सरसों तेल कीमत में रिकॉर्डतोड़ गिरावट, जानें आज के भाव

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

नई दिल्लीः तीसरी लहर की दस्तक की संभावना के बीच भारत में महंगाई चरम पर है, जिससे आमजन की जेब पर भारी बोझ पड़ रहा है। कोरोना से आर्थिक नुकसान के साथ-साथ महंगाई ने पहिया डगमगा दिया है। पेट्रोल-डीजल व रसोई गैस की कीमत और बढ़ते खाद्य पदार्थ के दाम सबसे बड़ी समस्या बने हैं। सरसों तेल की बढ़ती दर ने तो कमर ही तोड़कर रख दी है।

इस बीच अगर आप सरसों तेल के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत मायनों में महत्वपूर्ण साबित होने जा रही है। सरसों तेल की कीमत में कुछ गिरावट देखने को मिल रही है। नई कीमत के अनुसार सरसों का तेल 160-170 रुपये प्रति किलो के बीच बेचा जा रहा है। ग्राहकों के पास खरीदारी करने का यह अच्छा मौका है।

Read Also… अभी जेल में ही कटेंगी महाराज कालीचरण की रातें, जानिए कोर्ट ने क्या कहा

वहीं, सामान्य कारोबार के बीच सोयाबीन तेल, सीपीओ, पामोलीन सहित बाकी सभी तेल-तिलहनों के भाव पूर्वस्तर पर बंद हुए।

उच्चतम स्तर से सरसों की कीमत करीब 30-40 रुपये कम है। बाजार सूत्रों ने कहा कि महाराष्ट्र के धुरिया में प्लांट वाले सोयाबीन दाना 6,625-6,650 रुपये क्विन्टल की कीमत पर खरीद रहे हैं। इससे सोयाबीन दाना एवं लूज के भाव में सुधार आया।

मिल वालों को सोयाबीन का कारोबार बेपड़ता बैठता है और बाजार में भाव पेराई की लागत से कहीं सस्ता होने से मिलों को पेराई के बाद तेल सस्ते में बेचने को बाध्य होना पड़ता है। यानी मिल वालों, संयंत्रों, आयातकों सभी को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

सूत्रों के मुताबिक कि सरकार को इस ओर ध्यान देना होगा कि अपनी खाद्य तेल जरुरतों के लिए 65 प्रतिशत आयात पर निर्भर देश के व्यापारियों और आयातकों को बेपड़ता भाव पर तेलों की बिक्री क्यों करनी पड़ रही है? उन्होंने लागत से कम भाव पर बिक्री करने की बाध्यता पर गौर करने का सरकार से अनुरोध किया।

– मूंगफली साल्वेंट रिफाइंड तेल 1,840

– 1,965 रुपये प्रति टिन।

– सरसों तेल दादरी- 16,600 रुपये प्रति क्विंटल।

– सरसों पक्की घानी- 2,265 -2,590 रुपये प्रति टिन।

– सरसों कच्ची घानी- 2,645 – 2,755 रुपये प्रति टिन।

– तिल तेल मिल डिलिवरी – 16,700 – 18,200 रुपये।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *