी अब बढ़ने वाला है जिसमें बड़ा इजाफा देखा जाने वाला है. थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के अंतर्गत खुदके वाहन की ज्यादा नुकसान होने को कवर करता है और ये वाहन मालिकों को खरीदना अनिवार्य होता है. ये बीमा किसी थर्ड पार्टी की जान जाने पर कवर देता है, आमतौर पर रोड एक्सिडेंट में मौत हो जाने पर. बता दें कि रोड ट्रांसपोर्ट और हाइवे मिनिस्ट्री ने बीमे का प्रीमियम बढ़ाए जाने पर मार्च 2022 के अंत तक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन को लेकर सुझाव मांगे हैं.

Skimming : क्या है स्किमिंग? अपराधी इसके जरिए आपके खाते से चुरा लेते है पैसे 

CM Shivraj Singh Chouhan Birthday: पौधरोपण कर CM शिवराज सिंह चौहान मनाएंगे जन्मदिवस, PM MODI समेत देश भर के नेताओं ने दी शुभकामनाएं

MP School News: एक्सीलेंस स्कूल प्रवेश परीक्षा को लेकर 8 के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, जानिए ?

UP Election: PM Modi चाय वाले, प्रधानमंत्री पहुंचे चाय की दुकान में, ली चाय की  चुस्की!

Singrauli News- रेत, गिट्टी व बजरी के अवैध करोबार से फल – फूल रहा अजहरुद्दीन

MP News: अब “चाय पर चर्चा” की तो मिलेगी सजा

SBI की ‘पहली उड़ान’ से बदलें बच्चे का भविष्य, बैंक से यूं मिलेगा मुनाफा

MP School News: एक्सीलेंस स्कूल प्रवेश परीक्षा को लेकर 8 के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, जानिए ?

Skimming : क्या है स्किमिंग? अपराधी इसके जरिए आपके खाते से चुरा लेते है पैसे

Burning Train : धू-धू कर जल उठी यात्रियों से भरी पैसेंजर ट्रेन, कई घायल

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *