Recipe :बैंगन का भरता भूला देगा सभी सब्जियों का स्वाद चाटते रह जाएंगे लोग,जाने बनाने का तरीका

photo by google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Recipe :बैंगन का भरता भूला देगा सभी सब्जियों का स्वाद, टमाटर, धनिया, मिर्च, पुदीना, आम जैसी कई चटनी मुंह का स्वाद बढ़ाने का काम करती हैं और इनका नाम सुनकर मानो मुंह में पानी आने लगता है। लेकिन क्या आपने कभी बैंगन की चटनी का स्वाद लिया है, जो दक्षिण भारत में बहुत प्रसिद्द है, जिसे साइड डिश के तौर पर पेश किया जाता है। इस चटनी के स्वाद के आगे आप सबकुछ भूल जाएंगे। बैंगन की भरता को इमली, लहसुन, जीरा, मूंगफली की मदद से बनाया जाता है और ये खाने में बहुत टेस्टी होती है. तो आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में।

photo by google

Recipe : बैंगन का भरता भूला देगा सभी सब्जियों का स्वाद, जानें बनाने की सबसे आसान विधि
आवश्यक सामग्री

भूनने के लिए
1 बैंगन
1 टमाटर
3 मिर्च
3 लहसुन
3 छोटी प्याज़
1 टी स्पून तेल

भरते के लिए आवश्यक सामग्री

½ टी स्पून जीरा पाउडर
½ टी स्पून गरम मसाला
½ टी स्पून नमक
2 टेबल स्पून धनिया पत्ती (बारीक कटा हुआ)
तड़के के लिए
2 टेबल स्पून तेल
1 टी स्पून सरसों
½ टी स्पून जीरा
चुटकी हिंग

Recipe :बैंगन का भरता भूला देगा सभी सब्जियों का स्वाद चाटते रह जाएंगे लोग,जाने बनाने का तरीका

photo by google

बैंगन का भरता बनाने की विधि (How to make Eggplant Chutney)

Recipe : सबसे पहले एक बड़ा आकर का बैंगन लें और इसमें लम्बाई में छेद बनाएं। अब छेद में 3 लहसुन और 3 मिर्च को भर दें। बैंगन पर 1 टीस्पून तेल लगाएं, ऐसा करने से भूनने के बाद बैंगन की त्वचा आसानी से छिल जायेगी। अब गैस चालू करें और मध्यम फ्लेम पर बैंगन रख कर चारों तरफ से पलट कर भुन लें। जब तक बैंगन अंदर से पक नहीं जाता है, तब तक समान रूप से भूनें। अब पूरी तरह से ठंडा करें, और त्वचा को छीलना शुरू करें। इसी प्रकार प्याज और टमाटर को भी मध्यम आँच पर भुन लें।

Recipe
photo by google

Recipe : बैंगन और टमाटर को काट लें और देखें कि अच्छी तरह से पक गया है।अब इन्हें एक बड़े कटोरे में डालकर अच्छी तरह से मैश करें। इसके बाद ½ टीस्पून जीरा पाउडर, ½ टीस्पून गरम मसाला और ½ टीस्पून नमक डालें। सारी सामग्री को अच्छे से मिक्स करें, बैगन की चटनी तैयार है। अब तड़के के लिए 2 टेबलस्पून तेल को गर्म करें। इसके बाद 1 टीस्पून सरसों, ½ टीस्पून जीरा और चुटकी हिंग डालें। इस तडके को चटनी पर तड़का डालें, और 2 टेबलस्पून धनिया पत्ती डालें। अब बैंगन की चटनी को चावल, रोटी या पराठा के साथ खाइए और आनंद लें।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *